विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में हीट वेव प्रबंधन के लिए सभी जिलों में प्रभारी नियुक्त, जानें आपके जिले में किसकी हुई है नियुक्ति

स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर के निर्देशों के अनुसार प्रदेश में हीट वेव के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए अस्पतालों में आवश्यक प्रबंध करने के लिए राज्य स्तर के सभी जिलों में प्रभारी अधिकारी नियुक्त किये गए हैं.

राजस्थान में हीट वेव प्रबंधन के लिए सभी जिलों में प्रभारी नियुक्त, जानें आपके जिले में किसकी हुई है नियुक्ति

Rajasthan Heat Wave: राजस्थान में हीट वेव की वजह से आम जनता त्राहिमाम है. वहीं राजस्थान में हीट वेव से अब तक कई मौते हो चुकी है. हालांकि, सरकारी आंकड़ा कम है लेकिन वास्तव में इसकी संख्या दर्जनों बतायी जा रही है. वहीं सरकार टाइट व्यवस्था का दावा करते हुए अब अलर्ट मोड में दिखाई दे रही है. स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर के निर्देशों के अनुसार प्रदेश में हीट वेव के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए अस्पतालों में आवश्यक प्रबंध करने के लिए राज्य स्तर के सभी जिलों में प्रभारी अधिकारी नियुक्त किये गए हैं. जिन्हें तत्काल प्रभाव से आवंटित जिलों में दौरा करने का आदेश दिया गया है.

अधिकारी चैकलिस्ट के अनुसार करेंगे काम

चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव  शुभ्रा सिंह ने कहा कि ये सभी प्रभारी अधिकारी अपने-अपने जिलों में संबंधित प्रभारी सचिव से समन्वय स्थापित कर हीट वेव  को लेकर पाई जाने वाली कमियों का मौके पर ही समाधान कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे. उन्होंने बताया कि अस्पतालों में हीट वेव प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए एक चैकलिस्ट बनाया गया है. अस्पतालों में हीट वेव से पीड़ित मरीजों के लिए आरक्षित बैड, दवाइयों, उपकरणों एवं आईस पैक आदि की उपलब्धता के संबंध में निरीक्षण कर पाई गई कमियों का समाधान करेंगे. इसके साथ ही, चिकित्सा संस्थानों में शुद्ध पेयजल हेतु वाटर कूलर, मटके या घड़े, मरीजों के लिए एसी, कूलर एवं पंखें की  व्यवस्था करेंगे। प्रभारी अधिकारी जिलों में लू-तापघात से बचने के लिए आमजन को जागरूक करने हेतु आईईसी सामग्री, आपातकालीन एम्बूलेंस में कोल्ड बॉक्स एवं अन्य आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता, चिकित्सा संस्थानों में फायर एनओसी तथा पानी-बिजली की उपलब्धता भी सुनिश्चित करेंगे.

जानें किसको कहा किया गया है नियुक्त 

संयुक्त निदेशक डॉ. सम्पत सिंह जोधा को अजमेर एवं केकड़ी, उप निदेशक डॉ. यदुराज को अलवर, खैरथल-तिजारा, डॉ. देवेन्द्र सोनी को बांसवाड़ा, पंकज गौड़ को डूंगरपुर, डॉ. एम.पी. जैन को बारां, डॉ. सुआलाल को बाड़मेर एवं बालोतरा, डॉ. राजेश शर्मा को भरतपुर एवं डीग, डॉ. मुस्ताक खान को भीलवाड़ा-शाहपुरा, डॉ. राहुल हर्ष को बीकानेर एवं डॉ. विजय मित्तल को बूंदी का प्रभारी नियुक्त किया गया है.

संयुक्त निदेशक डॉ. रामबाबू जायसवाल को चित्तौडगढ़, डॉ. सांवरमल स्वामी को चूरू, डॉ. अनमोल खण्डेवाल को दौसा, डॉ. एम.एल. सालोदिया को धौलपुर, डॉ. देवेन्द्र चौधरी को हनुमानगढ़, डॉ. रघुराज सिंह को जयपुर प्रथम एवं दूदू, डॉ. ओ.पी.शर्मा को जयपुर द्वितीय, डॉ. प्रदीप चौधरी को जालोर व सांचोर, डॉ. एम. पी. सिंह को झालावाड़, डॉ. एस.एन. धौलपुरिया को झुंझुनूं, डॉ. अभिनव अग्रवाल को करौली, डॉ. विरेन्द्र मीना को कोटा, डॉ. दुर्गेश राय को नागौर, डॉ. तरूण चौधरी को राजसमंद, डॉ. गिरिश द्विवेदी को सवाई माधोपुर, डॉ. महेश सचदेवा को सीकर, डॉ. कमलेश चौधरी को सिरोही का प्रभारी नियुक्त किया गया है.

इसके अलावा डॉ. रोमेल सिंह को श्रीगंगानगर व अनूपगढ़, डॉ. राकेश गोचर को पाली, डॉ. देवेश्वर देव को टोंक, डॉ. इन्द्रजीत सिंह को उदयपुर व सलूम्बर, डॉ. प्रकाश शर्मा को प्रतापगढ़, डॉ. अमित चौधरी को जैसलमेर, डॉ. विजयलक्ष्मी को ब्यावर, डॉ. मनीषा चौधरी को डीडवाना-कुचामन, डॉ. रोहित मीना को गंगापुर सिटी, डॉ. पुरूषोत्तम सोनी को जोधपुर ग्रामीण व जोधपुर, डॉ. नरोत्तम शर्मा को कोटपूतली-बहरोड़, डॉ. अजय चौधरी को नीमकाथाना एवं डॉ. राजेश झांदू को फलौदी का प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है.

यह भी पढ़ेंः Ground Report Tonk: भीषण गर्मी के बीच अस्पताल में बदहाली, कहीं बेंच तो कहीं जमीन पर लेटाकर हो रहा मरीजों का इलाज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
'चूल्हा मिट्टी का... पत्नी विधवा हुई ठाकुर की', हरीश चौधरी को कांग्रेस के दिग्गज नेता का जवाब
राजस्थान में हीट वेव प्रबंधन के लिए सभी जिलों में प्रभारी नियुक्त, जानें आपके जिले में किसकी हुई है नियुक्ति
Ashok Gehlot is not coming to Rajasthan Assembly due to fear of ruling party: Madan Dilawar
Next Article
Rajasthan Politics: राजस्थान के शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, बोले- 'घबराकर विधानसभा नहीं आ रहे अशोक गहलोत'
Close
;