राजस्थान में मानसून पर टिकी हैं उम्मीदें, बीसलपुर बांध में बचा है 30 प्रतिशत पानी

मानसून से पहले मई महीने में बांध में मौजूद बांध की भराव क्षमता के मुकाबले 30 प्रतिशत पानी की मौजूदगी और महज 11.789 टीएमसी पानी क्या चिंता की बात है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच गहराते जल संकट और बीसलपुर बांध के घटते जलस्तर के बीच एडिशनल चीफ इंजीनियर अजय त्यागी सोमवार की दोपहर बीसलपुर बांध का निरीक्षण करने बीसलपुर बांध पंहुचे. वहीं मानसून पूर्व की बांध के गेटों के रख रखाव सहित बीसलपुर बांध पर मानसून पूर्व की तैयारियों ओर पेयजल के लिए उपलब्ध पानी सहित कई मुद्दों पर परियोजना से अधिकारियों के साथ चर्चा की. इस दौरान NDTV से EXCLUSIVE बात करते हुए अजय त्यागी ने कहा कि बांध में मौजूद पानी मानसून तक के लिए पर्याप्त है. वह इस बार के अनुमानों के मुताबिक मानसून अच्छा रहने और समय से पूर्व राजस्थान तक पंहुचने की पूरी उम्मीद है. 

बीसलपुर बांध पर मानसून पूर्व की तैयारियों का जायजा लेने आये एडिशनल चीफ इंजीनियर अजय त्यागी ने मानूसन पूर्व की तैयारियों पर कहा कि मानसून से पहले तो प्रमुख तैयारियां गेटों के रख रखाव की होती है. जिसमें गेट प्रमुख तैयारियां गेट के ऑयल ग्रीस के साथ इनके इलेक्ट्रिक चेकिंग की होती है. ताकि मानसून के दौरान बांध से पानी को डिस्चार्ज करते समय कोई दिक्कत नहीं आये और आसानी से पानी की निकासी को जा सके.

Advertisement

11.789 टीएमसी पानी क्या चिंता की बात 

मानसून से पहले मई महीने में बांध में मौजूद बांध की भराव क्षमता के मुकाबले 30 प्रतिशत पानी की मौजूदगी और महज 11.789 टीएमसी पानी क्या चिंता की बात है. पेयजल को लेकर जयपुर,अजमेर ओर टोंक के लिए के सवाल पर एडिशनल चीफ इंजीनियर ने कहा कि पेयजल के लिए अभी बिल्कुल भी चिंता की बात नहीं है. लेकिन मानसून समय पर आए यह उम्मीद करते हैं जिससे भविष्य में भी नियमित पेयजल सप्लाई जारी रह सके.

Advertisement

मानसून पहले आने की संभावना

मानसून पूर्व की तैयारियों के निरीक्षण ओर भविष्य की उम्मीदों के सवाल पर अजय त्यागी ने कहा कि हमने बांध के गेटों के रख रखाव की तैयारियो को देखा है और हम आगे भी मानसून पूर्व की जो भी तैयारियां होती है. उसे मानसून से पहले पूरा कर लेंगे. वहीं त्यागी ने कहा कि मौसम विभाग की इस बार अच्छे मानसून कि भविष्यवाणी की है और समय से पहले मानसून आने की संभावना इस बार है.

Advertisement

ईसरदा बांध में क्या इस बार मानसून के दौरान पानी का ठहराव होगा के सवाल पर अजय त्यागी ने कहा कि हम पूरी तरह से प्रयासरत है कि मानसून के दौरान इस बार कुछ पानी हम ईसरदा बांध में रोक लेंगे. वह अगली बार 2025 तक ईसरदा बांध में क्षमता अनुसार पानी का ठहराव होने लगेगा.

बांध में मौजूद है इस समय 30.46 प्रतिशत पानी

राजस्थान की राजधानी जयपुर, अजमेर ओर टोंक की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध में 38.5 टीएमसी के मुकाबले अभी 11.789 टीएमसी पानी मौजूद है. ऐसे में बांध में कुल क्षमता का 30.46 पानी अभी भी मौजूद है और मानसून पूर्व तक कि पेयजल सप्लाई के लिए बीसलपुर बांध पूरी तरह से तैयार है. बांध के उच्चतम जलस्तर गेज 315.5 5 के मुकाबले बांध का जलस्तर वर्तमान में 310.36 आरएल मीटर सोमवार की शाम तक था.

य़ह भी पढ़ेंः जयपुर में अवैध निर्माण के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 4 अवैध कॉलोनियों पर चला बुलडोजर

Topics mentioned in this article