विज्ञापन

दुर्गा पूजा-दिवाली-छठ पर देशभर में चलेंगी 6556 स्पेशल ट्रेनें, भारतीय रेलवे ने शुरू की तैयारियां

Indian Railway News: दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्रियों की भीड़ को देखते हुए भारतीय रेलवे ने इस वर्ष 6556 स्पेशल ट्रेनों के संचालन की घोषणा की है.

दुर्गा पूजा-दिवाली-छठ पर देशभर में चलेंगी 6556 स्पेशल ट्रेनें, भारतीय रेलवे ने शुरू की तैयारियां
भारतीय रेल की तस्वीर

Festival Special Train: दुर्गा पूजा, दीवाली और छठ पूजा के दौरान ट्रेनों में उमड़ने वाली यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए भारतीय रेलवे द्वारा इस वर्ष 6556 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. इन स्पेशल ट्रेनों का संचालन 1 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच किया जाएगा, जिससे त्योहारों के समय यात्रियों को राहत मिलेगी. उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के मुताबिक हर साल त्योहारों के अवसर पर रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाता है. लेकिन इस वर्ष इन स्पेशल ट्रेनों की संख्या में भारी बढ़ोतरी की गई है. पिछले वर्ष भी भारतीय रेलवे द्वारा बड़ी संख्या में त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया था.

इन ट्रेनों ने कुल 4,429 फेरे लगाए थे, जिनके माध्यम से लाखों की संख्या में यात्रियों को आरामदायक यात्रा की सुविधा मिली थी. गौरतलब है कि दुर्गा पूजा, दिवाली और 6 पर्वों के दौरान लाखों की संख्या में यात्री सफर करते हैं. 2 महीने की अवधि के दौरान ये स्पेशल ट्रेनें 6556 फेरे लगाएंगी और बड़ी तादाद में यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने का काम करेंगी. 

उत्तर पश्चिम रेलवे में 66 स्पेशल ट्रेनों का संचालन

यात्रियों की सुगम यात्रा के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे पर वर्तमान में 66 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. जिनके 2210 ट्रिप विभिन्न स्थानों के लिए संचालित होंगे. यह ट्रेनें उत्तर पश्चिम रेलवे के क्षेत्राधिकार से बान्द्रा टर्मिनस, वलसाड, रांची, आसनसोल, हावडा, टनकपुर, गोरखपुर, पटना, दानापुर, बढ़नी, महू, सोलापुर, हरिद्वार, दौंड, संतरागांछी, डिबू्रगढ, माता वैष्णों देवी कटरा, तिरूपति, काचीगुडा, हैदराबाद, गौहाटी, ओखा कोयम्बटूर इत्यादि शहरों के लिए संचालित हो रही है. इसके अलावा आगामी त्योहारी सीजन में यात्रियों की आरामदायक यात्रा के लिए ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी लगाए जा रहे हैं. उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा अक्टूबर महीने के लिए 56 जोड़ी ट्रेनों में 115 विभिन्न श्रेणियों के डिब्बे लगाए गए है.

त्योहारों पर बड़ी संख्या में रेल यात्रा करते हैं लोग

हर साल दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर देश भर से बड़ी संख्या में लोग उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर प्रस्थान करते हैं. उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों के लिए ये त्योहार न केवल धार्मिक महत्व रखते हैं, बल्कि परिवारों से मिलने का भी एक अहम अवसर होता है. हर साल त्योहारों के दौरान यात्रियों की भीड़ की वजह से अधिकांश ट्रेनों में 2-3 महीने पहले से ही टिकट वेटिंग लिस्ट में चली जाती हैं. इसी को देखते हुए रेलवे द्वारा इस वर्ष भी त्योहारों के अवसर पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- दीपा करमाकर ने क्यों लिया संन्यास? एलान करते हुए कहा- 'दिल अभी भी नहीं मानता'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
राजस्थान में विधानसभा उपचुनाव में 3 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला, कांग्रेस-बीजेपी को लगेगा झटका
दुर्गा पूजा-दिवाली-छठ पर देशभर में चलेंगी 6556 स्पेशल ट्रेनें, भारतीय रेलवे ने शुरू की तैयारियां
MLA Yunus Khan wrote a letter to CM Bhajanlal Sharma against removing sacred thread from candidates in CET exam
Next Article
CET परीक्षा में अभ्यर्थी से जनेऊ उतरवाने के विरोध में उतरे विधायक यूनुस खान, CM भजनलाल को लिखा पत्र
Close