विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी और लू से नहीं मिलेगी राहत, जानें कब तक होगी बारिश

Rain Prediction: रविवार शाम को कोटा, जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा और बूंदी समेत आस-पास के इलाकों में मध्यम बारिश दर्ज की गई. वहीं, आधे राजस्थान में गर्मी से लोगों का बुरा हाल है.

Read Time: 3 mins
Rajasthan weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी और लू से नहीं मिलेगी राहत, जानें कब तक होगी बारिश

Rain Prediction: राजस्थान में मौसम का मिजाज बिल्कुल अलग है. एक तरफ लोग भीषण गर्मी और लू का सामना कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ कई जगहों पर बारिश भी हो रही है. रविवार शाम को कोटा, जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा और बूंदी समेत आसपास के इलाकों में मध्यम बारिश दर्ज की गई. वहीं, आधे राजस्थान में गर्मी से लोगों का बुरा हाल है. फिलहाल प्रदेश के कई जिलों में तापमान झुलसाने वाली स्थिति में पहुंच गया है. फिलहाल तापमान 45 डिग्री से ऊपर ही रहने वाला है, जिसमें आने वाले दिनों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलने वाला है.

बीते दिन का तापमान

जयपुर मौसम केंद्र (Jaipur Mausam Kendra) के अनुसार, रविवार को बीकानेर और जयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर लू चलने की वजह से गर्मी से राहत नहीं मिली. राज्य में अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर (Sri Ganganagar) में 46.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान अलवर में 35.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तरी राजस्थान के अधिकांश भागों में भीषण लू की स्थिति देखी गई. उत्तरी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. अगले 3 दिनों में उत्तर-पश्चिमी भारत में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा. इसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने का अनुमान है. 

तापमान का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए तापमान का अपडेट जारी किया है, जिसके अनुसार आने वाले दिनों में राज्य में मौसम शुष्क रहेगा. अगले 48 घंटों में बीकानेर, भरतपुर, जयपुर संभाग में अधिकतम तापमान 44-47 डिग्री तक जाने की संभावना है. इसके आसपास के इलाकों में भी दिन में लू चलेंगी. इसकी वजह से रातें गर्म रहने की संभावना है. वहीं, दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक नया पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है, जिसके चलते दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है.

मानसून का ताजा अपडेट

मानसून को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 4-5 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी हिस्से के कुछ और हिस्सों, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. यदि स्थितियां ऐसी ही रहीं तो पिछले साल की तरह इस साल भी मानसून 25 जून को ही  दक्षिणी राजस्थान से प्रवेश करेगा.

यह भी पढ़ें: Rajasthan Weather: भीषण गर्मी से बेहाल राजस्थान को मानसून का इंतजार, जानिए कब होगी बारिश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: ओम बिरला के दूसरी बार स्पीकर बनते ही कोटा में शुरू हुआ जश्न, आतिशबाजी के साथ मिठाइयां बांट रहे भाजपाई
Rajasthan weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी और लू से नहीं मिलेगी राहत, जानें कब तक होगी बारिश
Granite merchant's son created a false story of his own kidnapping, asked for the formula to bring shine to the stone and Rs. 6 lakhs, police found him sleeping in the bushes
Next Article
व्यापारी के बेटे ने अपहरण की कहानी बना पिता से मांगे 6 लाख और ग्रेनाइट चमकाने का फॉर्मूला, पुलिस को झाड़ियों में आराम करता मिला
Close
;