विज्ञापन
Story ProgressBack

RU Samvidhan Park Controversy: आरयू में संविधान स्तंभ में हुई ग़लतियों को लेकर बड़ी खबर, मामले की जांच के लिए बनी कमेटी, सही होंगी त्रुटियां 

यूनिवर्सिटी के छात्रों ने इस मामले में अपना विरोध दर्ज करवाया. अब प्रशासन ने इस मामले में उच्च स्तरीय जांच के लिए एक कमेटी गठित की है. जो पूरे मामले की जांच करेगी साथ ही ग़लतियों को दुरुस्त कर नए सिरे से संविधान के भागों को लिखा जाएगा.

Read Time: 3 mins
RU Samvidhan Park Controversy: आरयू में संविधान स्तंभ में हुई ग़लतियों को लेकर बड़ी खबर, मामले की जांच के लिए बनी कमेटी, सही होंगी त्रुटियां 
राजस्थान यूनिवर्सिटी के प्रांगण में बना संविधान पार्क

Rajasthan University News: राजस्थान यूनिवर्सिटी में हाल ही में एक संविधान स्तंभ का निर्माण किया गया है, जिसका उद्घाटन राज्यपाल कालराज मिश्र ने किया.इस स्तंभ में संविधान के सभी भागों का उल्लेख है और महत्वपूर्ण चित्र भी उकेरे गए हैं. लेकिन नवनिर्मित स्तंभ पर लिखे विवरणों में बड़ी चूक सामने आई है. उद्घाटन के बाद इस गलती की ओर ध्यान आकर्षित हुआ. जिसके बाद यूनिवर्सिटी के छात्रों ने अपना विरोध दर्ज करवाया. अब प्रशासन ने इस मामले में उच्च स्तरीय जांच के लिए एक कमेटी गठित की है. जो पूरे मामले की जांच करेगी साथ ही ग़लतियों को दुरुस्त कर नए सिरे से संविधान के भागों को लिखा जाएगा.

चूक के बाद भी राज्यपाल ने किया था उद्घाटन

हालांकि जब विद्यार्थियों की इस पर नजर पड़ी तो आनन फानन में विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसे ढकने का प्रयास किया. लेकिन सवाल है कि इतनी बड़ी चूक हुई कैसे? इतना ही नहीं, इस चूक के बाद भी राज्यपाल द्वारा इसका उद्घाटन भी किया गया. क्या तब भी इस पर किसी का ध्यान नहीं गया. अब इस मामले को लेकर विश्वविद्यालय के छात्र नेता प्रशासन पर हमलावर हैं. 

विश्वविद्यालय परिसर में संविधान पार्क का उद्घाटन 19 जून को हुआ था. इसी दिन विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह भी था. राज्यपाल कलराज मिश्र इसमें हिस्सा लेने आए थे तभी उन्होंने पार्क का उद्घाटन किया था.

19 जून को हुआ था उद्घाटन

विश्वविद्यालय परिसर में संविधान पार्क का उद्घाटन 19 जून को हुआ था. इसी दिन विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह भी था. राज्यपाल कलराज मिश्र इसमें हिस्सा लेने आए थे तभी उन्होंने पार्क का उद्घाटन किया था. इस पार्क का निर्माण 3 करोड़ की लागत से किया गया था. उद्घाटन के वक्त उच्च शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमचंद बैरवा एवं कुलपति डॉ अल्पना काटेज भी उपस्थित थी. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे लेकिन किसी का ध्यान इस ओर नहीं गया था.

संविधान स्तंभ के लिए यूनिवर्सिटी ने बनाई थी कमेटी 

राजस्थान विश्वविद्यालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि इस संविधान पार्क के निर्माण में विश्वविद्यालय गम्भीर रहा है और इसके निर्माण से जुड़े विभिन्न पहलुओं, विशेष रूप से संविधान के विभिन्न प्रावधानों से जुड़ी मूल भाषा को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा राजस्थान विश्वविद्यालय के ही विधि संकाय से जुड़े विधि विशेषज्ञों की समय-समय पर तीन विभिन्न समितियों का भी गठन किया गया था.

यह भी पढ़ें- 'भंगार लेवणो है काईं थारे' वाले बाबा ने तंग आकर लगा ली फांसी, अमानवीयता ऐसी कि पेड़ पर लटके शव का वीडियो बनाते रहे लोग


 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: मुहर्रम जुलूस के दौरान धार्मिक झंडा हटाने से फैला तनाव, हिंदू संगठनों ने किया थाने का घेराव
RU Samvidhan Park Controversy: आरयू में संविधान स्तंभ में हुई ग़लतियों को लेकर बड़ी खबर, मामले की जांच के लिए बनी कमेटी, सही होंगी त्रुटियां 
Rajasthah Politics Kirori Lal Meena is unhappy with which party? CP Joshi made a big revelation
Next Article
Rajasthah Politics: किरोड़ी लाल मीणा की क्या पार्टी से है नाराजगी? सीपी जोशी ने किया बड़ा खुलासा
Close
;