विज्ञापन
Story ProgressBack

महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक, शेफाली वर्मा ने रचा नया इतिहास; 23 चौके, 8 छक्के के दम पर कूट डाले इतने रन

Women Test Cricket: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे महिला टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने धागा खोल दिया. भारत की विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए महिला क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक ठोक दिया.

महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक, शेफाली वर्मा ने रचा नया इतिहास; 23 चौके, 8 छक्के के दम पर कूट डाले इतने रन
भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज शेफाली वर्मा.

India Women vs South Africa Women: पुरुषों के आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन की हर जगह वाहवाही हो रही है. रोहित शर्मा की अगुआई में भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में सभी मैचों में जीत हासिल करते हुए फाइनल का टिकट कर लिया है. कल खिताबी भिड़त में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यदि रोहित बिग्रेड जीतती है तो भारत 17 साल बाद टी-20 का वर्ल्ड चैंपियन बनेगा. टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के साथ-साथ भारत के दौरे पर आई दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम के खिलाफ भारत की महिला टीम ने भी गजब का प्रदर्शन किया है. वन-डे सीरीज में शानदार जीत हासिल करने के बाद अब दोनों टीमों के बीच चेन्नई के एमए चिंदबरम स्टेडियम (MA Chidambaram Stadium, Chennai) में टेस्ट मैच खेला जा रहा है. जहां भारत के बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए मेहमान टीम की लय बिगाड़ दी है. 

शेफाली वर्मा ने बनाया सबसे तेज दोहरा शतक

चेन्नई में खेले जा रहे इस मैच में भारत की स्टार ओपनर शेफाली वर्मा (Shafali Verma) ने टेस्ट मैच में सबसे तेज दोहरा शतक लगाया है. शेफाली ने 197 गेंदों में 205 रन बनाए. जो महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक है. इस पारी के दौरान शेफाली ने 140 रन सिर्फ छक्के-चौके से बनाए हैं. महिला क्रिकेट में अभी तक 104 की स्ट्राइक रेट से किसी ने दोहरा शतक नहीं मारा है.

ऑस्ट्रेलियाई सदरलैंड का रिकॉर्ड तोड़ा

बीस साल की शेफाली ने सिर्फ 194 गेंदों पर अपना दोहरा शतक पूरा कर सदरलैंड को पीछे छोड़ा. ऑस्ट्रेलिया की खिलाड़ी ने इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 248 गेंदों पर दोहरा शतक बनाया था. जो अभी तक महिला क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक था. लेकिन अब यह रिकॉर्ड शेफाली वर्मा (Shafali Verma) के नाम दर्ज हो चुका है. 

मिताली राज के बाद 22 साल बाद भारत का दोहरा शतक

शेफाली भारत की पूर्व कप्तान कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) के बाद लगभग 22 वर्षों के लंबे समय अंतराल पर टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाली दूसरी भारतीय भी बनीं. मिताली ने अगस्त 2002 में टॉनटन में इंग्लैंड के खिलाफ ड्रा हुए दूसरे टेस्ट के दौरान 407 गेंदों पर 214 रन बनाए थे. शेफाली ने अपनी आक्रामक पारी में 23 चौके और आठ छक्के जड़े. उन्होंने डेलमी टकर के खिलाफ लगातार दो छक्के लगाने के बाद एक रन चुराकर अपना दोहरा शतक पूरा किया. वह 197 गेंद में 205 रन बनाकर रन आउट हुई.

स्मृति मंधाना ने भी खेली धुआंधार पारी

चेन्नई में खेले जा रहे इस मैच में शेफाली को सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) का अच्छा साथ मिला, जिन्होंने 161 गेंद में 27 चौके और एक छक्के के दम पर 149 रन बनाए. दोनों ने पहले विकेट के लिए 312 गेंद में रिकॉर्ड 292 रन की साझेदारी कर टीम को शानदार शुरुआत दिलायी. इन दोनों की साझेदारी के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को यहां चार विकेट पर 525 रन बनाए.

महिला क्रिकेट में एक दिन का हाईएस्ट स्कोर

महिला टेस्ट क्रिकेट में यह एक दिन का सर्वोच्च स्कोर है. इससे पहले रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम था जिसने 1935 में क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो विकेट पर 431 रन बनाये थे. अपना पांचवां टेस्ट खेल रही शेफाली ने अपनी आक्रामक पारी में 23 चौके और आठ छक्के जड़े. इससे पहले टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर 96 रन था. इस मैच में भारत की ओर से शेफाली और स्मृति मंधाना के अलावा जेमिमा रोड्रिग्स ने 55 रन बनाए. दिन का खेल खत्म होने के समय भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर 42 और ऋचा घोष 43 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटी. 

यह भी पढ़ें - T20 World Cup Semifinal: 10 साल बाद फाइनल में पहुंचा भारत, रो पड़े रोहित शर्मा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
T20 World Cup Semifinal: 10 साल बाद फाइनल में पहुंचा भारत, रो पड़े रोहित शर्मा
महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक, शेफाली वर्मा ने रचा नया इतिहास; 23 चौके, 8 छक्के के दम पर कूट डाले इतने रन
India Lacrosse Team: 7 daughters of Rajasthan in 12-member Indian team, CM Bhajanlal said - Rajasthan will win
Next Article
India Lacrosse Team: 12 सदस्यीय भारतीय टीम में राजस्थान की 7 बेटियां, CM भजनलाल बोले- खेलेगा राजस्थान, जीतेगा राजस्थान
Close
;