Ticket Reservation Rule: त्योहारी सीजन में रेलवे ने सीट रिजर्वेशन का तरीका बदला, जानें नया नियम 

रेलवे ने जानकारी दी है कि एक्सप्रेस ट्रेन- जैसे ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस आदि के मामले में नियमों में कोई बदलाव नहीं होगा. क्योंकि इन सभी ट्रेनों में अग्रिम आरक्षण के लिए कम समय सीमा पहले से ही लागू हो रखी है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
भारतीय रेल की तस्वीर.

Railway Ticket Reservation News: देश में अधिकतर लोग अपने घर से दूर किसी बड़े शहर में नौकरी करते हैं और त्योहारों पर घर आते है. ऐसे में रेलवे उनके लिए सबसे बढ़िया साधन होता है. वहीं घर आने के लिए सभी लोग पहले ही अपना टिकट बुक कर लेते हैं क्योंकि त्योहारों में टिकट मिलन बहुत मुश्किल होता है. अभी दिपावली और छठ को लेकर भारत के अलग-अलग राज्यों में रह रहे लोग अपने-अपने घर जाएंगे. इस कारण ट्रेनों में काफी भीड़ भी होगी. लेकिन इस त्योहारी सीजन में रेलवे ने रिजर्वेशन नियम में बदलाव कर दिया है.

जिसके लिए भारतीय रेलवे ने 90 दिन पहले एडवान्स में टिकट बुक कराने की सुविधा दी हुई थी. वहीं अब रेलवे ने उसमें बहुत बड़ा बदलाव किया है और एडवान्स टिकट बुकिंग की सीमा को 90 से घटाकर 60 दिन कर दिया है.  

Advertisement

60 दिन की गई टिकट बुकिंग की सीमा 

भारतीय रेल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग की समय सीमा को कम कर दिया है. 1 नवंबर 2024 के बाद सभी लोग केवल 60 दिन आगे तक के लिए ही ट्रेन टिकटों की एडवान्स बुकिंग कर पाएंगे. साथ ही इन 60 दिनों की समय सीमा मुसाफिर की यात्रा का दिन भी शामिल होगा.

रेलवे ने जानकारी दी है कि बदले गए इस नियम का प्रभाव 31 अक्टूबर, 2024 तक बुक की जा चुकी टिकटों पर नहीं पड़ेगा. वहीं 60 दिन की ARP से आगे की गई बुकिंग को रद्द करने की अनुमति दी जाएगी.

Advertisement

विदेशी पर्यटकों के लिए कोई बदलाव नहीं 

आगे रेलवे ने जानकारी दी है कि एक्सप्रेस ट्रेन- जैसे ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस आदि - के मामले में नियमों में कोई बदलाव नहीं होगा. क्योंकि इन सभी ट्रेनों में अग्रिम आरक्षण के लिए कम समय सीमा पहले से ही लागू हो रखी है. इसके साथ विदेशी पर्यटकों के लिए रखी गई 365 दिन की सीमा के मामले में भी कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें- दुर्गा पूजा-दिवाली-छठ पर देशभर में चलेंगी 6556 स्पेशल ट्रेनें, भारतीय रेलवे ने शुरू की तैयारियां