Rajasthan Weather: राजस्थान के कई इलाकों में लू का अलर्ट जारी, जानिए मानसून कब देगा दस्तक

भीषण गर्मी के बीच राजस्थान के कई इलाकों में मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में लू के लिए अलर्ट जारी किया है. कुछ भागों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की सम्भावना है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
फाइल फोटो

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी का दौर जारी है. मौसम विभाग की तरफ से कई इलाकों में अगले कुछ दिनों के लिए लू (Rajasthan Heat Wave Alert) की चेतावनी जारी की गई है. वहीं, बीते 24 घंटों में राज्य में सबसे अधिक तापमान गंगानगर में 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा अगले 48 घंटे में बीकानेर, भरतपुर, जयपुर संभागों में अधिकतम तापमान 44-47 डिग्री रहने का अनुमान है.

पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, भीषण गर्मी के बीच बीते 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश जरूर दर्ज हुई, जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिली. सर्वाधिक वर्षा छह मिलीमीटर बसेड़ी, धौलपुर में दर्ज की गयी है. हालांकि, पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा. कोटा, जोधपुर, अजमेर तथा बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं रात में गर्मी दर्ज की गई.

कई हिस्सों में लू की चेतावनी जारी

इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए राज्य के कई हिस्सों में लू की चेतावनी जारी की. कुछ भागों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की सम्भावना है. वहीं, अगर मानसून की बात करें तो सोमवार को ताजा आकलन के मुताबिक मानसून 20 जून तक राजस्थान की सीमाओं को छूने के अनुमान से काफी पीछे है.

राजस्थान में मानसून कब देगा दस्तक

सोमवार को मानसून ने गुजरात में दस्तक दी है. जिसके आधार पर अनुमान लगाया गया है कि गुजरात और राजस्थान के बीच की दूरी तय करने में मानसून को ज्यादा समय नहीं लगने वाला है. संभावना है कि पिछले साल की तरह इस साल भी मानसून 25 जून तक दक्षिणी राजस्थान से प्रवेश करेगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें- 

World Picnic Day 2024: राजस्थान में माउंट आबू बहुत सुंदर है हिल स्टेशन, गर्मी में परिवार के साथ कर सकते हैं एंज्वाय

Rajasthan weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी और लू से नहीं मिलेगी राहत, जानें कब तक होगी बारिश