विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

DA Hike: राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 4% बढ़ गया DA, निर्वाचन आयोग ने दी मंजूरी

DA Hike in Rajasthan: राजस्थान में आचार संहिता लागू होने की वजह से सरकार स्वयं कोई निर्णय नहीं ले सकती. इसलिए सरकार ने निर्वाचन विभाग की अनुमति के लिए यह प्रस्ताव भेजा था. विभाग ने इसे मंजूरी दे दी है.

Read Time: 3 min
DA Hike: राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 4% बढ़ गया DA, निर्वाचन आयोग ने दी मंजूरी
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत.

Rajasthan News: दीपावली आने में भले ही अभी कुछ दिन का समय बाकी हो, लेकिन राजस्थान के राज्यकर्मियों के लिए दिवाली आ गई है. निर्वाचन विभाग ने राज्यकर्मियों का महंगाई भत्ता (DA) 4% बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इससे 8 लाख से अधिक कर्मचारी और 4 लाख पेंशनरों को सीधा लाभ मिलेगा. इसके साथ ही कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने का रास्ता भी साफ हो गया है.

राजस्थान में डीए अब 42% से बढ़कर 46% हो गया है. उम्मीद जताई जा रही है कि आज ही वित्त विभाग इसको लेकर आदेश जारी कर सकता है. पिछले दिनों केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मियों के डीए बढ़ाने की घोषणा की थी. इसके बाद राज्य सरकार ने राज्यकर्मियों के डीए बढ़ाने का प्रस्ताव निर्वाचन विभाग को भेजा था, जिसे निर्वाचन विभाग ने हरी झंडी दे दी. बोनस और डीए बढ़ने से राज्य सरकार पर करीब 500 करोड़ रुपये का आर्थिक भार आएगा. इसी तरह महंगाई भत्ता व महंगाई राहत में बढ़ोतरी से राज्य पर सालाना करीब 1646 करोड़ रुपए आर्थिक भार आने का अनुमान लगाया जा रहा है.

डेढ़ साल में 12% बढ़ा डीए

राज्य सरकार ने पिछले डेढ़ साल में कर्मचारियों का डीए 12% बढ़ाया है. जुलाई 2022 में कर्मचारियों को 34% डीए मिलता था जो अब बढ़कर 46% हो गया है. राजस्थान में आचार संहिता लागू होने की वजह से सरकार स्वयं कोई निर्णय नहीं ले सकती. इसलिए सरकार ने निर्वाचन विभाग की अनुमति के लिए यह प्रस्ताव भेजा था. विभाग ने इसे मंजूरी दे दी है तो अब वित्त विभाग के आदेश के बाद कर्मियों को इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. बताया जा रहा है कि बोनस का भुगतान इसी सप्ताह में किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:- टोंक में बढ़ी हलचल, आज नामांकल दाखिल करने जाएंगे सचिन पायलट, हजारों की संख्या में जुटेंगे समर्थक

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close