विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather: भीषण गर्मी से बेहाल राजस्थान को मानसून का इंतजार, जानिए कब होगी बारिश

Rain Prediction: मौसम विभाग जयपुर (Jaipur Mausam Kendra) के ताजा अपडेट के अनुसार अगले 4-5 दिन तक उत्तर भारत में भीषण गर्मी का दौर जारी रहने की संभावना है. साथ ही उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में गर्मी का यही हाल रहेगा.

Rajasthan Weather: भीषण गर्मी से बेहाल राजस्थान को मानसून का इंतजार, जानिए कब होगी बारिश

Rain Prediction: राजस्थान में फिर भीषण गर्मी का दौर देखने को मिल रहा है. अधिकांश जिलों में दिन का तापमान अभी भी 45 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है. शनिवार शाम को जयपुर (पश्चिम), नागौर (पूर्व) जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई, इससे लोगों ने राहत की सांस ली. मौसम विभाग जयपुर (Jaipur Mausam Kendra) के ताजा अपडेट के अनुसार अगले 4-5 दिन तक उत्तर भारत में भीषण गर्मी का दौर जारी रहने की संभावना है. साथ ही उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में गर्मी का यही हाल रहेगा.

बीते दिन का तापमान

बीते दिन के तापमान की बात करें तो पिछले कुछ दिनों से राज्य का मौसम शुष्क बना हुआ है. बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में कुछ स्थानों पर लू दर्ज की गई. शनिवार को सबसे अधिक अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस पिलानी में दर्ज किया गया, जबकि, न्यूनतम तापमान 32.7 डिग्री सेल्सियस कोटा में दर्ज किया गया.

अगले 4-5 दिन मौसम शुष्क रहेगा 

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक नया पश्चिमी विक्षोभ ( Western Disturbance) बना हुआ है. जिसके चलते दोपहर बाद जयपुर, दौसा और आसपास के कुछ इलाकों में मेघगर्जन और धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही उत्तर-पूर्वी राजस्थान के साथ-साथ कोटा, अजमेर संभाग के पूर्वी हिस्सों में भी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है. वहीं, मौसम विभाग जयपुर ने अनुमान जताया है कि अगले 24 घंटों में राज्य के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री दर्ज किया जाएगा.  कुछ स्थानों पर लू चलने की संभावना है. इसके साथ ही राज्य के कुछ हिस्सों में तेज सतही हवाएं (30-40 किलोमीटर प्रति घंटे) चलने की संभावना है.

मानसून का तजा अपडेट

इसके साथ ही भारतीय मौसम विभाग के ताजा मानसून अपडेट में अगले 4-5 दिनों के दौरान महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों में, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों में, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों में और बिहार के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि 10 से 12 दिनों में मानसून दक्षिणी राजस्थान से प्रवेश करेगा.

यह भी पढ़ें: Rajasthan weather: राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच सुकून की खबर, जल्द होगी बारिश; जानें कब आएगा मानसून

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किरोड़ी लाल मीणा के लिए सीएम भजनलाल को लिखा खून से पत्र, कहा- 'राजस्थान को उनकी जरूरत है'
Rajasthan Weather: भीषण गर्मी से बेहाल राजस्थान को मानसून का इंतजार, जानिए कब होगी बारिश
Sawai Madhopur Mother hanged her 6 year old son then she hanged herself
Next Article
Rajasthan: पहले 6 साल के बेटे को फांसी पर लटकाया, फिर खुद भी फंदे पर झूलकर तड़प-तड़प कर दे दी जान
Close
;