विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV की खबर का असर, अब भीषण गर्मी में मनरेगा मजदूर को मिलेगी राहत, प्रशासन ने बदली टाइमिंग

Effect of NDTV's Report: एनडीटीवी ने जिले में भीषण गर्मी में मनरेगा में श्रमिकों के कार्य करने को लेकर खबर चलाई थी. इसपर कई जिलों के कलेक्टर ने संज्ञान में लेते हुए टाइमिंग में बदलाब किया है. 

NDTV की खबर का असर, अब भीषण गर्मी में मनरेगा मजदूर को मिलेगी राहत, प्रशासन ने बदली टाइमिंग
NDTV के ग्राउंड रिपोर्ट में धूप में काम करते मनरेगा मजदूरों की तस्वीर

MNREGA Timing Changed: राजस्थान में गर्मी अपने चरम सीमा पर है, सरकार द्वारा सभी लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी भी जारी की गई है. ऐसे में एक ऐसा वर्ग भी है, जिनके तरफ किसी का ध्यान आमतौर पर नहीं जाता है. चित्तौड़गढ़ जिले में गर्मी को देखते हुए मनरेगा योजना के तहत श्रमिकों के लिए कार्य के समय में परिवर्तन किया गया हैं. इससे पहले ही एनडीटीवी ने जिले में भीषण गर्मी में मनरेगा में श्रमिकों के कार्य करने को लेकर खबर चलाई थी.

जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने आदेश जारी कर प्रचण्ड गर्मी को दृष्टिगत रखते हुए मनरेगा योजनान्तर्गत कार्य का समय प्रातः 5.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक विश्राम काल रहित समय निर्धारित किया है. यह व्यवस्था 15 जुलाई तक प्रभावी रहेगी.

कड़ी धूम में काम कर रहे मनरेगा मजदूर

यदि कोई श्रमिक समूह समय से पहले निर्धारित टास्क के अनुसार काम पूरा कर लेते हैं तो वह कार्य की माप मेट के पास उपलब्ध मस्टररोल में अंकित टास्क प्रपत्र में करवाने के उपरान्त एवं समूह के मुखिया के हस्ताक्षर के उपरान्त प्रातः 10.30 बजे पश्चात (एनएमएमएस की निर्धारित्त प्रक्रिया अनुसार दूसरी पारी की हाजरी अंकन उपरान्त) कार्य स्थल छोड़ सकता है. मनरेगा समय परिवर्तन को लेकर एनडीटीवी ने बुधवार को इस खबर को प्रमुखता से दिखाई थी. कैसे मनरेगा श्रमिक खरी दोपहरी में भी काम कर रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

5 बजे से 12 बजे तक काम करेंगे मजदूर

भीषण गर्मी में श्रमिकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं. श्रमिक भी समय परिवर्तन करने की मांग कर रहे थे. हालांकि जिला कलेक्टर ने फोरी राहत देते हुए समय में कटौती नहीं की बल्कि समय परिवर्तन कर दिया हैं. पहले मनरेगा श्रमिक सुबह 6 से दोपहर एक बजे तक काम करते थे, अब आदेशानुसार सुबह साढ़े 5 बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे तक काम करेंगे. जिले में 1346 मनरेगा के तहत विभिन्न काम संचालित हो रहे हैं. जिनमें 75 हजार 5 सौ से अधिक श्रमिक इस भीषण गर्मी में काम कर रहे हैं.

डीडवाना में भी बदली टाइमिंग

डीडवाना में भी एनडीटीवी की खबर का बड़ा असर हुआ है. राज्य सरकार ने मनरेगा कार्य का समय बदल दिया है. अब सुबह 5:30 बजे से 12:30 बजे तक कार्य का समय होगा. श्रमिकों की छुट्टी दिए गए कार्य निर्धारित समय से पहले होने पर भी हो सकेगी. एनडीटीवी ने कल ग्राउंड रिपोर्ट में यह मुद्दा उठाया था. उसके बाद ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग ने कार्य समय में बदलाव के निर्देश दिए. 

ये भी पढ़ें- पुलिस ने पकौड़े तले, ऑटो चलाई तब जाकर हुआ चोरी के इस बड़े मामले का खुलासा, जानें पूरी कहानी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान के सरकारी अस्पतालों में बुजुर्गों के लिए शुरू हुई नई व्यवस्था, जानें क्या है रामाश्रय वार्ड
NDTV की खबर का असर, अब भीषण गर्मी में मनरेगा मजदूर को मिलेगी राहत, प्रशासन ने बदली टाइमिंग
Rajasthan Minister Avinash Gehlot announced to cancel the license of negligent e-Mitra
Next Article
Rajasthan Politics: अब नहीं अटकेगी पेंशन! लापरवाही बरतने वाले ई-मित्रों का लाइसेंस कैंसिल करेगी राजस्थान सरकार
Close
;