India Lacrosse Team: 12 सदस्यीय भारतीय टीम में राजस्थान की 7 बेटियां, CM भजनलाल बोले- खेलेगा राजस्थान, जीतेगा राजस्थान

राजस्थान के इन खिलाड़ियों का भारतीय टीम में चयन प्रथम राष्ट्रीय लैक्रोस प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर हुआ है, जहां राजस्थान ने स्वर्ण पदक हासिल किया था. हमारी सरकार प्रदेश में खेल संस्कृति के निरंतर प्रोत्साहन के लिए पूर्णतः प्रतिबद्ध है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
India Lacrosse Team

India Lacrosse Team: ओलंपिक में शामिल उत्तरी अमेरिका का सबसे पुराना खेल लैक्रोस अब दुनिया भर में प्रचलित हो रहा है. भारत में भी अब इस खेल को खेला जा रहा  है. खास बात यह है कि लैक्रोस के भारतीय टीम में राजस्थान की बेटियां का दबदबा है. आगरा में ट्रेनिंग ले रही भारतीय लैक्रोस टीम के 12 सदस्यों में 7 राजस्थान की बेटियां हैं. जो छोटे-छोटे गांवों से निकलकर जल्द दुनिया में छाने को बेताब है. लैक्रोस की भारतीय टीम में उदयपुर के आदिवासी अंचल से 7 खिलाड़ियों का चयन किया गया है. इनमें 4 आदिवासी समुदाय की और तीन अन्य समुदायों की बेटियां शामिल हैं. तीन बेटियां क्रमशः डांगी, मेघवाल और गुर्जर समाज से संबंध रखती हैं.

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर भारतीय लैक्रोस टीम की तस्वीर साझा करते हुए एक लंबे पोस्ट में सभी बेटियों को बधाई दी. साथ ही कहा- खेलेगा राजस्थान, जीतेगा राजस्थान.

Advertisement

आदिवासी समाज की बालिकाओं को मिली नई उड़ान

मुख्यमंत्री शर्मा ने लिखा खेल क्षेत्र में आदिवासी समाज की बालिकाओं के सपनों को मिली नई उड़ान.   आदिवासी कल्याण को समर्पित हमारी सरकार द्वारा लैक्रोस की भारतीय टीम में उदयपुर के आदिवासी अंचल से 7 खिलाड़ियों का चयन किया गया है. राजस्थान की ये प्रतिभाशाली बेटियां अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता हेतु आगरा में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं.

Advertisement

राजस्थान स्टेट माइन्स एंड मिनरल्स लिमिटेड ने दी वित्तीय सहायता

सीएम ने बताया कि इन खिलाड़ियों के प्रशिक्षण हेतु राजस्थान स्टेट माइन्स एंड मिनरल्स लिमिटेड (RSMML) द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की गयी है. खिलाड़ियों को आदिवासी खेल छात्रावास में आवास सुविधा एवं आर्थिक सहायता प्रदान की गई, जिससे एशियाई खेलों में उनका प्रवेश सुगम हुआ. ये खिलाड़ी लैक्रोस एशियन चैंपियनशिप के लिए समरकंद, उज्बेकिस्तान जाने हेतु पूर्णतः तैयार हैं.

Advertisement

ओलंपिक के भी राजस्थान सरकार की खास तैयारी

प्रदेश सरकार का लक्ष्य आगामी ओलंपिक में शामिल होने वाले इस खेल के लिए 2 जनजातीय खेल छात्रावास/अकादमियां स्थापित करना है: 1 बालकों के लिए और 1 बालिकाओं के लिए. 15 पुरुष लैक्रोस खिलाड़ियों को भी खेल छात्रावास में रखकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है. लैक्रोस भारतीय टीम के कुल 12 खिलाड़ियों में 7 राजस्थान के हैं, जो पूरे प्रदेश के लिए गौरव का विषय है.

राजस्थान के खिलाड़ियों ने जीता था स्वर्ण पदक

राजस्थान के इन खिलाड़ियों का भारतीय टीम में चयन प्रथम राष्ट्रीय लैक्रोस प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर हुआ है, जहां राजस्थान ने स्वर्ण पदक हासिल किया था. हमारी सरकार प्रदेश में खेल संस्कृति के निरंतर प्रोत्साहन के लिए पूर्णतः प्रतिबद्ध है.

यह भी पढ़ें - महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक, शेफाली वर्मा ने रचा नया इतिहास; 22 साल का सूखा किया खत्म