विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए होम वोटिंग शुरू, बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाता हुए खुश

Rajasthan Election 2023: भरतपुर और डीग जिले में करीब 2196 दिव्यांग और 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग मतदाता हैं. यह मतदान 14 से 19 नवंबर तक सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा. उसके बाद सभी पार्टियों वापस मुख्यालय के लिए रवाना हो जाएंगी.

Read Time: 3 min
राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए होम वोटिंग शुरू, बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाता हुए खुश
तहसीलदार कार्यालय से होम वोटिंग के लिए रवाना होतीं 14 पोलिंग पार्टियां.

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए इस बार दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के वोट डलवाने के लिए मतदान दल के सदस्य घर तक पहुंच कर मतदान करवा रहे हैं. मंगलवार को मतदान कराने का काम शुरू हो गया है. पोलिंग पार्टी सुबह मत पेटियों एवं बेलेट पेपर लेकर एसडीएम और तहसीलदार कार्यालय से रवाना हुईं. यह पोलिंग पार्टी भरतपुर जिले की 07 विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं के पास पहुंचकर वोट डलवाने का कार्य करेंगी. 

शाम 5 बजे तक डलेंगे वोट

जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु ने जानकारी देते हुए बताया कि राजस्थान विधानसभा चुनाव में ऐसे कई दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाता हैं जो मतदान केंद्र तक नहीं आ सकते है. ऐसे मतदाताओं के लिए निर्वाचन आयोग ने पोस्टल बैलट की शुरुआत की है. इसके अंतर्गत बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के पास निर्वाचन आयोग की टीम पहुंचेगी और उनसे वोट कराएगी. भरतपुर और डीग जिले में करीब 2196 दिव्यांग और 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग मतदाता हैं. यह मतदान 14 से 19 नवंबर तक सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा. उसके बाद सभी पार्टियों वापस मुख्यालय के लिए रवाना हो जाएंगी.

पहली बार इस तरह की व्यवस्था

जिले की भरतपुर, कामा, नदबई, नगर, बयाना-रूपवास, वैर-भुसावर, डीग-कुम्हेर विधानसभा के लिए अलग-अलग टीमें पंजीकृत मतदाताओं के घर पहुंचकर वोटिंग कराने पहुंची तो बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाता भी खुश हो गए. नदबई क्षेत्र की 85 वर्षीय बुजुर्ग मतदाता रामवीर ने कहा कि पहली बार इस तरह की व्यवस्था हुई है. यह अच्छा प्रयास है, उन लोगों के लिए जो मतदान केंद्र तक नहीं जा सकते हैं. हमारा काम घर बैठे ही हो गया. इसकी हमें खुशी है.

भरतपुर में 2196 दिव्यांग-बुजुर्ग मतदाता

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देश पर बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा देना है. जिले में करीब 2196 ऐसे मतदाता हैं जो दिव्यांग और 80 वर्ष से अधिक उम्र के हैं. होम वोटिंग के दौरान सेक्टर अधिकारी, पोलिंग अधिकारी माइक्रो आब्जर्वर, वीडियोग्राफर है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close