विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2023

जोधपुर में चंद्रयान-3 की थीम पर बन रहा गरबा पंडाल, बंगाल से बुलाए गए कारीगर

जोधपुर में बंगाली समाज की ओर से इस बार चंद्रयान-3 के थीम पर गरबा पंडाल का निर्माण किया जा रहा है. 35 से 40 फुट ऊंचाई वाले चंद्रयान-3 जैसा दिखने वाला यह पंडाल शहरवासियों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा.

Read Time: 3 min
जोधपुर में चंद्रयान-3 की थीम पर बन रहा गरबा पंडाल, बंगाल से बुलाए गए कारीगर
जोधपुर:

Shardiye Navratri 2023: देश भर में नवरात्रि की धूम है. जगह-जगह मां की पूजा पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ की जा रही है. साथ ही मां की आकर्षक प्रतिमाएं और पंडालों का निर्माण भी हो रहा है. राजस्थान के जोधपुर में चंद्रयान-3 की थीम पर गरबा पंडाल का निर्माण किया जा रहा है.  जो इस नवरात्रि में शहरवासियों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेगी. दरअसल जोधपुर में बंगाली समाज का दुर्गा पूजा महोत्सव बड़े ही अनूठा तरीके से मनाया जाता है. इस बार 5 दिन के इस उत्सव की शुरुआत 19 अक्टूबर को होगी. जहां इस बार की थीम चंद्रयान को रखा गया है. बंगाली समाज के दुर्गा पूजा महोत्सव 19 अक्टूबर गुरुवार को देवी बोधन (पूजन) के साथ शुरू होकर 24 अक्टूबर मंगलवार तक चलेगा.

गौरतलब है कि बंगाली समाज पिछले कई सालों से जोधपुर में पारंपरिक दुर्गा पूजा महोत्सव का आयोजन करता रहा है. इसमें शहर के भी कई लोग शामिल होते हैं. और बंगाली संस्कृति से रुबरू होते हैं.

समाज के प्रवक्ता सुमन विश्वास ने बताया कि चंद्रयान-3 को तैयार करने में एक से डेढ़ महीने में कोलकाता से आए हुए 6 से 7 कारीगर द्वारा बांस, वल्ली, थर्मोकोल, पिलाई एवं कपड़ा काम में लेकर तैयार किया जा रहा है. मां दुर्गा की भव्य मूर्ति और भव्य पंडाल तैयार किया जा रहा है. भव्य पंडाल को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया जाएगा. मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा गंगा की पवित्र मिट्टी से कोलकाता से आए हुए मूर्ति कलाकार शंकर दास एवं उनकी टीम तैयार कर रही है.

 जेसीबी के जरिए पंडाल निर्माण के काम में जुटे कारीगर.

जेसीबी के जरिए पंडाल निर्माण के काम में जुटे कारीगर.

लगभग 3 महीने में यह मूर्ति सिद्धेश्वर महादेव मंदिर परिसर में तैयार हो रही है. जो कि पूरी तरह से इको फ्रेंडली है. मां दुर्गा की मूर्ति के साथ भगवान गणेश, मां लक्ष्मी, भगवान कार्तिकेय, मां सरस्वती की मूर्तियां भी स्थापित की जा रही हैं.  मां दुर्गा की विधिवत पूजा अर्चना कोलकाता से आए हुए पंडित द्वारा की जाएगी. जोधपुर शहर में समाज द्वारा अलग-अलग स्थान पर पांच अस्थाई मूर्ति स्थापित की जाएगी.

यह भी पढ़ें - कोटा में बनेगा 75 फीट ऊंचा रावण का पुतला, दिल्ली से बुलाए गए हैं कारीगर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close