विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में कोविड प्रबंधन के लिए राज्य स्तरीय प्रबंधन समिति का गठन, जानिए क्या काम करेगी यह समिति

कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजस्थान में चिकित्सा विभाग ने कोविड प्रबंधन के लिए राज्य स्तरीय प्रबंधन समिति गठित कर दी है. यह समिति कोरोना संक्रमण के रोकथाम पर काम करेगी.

Read Time: 3 min
राजस्थान में कोविड प्रबंधन के लिए राज्य स्तरीय प्रबंधन समिति का गठन, जानिए क्या काम करेगी यह समिति
राजस्थान में कोविड प्रबंधन के लिए राज्य स्तरीय प्रबंधन समिति का गठन. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Covid management in Rajasthan: कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. नए वैरिएंट जेएन-1 से और चिंता बढ़ गई है. ऐसे में कई राज्यों में कोविड प्रबंधन की कवायद तेज हो गई है. राजस्थान में भी कोविड के बढ़ते मामलों को लेकर विभाग अलर्ट पर है. राज्य में बीते तीन दिनों में 5 मरीजों की पहचान हुई है. जबकि पहले से गंभीर रूप से बीमार एक मरीज की मौत भी हुई है. ऐसे में राजस्थान में चिकित्सा विभाग ने कोविड प्रबंधन के लिए राज्य स्तरीय प्रबंधन समिति गठित कर दी है.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने एक आदेश जारी कर कोविड प्रबंधन के लिए ‘राज्य कोविड प्रबंधन समिति' गठित की है. सिंह ने बताया कि केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र एवं अन्य राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण की संख्या में वृद्धि को देखते हुए राज्य में कोविड प्रबंधन के लिए समिति गठित की गई है.

इससे पहले गुरुवार को राजस्थान में कोविड संबंधी हेल्थ एडवाइजरी जारी की गई थी. जिसमें कहा गया था कि कई राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण की बढ़ती संख्या को देखते हुए कोविड-19 एवं श्वसन रोगों से बचाव व नियंत्रण के लिए राजस्थान में परामर्श जारी किए गए हैं.

इसके तहत चिकित्सा शिक्षा आयुक्त शिवप्रसाद नकाते को ‘राज्य कोविड प्रबंधन समिति' का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. इसी तरह आर एम एस सीएल की प्रबन्धक निदेशक अनुपमा जोरवाल, जन स्वास्थ्य निदेशक डॉ. रवि प्रकाश माथुर, ‘राजस्थान स्टेट हेल्थ एश्योरेंस एजेंसी' के संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. गौरव सैनी इस समिति के सदस्य बनाए गए हैं.

समिति के अन्य सदस्यों में अतिरिक्त निदेशक (ग्रामीण स्वास्थ्य) डॉ. रवि प्रकाश शर्मा, एसएमएस अस्पताल की वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ. भारती मल्होत्रा, आईडीएसपी के स्टेट नोडल अधिकारी डॉ. प्रवीण असवाल, आरयूएचएस के डॉ. अजीत सिंह एवं राजमेस की उप निदेशक डॉ. वन्दना शर्मा शामिल हैं. बताया गया कि यह समिति कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए राज्य में आवश्यक गतिविधियां करेगी.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में बढ़ रहे कोविड केस, जोधपुर में ऑस्ट्रेलिया से वापस लौटी लड़की मिली पॉजिटिव

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close