विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: विधानसभा सत्र के लिए गोविंद सिंह डोटासरा ने दिखाए तेवर, बढ़ाएंगे भजनलाल सरकार की मुश्किलें

Rajasthan Politics: राजस्थान की राजनीति में इन दिनों नेता प्रतिपक्ष को लेकर कयासबाजी का दौर जारी है. कांग्रेस ने अभी तक नेता प्रतिपक्ष का ऐलान नहीं किया है. ऐसे में इस पद के लिए कई नाम रेस में चल रहे हैं. इस बीच 19 जनवरी से शुरू हो रहे विधानसभा के पहले सत्र में ही सरकार को घेरने की तैयारी विपक्षी नेता कर रहे हैं.

Read Time: 3 min
Rajasthan Politics: विधानसभा सत्र के लिए गोविंद सिंह डोटासरा ने दिखाए तेवर,  बढ़ाएंगे भजनलाल सरकार की मुश्किलें
राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा.

Rajasthan Assembly Session: राजस्थान की नवगठित विधानसभा (Rajasthan Assembly Session) का पहला पत्र 19 जनवरी से शुरू होने वाला है. स्पीकर वासुदेव देवनानी के साथ-साथ सत्तासीन भाजपा और विपक्षी दल कांग्रेस भी विधानसभा सत्र की तैयारी में जुटी है. कांग्रेस ने टीकाराम जूली को नेता प्रतिपक्ष (Leader of Opposition) बना दिया है. साथ ही गोविंद सिंह डोटासरा को फिर से पीसीसी अध्यक्ष बनाया गया है. इस बीच डोटासरा ने 16वीं विधानसभा के पहले सत्र के लिए कई सवालों की लिस्ट तैयार की है.  

पहले सत्र में डोटासरा लगाएंगे सवालों की झड़ी

16वीं विधानसभा के शुरुआती सत्र के लिए गोविंद सिंह डोटासरा अपने सवालों से सरकार को घेरने की तैयारी में हैं. उनके 20 सवाल संपादित होकर वेबसाइट पर अपलोड हो चुके हैं. ज्यादातर सवाल पुरानी योजनाओं पर सरकार के स्टैंड से संबंधित हैं. चिरंजीवी योजना, पुरानी पेंशन स्कीम, अंग्रेजी माध्यम स्कूल, इंदिरा रसोई और कामधेनु बीमा योजना से संबंधित सवालों के जरिए वे पुरानी योजनाओं पर नई सरकार का स्टैंड जानने की कोशिश करेंगे. 

डोटासरा ने पूछा, क्या नए जिलों के गठन पर पुनर्विचार कर रही सरकार? 

विधानसभा की वेबसाइट पर अपलोड हुए डोटासरा के सवालों में एक सवाल राज्य में पिछली सरकार द्वारा बनाए गए 19 नए जिलों से संबंधित हैं. मालूम हो कि गहलोत सरकार ने 19 नए जिले बनाए थे. डोटासरा ने पूछा है, “क्‍या सरकार नवसृजित/ पुर्नगठित संभाग/ जिले/ तहसील/ उप तहसील/ उपखण्‍ड के गठन पर पुनर्विचार कर रही है? यदि हां, तो किन-किन जिलों/ संभाग पर पुनर्विचार किया जा रहा है?” साथ ही उन्होंने यह भी पूछा है कि क्‍या सरकार प्रशासनिक दृष्टिकोण और आम जनता के हित में नए संभाग, जिले, तहसील के गठन का विचार कर रही है.

राजस्थान विधानसभा की वेबसाइट पर अपलोड हुई डोटासरा के सवालों की लिस्ट.

राजस्थान विधानसभा की वेबसाइट पर अपलोड हुई डोटासरा के सवालों की लिस्ट.

सबसे अधिक जानकारी शिक्षा विभाग से मांग रहे डोटासरा

गोविंद सिंह डोटासरा पूर्व में शिक्षा मंत्री भी रहे थे. इस बार उन्होंने सबसे अधिक 6 सवाल शिक्षा विभाग से पूछे हैं. इनमें शिक्षकों के स्थानांतरण, कार्मिकों के पदोन्नति से संबंधित सवाल हैं. डोटासरा की पहचान तेज-तर्रार कांग्रेस नेता के रूप में है. अब विपक्ष में रहते हुए वो अपने तीखे सवालों से भजनलाल सरकार की मुश्किलें बढ़ाते नजर आएंगे. 
यह भी पढ़ें -
राजस्थान में बंद होगी ओल्ड पेंशन स्कीम? सदन में वित्त मंत्री दीया कुमारी क्या लेंगी स्टैंड?
राजस्थान में महिलाओं को फिर बांटे जाएंगे स्मार्टफोन? कैबिनेट मंत्री सदन में जवाब देंगे

 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close