बारूद नहीं ड्राइफूड से भरे पटाखे, ये चलाने या जलाने वाले नहीं खाने वाले पटाखे हैं... जानिए खासियतें

राजस्थान के जोधपुर में एक विशेष प्रकार की मिठाई बनाई जाती है. इस मिठाई की सबसे खास बात यह है कि यह बिल्कुल पटाखों के जैसे दिखाई देती है और दीपावली पर इसकी बहुत डिमांड होती है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
पटाखों जैसे दिखने वाली मिठाई.

Diwali Special News: ऊपर तस्वीर में दिख रहे ये पटाखे चलाने या जलाने वाले नहीं बल्कि खाने वाले हैं. दरअसल ये मिठाई है, जो बच्चों को खूब पसंद आ रहा है. मालूम हो कि देश में दीपावली के त्योहार की लहर छाई हुई है. इस त्योहार पर हर शहर की एक अलग खासियत होती है. लेकिन वहीं अगर मिठाई की बात की जाए तो राजस्थान के जोधपुर शहर में एक ऐसी दुकान है. जहां की मिठाई बच्चे और बुजुर्ग दोनों को काफी पसंद है. इस मिठाई की सबसे खास बात यह है कि ये सिर्फ दीपावली के त्योहार पर ही देखने को मिलती है.

दरअसल जोधपुर के सरदारपुरा क्षेत्र में स्थित मिठाई की दुकान ने अपना एक पैटर्न बना लिया है और इस पैटर्न की मिठाई पूरे देश में कहीं भी नहीं मिलती है. क्योंकि ये मिठाई पटाखे के जैसे दिखाई देती है. 

Advertisement

विदेशों से आ रही डिमांड 

इस मिठाई को देखने पर लगता है कि मिठाई की दुकान पर पटाखे रखे हैं. लेकिन यह पटाखे फोड़ने वाले और वायु प्रदूषण फैलाने वाले नहीं बल्कि खाने वाले पटाखे होते हैं. साथ ही इन खाने वाले पटाखे को ड्राई फ्रूट की मदद से तैयार किया जाता है. वहीं दीपावली की सीजन में इन पटाखा मिठाई की बहुत डिमांड रहती है. इस मिठाई की डिमांड न केवल जोधपुर बल्कि देश के अलग-अलग कोनों से यहां तक की विदेश तक में डिमांड होने लग गई है. 

Advertisement

जोधपुर की पटाखा मिठाई

दीपावली पर बढ़ती है डिमांड 

पिछले कुछ सालों से जोधपुर के सरदारपुरा स्थित मिठाई विक्रेता ने जिस तरह से पटाखा मिठाई का इजाद किया. इसकों लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा जाता है. विशेष रूप से दीपावली की सीजन में इन पटाखा मिठाई को खरीदने के लिए लोग पहले से ही ऑर्डर बुक करवा देते हैं. मिठाई विक्रेता ने बताया कि इन पटाखे मिठाई में ड्राई फ्रूट्स काम में लिए जाते हैं.साथ ही इनको बनाने में भी काफी मेहनत करनी पड़ती है. इसलिए ही अन्य मिठाई की तुलना में इनके दाम ज्यादा होते हैं. वहीं छोटे बच्चे और बुजुर्गों में इन पटाखा मिठाई को लेकर काफी क्रेज रहता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें- Diwali Holiday: राजस्थान में दीपावली की छुट्टियों का कैलेंडर जारी, जाने कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल, ऑफिस