विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में कांग्रेस और BAP का हो गया गठबंधन, बांसवाड़ा और बागीदौरा सीट पर कांग्रेस करेगी समर्थन

राजस्थान में कांग्रेस ने भारत आदिवासी पार्टी को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है. पार्टी बांसवाड़ा डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र और बागीदौरा विधानसभा सीट पर आदिवासी पार्टी के उम्मीदवार को समर्थन देगी.

राजस्थान में कांग्रेस और BAP का हो गया गठबंधन, बांसवाड़ा और बागीदौरा सीट पर कांग्रेस करेगी समर्थन
अर्जुन बामनिया, राजकुमार रोत और अरविंद डामोर

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव 2024 में राजस्थान में पल-पल सियासी उलटफेर देखने को मिल रहा है. हाल ही में बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट पर बड़ा सियासी खेल देखने को मिला था. जहां कांग्रेस ने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा था. लेकिन स्थानीय नेताओं द्वारा पहले अर्जुन सिंह बामनिया को उतारने का ऐलान किया. लेकिन बाद में अरविंद सीता डामोर ने अपना नामांकन दर्ज किया था. लेकिन अब इन सबसे अलग कांग्रेस ने बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट और बागीदौरा विधानसभा सीट पर भारत आदिवासी पार्टी को समर्थन देने का ऐलान किया है.

राजस्थान में कांग्रेस ने भारत आदिवासी पार्टी को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है. पार्टी बांसवाड़ा डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र और बागीदौरा विधानसभा सीट पर आदिवासी पार्टी के उम्मीदवार को समर्थन देगी. दोनों पार्टियों के बीच लंबे समय से गठबंधन की बातें चल रही थी लेकिन तब बात नहीं बनी थी. इसलिए नामांकन के आखिरी दिन कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार घोषित किया. हालांकि पार्टी ने पूर्व मंत्री अर्जुन बामनिया को उम्मीदवार बनाया था लेकिन उनकी जगह अरविंद डामोर ने आखिरी मिनट पर कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया था. 

राजकुमार रोत ने की थी समर्थन की अपील

हालांकि उसी दिन भारत आदिवासी पार्टी के विधायक और बांसवाड़ा डूंगरपुर से प्रत्याशी राजकुमार रोत ने कांग्रेस से समर्थन देने की अपील एक्स पर की थी. तब उन्होंने लिखा था, "बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट पर भारत आदिवासी पार्टी को समर्थन करते हुए इण्डिया गठबंधन में कांग्रेस सीट को छोड़ती है तो हम और यहाँ के समस्त रहवासी कांग्रेस आलाकमान के आभारी रहेंगे और भाजपा को धूल चटाएँगे."

सुखजिंदर रंधावा ने किया ऐलान

अब कांग्रेस ने आदिवासी पार्टी को समर्थन देने का ऐलान किया है. कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर रंधावा ने एक्स पर लिखा, "कांग्रेस आगामी चुनाव में भारतीय आदिवासी पार्टी के प्रत्याशी का समर्थन बांसवाड़ा संसदीय क्षेत्र और बागीदौरा विधान सभा के उप चुनाव में करेगी. भारत के संविधान और लोकतंत्र को बचाना हमारा प्राथमिक उद्देश्य है."

अब बांसवाड़ा डूंगरपुर सीट पर महेंद्रजीत मालवीया और राजकुमार रोत के बीच सीधा मुकाबला होगा.

8 अप्रैल को है नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख

आदिवासी पार्टी पहले ही कई सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार चुकी है. कल यानी 8 अप्रैल नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख है. ऐसे में कल कांग्रेस बांसवाड़ा डूंगरपुर सीट से और आदिवासी पार्टी के उम्मीदवार दूसरे सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम वापस ले सकती है. 

आदिवासी पार्टी ने कांग्रेस के इस फैसले का स्वागत किया है. पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ जितेंद्र मीणा ने कांग्रेस के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि भारत आदिवासी पार्टी अब और मजबूती से संवैधानिक मूल्यों को बचाने और लोकतांत्रिक अधिकारों की लड़ाई लड़ती रहेगी.

य़ह भी पढ़ेंः कांग्रेस विधायक शोभारानी को छोड़ देवर और ससुर बीजेपी में शामिल, करौली-धौलपुर सीट पर बदलेगी सियासत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
राजस्थान में कांग्रेस और BAP का हो गया गठबंधन, बांसवाड़ा और बागीदौरा सीट पर कांग्रेस करेगी समर्थन
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;