विज्ञापन
Story ProgressBack

टाइटैनिक शिप के जैसे लग्जरी फील देगी भारत की यह ट्रेन, जानें क्यों है यह भारत की सबसे महंगी ट्रेनों में शुमार?

पैलेस ऑन व्हील्स भारत की लग्जरी ट्रेनों में से एक है, यह ट्रेन फाइव स्टार होटल की तरह है. क्या आप जानते हैं कि भारत में पैलेस ऑन व्हील्स की थीम पर अन्य ट्रेनें भी बनी है. जिनमें महाराजा एक्सप्रेस, डेक्कन ओडिसी ट्रेन, गोल्डन चेरियट ट्रेन शामिल है.

Read Time: 4 min
टाइटैनिक शिप के जैसे लग्जरी फील देगी भारत की यह ट्रेन, जानें क्यों है यह भारत की सबसे महंगी ट्रेनों में शुमार?
डेक्कन-ओडिसी का अन्दर का नजारा फाइल फोटो
जैसलमेर:

Jaisalmer News: भारत की ब्लू ट्रेन के रूप में प्रसिद्ध डेक्कन-ओडिसी (Deccan Odyssey) में ट्रैवल करने का हर किसी का सपना होता है. आज करीब तीन सालों के बाद यह ट्रेन जैसलमेर पहुंची. कोरोना काल में बंद हुई इस ट्रेन में आज 33 देसी-विदेशी पैसेंजर जैसलमेर पहुंचे. जैसलमेर रेलवे स्टेशन (Jaisalmer Railway Station) पर ट्रेन और पैसेंजर का राजस्थानी परंपरा से स्वागत किया गया.

शनिवार के शनिवार सात दिन चलती

जैसलमेर के तीन गाइडों ने सभी पैसेंजर को जैसलमेर का भ्रमण करवाया. ये ट्रेन एमटीडीसी (महाराष्ट्र टूरिस्म डेव्लपमेंट कोरपोरेशन) द्वारा एक अमेरिकन कंपनी एबीक्स कैश ट्रेवल्स द्वारा रन करवाया जा रहा है. यह ट्रेन शनिवार के शनिवार सात दिन चलती है. यह ट्रेन दिल्ली से रवाना होकर आगरा, सवाई माधोपुर, उदयपुर, जोधपुर, जैसलमेर और जयपुर के लिए चलती है.

Latest and Breaking News on NDTV

किराया लगभग 10 से 15 लाख रुपए

इस ट्रेन को राजस्थान राज्य के अंदर राजस्थान रूट्स के एमडी राजेंद्र सिंह जोधा का भी सहयोग है. इस शाही ट्रेन में सफर करने का एक व्यक्ति का किराया लगभग 10 से 15 लाख रुपए हैं. इस ट्रैन में आपको वह सभी शाही सुविधा मिलती है जो एक महल में राजा को मिलती है. 

लग्जरी सुविधाओं के अलावा, यात्रियों को यहां इंटरनेट, एसी, स्पा, बढ़िया भोजन और बार के साथ काफी कुछ शाही सुविधाएं प्रदान करती है.

पैलेस ऑन व्हील्स की तरह

Latest and Breaking News on NDTV

डेक्कन ओडिसी फेमस पैलेस ऑन व्हील्स की तरह भारत की सबसे शानदार ट्रेनों में से एक है. इस लग्जरी ट्रेन की खास बात यह है कि इसमें आपको 16वीं शताब्दी के राजाओं का जीवन और शाही अंदाज अनुभव करने को मिलेगा. इस ट्रेन का मजा लेने के लिए लोग एक दिन के अंदर एक से एक रॉयल चीजों का आनंद उठा सकते हैं.

21 लग्जरी कोच 

Latest and Breaking News on NDTV

ट्रेन के जीएम सिमरपाल सिंह ने बताया कि ट्रेन यात्रा से प्यार करने वालों को जीवन का एक अलग ही अनुभव देती है. इसमें 21 लग्जरी कोच हैं, जिनमें से 11 लग्जरी का इस्तेमाल आवास के रूप में किया जाता है. और बाकी के लाउंज स्पा, फूड्स, कार्यक्रम और अन्य चीजों के लिए किए जाते हैं.

पहली बार जैसलमेर आई डेक्कन-ओडिसी ट्रेन

वही जैसलमेर के टूरिस्ट गाइड गजेंद्र शंकर शर्मा ने बताया कि जैसलमेर पर्यटन के लिए ये बड़ी खुशी कि बात है कि डेक्कन-ओडिसी ट्रेन पहली बार जैसलमेर आई है. सभी पैसेंजर ने जैसलमेर का भ्रमण किया और जैसलमेर की यात्रा को यादगार बताया. सम के रेतीले टीलों पर कैमल राइडिंग, राजस्थानी डांस और डिनर का आनंद लेकर ट्रेन आगे के सफर के लिए रवाना हो जाएगी.

भारत की अन्य लग्जरी ट्रेनें:-

महाराजा एक्सप्रेस

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी 'पैलेस ऑन व्हील्स' की तरह है. यह ट्रेन राजस्थान में ख़ास तौर पर चलती है. इसमें आगरा से लेकर जयपुर, बीकानेर तक का टूर करवाया जाता है. साथ ही इसके अलग अलग टूर है. यह ट्रेन 7 दिन घुमाती है. जिसका किराया लगभग  20 से 10 लाख रुपए तक होता है. 

डेक्कन ओडिसी ट्रेन

इस लग्जरी ट्रेन के जरिए आप उदयपुर, रणथंभौर, कोल्हापुर, नासिक, कच्छ, मुंबई, आगरा, उदयपुर, हैदराबाद, भावनगर, हंपी जैसे शहरों को घूम सकते हैं. इसके लिए आपको लगभग 15- 10 लाख रुपये देने होंगे.

गोल्डन चेरियट ट्रेन

इस ट्रेन से आप ख़ास तौर पर कर्नाटक और दक्षिण भारत के फेमस प्लेसेस को घूम सकते है. इस ट्रेन में अगर आप 'प्राइड ऑफ कर्नाटक' का एक टूर चुनते हैं तो इसका किराया लगभग 7 लाख रुपये के आसपास है. इसके अलावा हमारे देश में रामायण सर्किट, बौद्ध सर्किट जैसी ट्रेनें भी चलती हैं, जो लग्जरी यात्रा करवाती हैं.

इसे भी पढ़े: Vande Bharat Train: हो जाइए तैयार, 24 सितंबर से उदयपुर में दौड़ेगी वंदे भारत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close