विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान के 55 हजार मेधावी स्टूडेंट्स को टैबलेट बांटेगी सरकार, तैयारी में जुटा शिक्षा विभाग

ग़ौरतलब है कि कोविड के चलते सन 2019 के बाद मेधावी स्टूडेन्ट्स को लैपटॉप और टैबलेट का वितरण नहीं हो पाया था. कोविड के चलते जहां 2019-20 में लैपटॉप का वितरण नहीं हो पाया था, वहीं सन 2020-21 में दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं नहीं हुई थी.

Read Time: 2 mins
राजस्थान के 55 हजार मेधावी स्टूडेंट्स को टैबलेट बांटेगी सरकार, तैयारी में जुटा शिक्षा विभाग
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: राजस्थान के मेधावी स्टूडेन्ट्स को चुनाव आचार संहिता के बाद टैबलेट का वितरण किया जाएगा. इसके शिक्षा सत्र 2021-22 और 2022-23 के 55 हजार, 727 विद्यार्थियों का सलेक्शन किया गया है. शिक्षा निदेशालय ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. सरकारी स्कूलों के समस्त वर्गों के मेधावी छात्र/छात्राएं, जिन्होंने सन 2022 एयर 2023 के तहत 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षाओं में 75 प्रतिशत या इससे ज्यादा मार्क्स हासिल किए हैं, उन्हें वरीयता के आधार पर टैबलेट का वितरण किया जाएगा.

7 दिन में पूरा करना होगा वेरिफिकेशन

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इसके लिए पात्र स्टूडेन्ट्स की लिस्ट तैयार कर ली है. जिलेवार तैयार इस लिस्ट का वेरिफिकेशन सात दिनों में सम्बन्धित जिला शिक्षा अधिकारी को करना होगा. उपनिदेशक-योजना-माध्यमिक शिक्षा ने इस सम्बन्ध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को परीक्षा 2022 और 2023 में चयनित पात्र स्टूडेन्ट्स के परीक्षा परिणाम का सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं. जिला शिक्षा अधिकारियों की तरफ से वेरिफिकेशन रिपोर्ट आने के बाद सिलेक्टेड स्टूडेन्ट्स को टैबलेट वितरित किये जाएंगे.

2019 में नहीं बंट पाए थे लैपटॉप-टैबलेट

ग़ौरतलब है कि कोविड के चलते सन 2019 के बाद मेधावी स्टूडेन्ट्स को लैपटॉप और टैबलेट का वितरण नहीं हो पाया था. कोविड के चलते जहां 2019-20 में लैपटॉप का वितरण नहीं हो पाया था, वहीं सन 2020-21 में दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं नहीं हुई थी. डीईओ-माध्यमिक शिक्षा गजानन्द सेवग का कहना है कि शिक्षा निदेशालय से पात्र स्टूडेन्ट्स की लिस्ट आ गई है. इन चयन सूचियों में प्रदर्शित अंको का विद्यार्थी की मार्क शीट से मिलान का काम जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा.

राजस्थान प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षक संघ के महामंत्री महेन्द्र पांडे का कहना है कि सरकार को चाहिए कि बोर्ड परीक्षा में पास होने वाले टॉपर्स को आगे की पढ़ाई के लिए टैबलेट का वितरण समय पर हो, ऐसी व्यवस्था करे ताकि स्टूडेन्ट्स टैबलेट का सदुपयोग कर सकें.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अहमदाबाद की तरह उदयपुर में निकलेगी भगवान जगन्नाथ यात्रा, करीब 50000 किलो चांदी से बना है रथ
राजस्थान के 55 हजार मेधावी स्टूडेंट्स को टैबलेट बांटेगी सरकार, तैयारी में जुटा शिक्षा विभाग
Rajasthan Paper Leak Case: SOG had reached Dausa to arrest Rinku Sharma carrying a reward of Rs 50 thousand
Next Article
राजस्थान पेपर लीक केस: 50 हजार के इनामी रिंकू शर्मा को पकड़ने दौसा पहुंची थी SOG, बैरंग लौटी वापस
Close
;