विज्ञापन
Story ProgressBack

स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने ग्रहण किया पदभार, कहा- चिकित्सा क्षेत्र में लाएंगे क्रांतिकारी बदलाव

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह ने शनिवार दोपहर को शासन सचिवालय स्थित कक्ष में विधिवत रूप से कार्यभार ग्रहण किया.

Read Time: 4 min
स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने ग्रहण किया पदभार, कहा- चिकित्सा क्षेत्र में लाएंगे क्रांतिकारी बदलाव
राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर.

Gajendra Singh Khimsar:  राजस्थान सरकार ने सभी मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने शनिवार दोपहर को शासन सचिवालय स्थित कक्ष में विधिवत रूप से कार्यभार ग्रहण किया. इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य शुभ्रा सिंह ने उन्हें बधाई दी. कार्यभार ग्रहण के बाद सिंह स्वास्थ्य भवन पहुंचे और विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा की.

उन्होंने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जनसेवा से जुड़ा हुआ महत्वपूर्ण विभाग है. सभी अधिकारी-कार्मिक मानवीय एवं संवेदनशील एप्रोच के साथ काम करते हुए स्वस्थ एवं समृद्ध राजस्थान का संकल्प साकार करें. उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर ऐसे प्रयास करें, जिससे प्रदेश में चिकित्सा के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आए.

प्रधानमंत्री की सोच, सभी को मिले गुणवत्तापूर्ण सेवाएं

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच है कि प्रत्येक नागरिक को उसके घर के नजदीक सुगमता से गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हों. हर व्यक्ति को स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित हो. इसी उद्देश्य के साथ विकसित भारत संकल्प यात्रा संचालित की जा रही है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग प्रधानमंत्री जी की भावना के अनुरूप यात्रा को सफल बनाए और आमजन को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे.

योजनाओं का लाभ सभी को मिले

गजेन्द्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में राजस्थान सरकार प्रधानमंत्री मोदी के संकल्पों को मूर्त रूप देने की दिशा में प्रतिबद्धता से काम कर रही है. उन्होंने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत योजना, पीएम आयुष्मान भारत हैल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर मिशन, आयुष्मान भवः अभियान जैसी महत्वाकांक्षी योजनाएं संचालित की जा रही हैं. प्रदेश के नागरिकों को भी इन योजनाओं का समुचित लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाए.

मानव सेवा के लिए यह सबसे अच्छा माध्यम

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि अस्पतालों में चिकित्सक रोगियों को परिवार का सदस्य मानते हुए उपचार करें. रोगियों एवं परिजनों के साथ सौम्य एवं शालीन व्यवहार रहे. उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य गांव-ढाणी तक बेहतरीन सेवाएं उपलब्ध कराना है ताकि ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों एवं महिलाओं को गुणवत्तापूर्ण उपचार मिले. उन्होंने कहा कि मानव सेवा का इससे बड़ा कोई और माध्यम नहीं है.

समर्पित भाव से दायित्वों का करेंगे निर्वहन

बैठक में अति. मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की संक्षिप्त जानकारी दी. सिंह ने आश्वस्त किया कि विभाग राज्य सरकार की प्राथमिकताओं के अनुरूप जनसेवा के उद्देश्य के साथ समर्पित भाव से दायित्वों का निर्वहन करेगा.

इस अवसर पर राजस्थान स्टेट हैल्थ एश्योरेंस एजेंसी की सीईओ शुचि त्यागी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी, आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण शिवप्रसाद नकाते, आरएमएससीएल की प्रबंध निदेशक अनुपमा जोरवाल, राजस्थान स्टेट हैल्थ एश्योरेंस एजेंसी के सहायक मुख्य कार्यकारी अधिकारी मयंक मनीष, अति. मिशन निदेशक एनएचएम प्रियंका गोस्वामी, निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. रविप्रकाश माथुर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

यह भी पढ़ें- शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने संभाला पदभार, टीचर्स के तबादलों पर बैन को लेकर दिया बड़ा बयान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close