विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 20, 2023

Vande Bharat Train: हो जाइए तैयार, 24 सितंबर से उदयपुर में दौड़ेगी वंदे भारत

आगामी 24 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी एक साथ 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. ये सभी ट्रेनें अलग-अलग राज्‍यों और शहरों से चलेंगी. बता दें, करीब दो माह बाद एक साथ 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन होगा.

Read Time: 4 min
Vande Bharat Train: हो जाइए तैयार, 24 सितंबर से उदयपुर में दौड़ेगी वंदे भारत
वंदे भारत ट्रेन (फाइल फोटो)
जयपुर:

देश में ऐसा पहली बार होगा कि जब एक साथ 9 वंदे भारत एक्‍सप्रेस की शुरुआत होगी. आगामी 24 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी एक साथ 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. ये सभी ट्रेनें अलग-अलग राज्‍यों और शहरों से चलेंगी. बता दें, करीब दो माह बाद एक साथ 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन होगा.

उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 6:45 बजे उदयपुर से रवाना होगी और दोपहर 12:15 बजे जयपुर पहुंचेगी. फिर यही ट्रेन जयपुर से दोपहर 2 बजे रवाना होगी और शाम 7:30 बजे उदयपुर पहुंचेगी. इस यात्रा को पूरी करने में 5 घंटे 30 मिनट का समय लगेगा, जबकि अन्य ट्रेनों को 8 से 9 घंटे का समय लगता था.

ये भी पढ़ें- स्कूल टॉयलेट में लगवा दिया CCTV, प्रिंसिपल बोले- 'किसी ने शिकायत नहीं की'

गौरतलब है भारतीय रेलवे द्वारा "मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत" की संकल्पना को साकार करने के लिए नई टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर पूरी तरह से स्वदेशी सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन का संचालन देश के विभिन्न भागों में किया जा रहा है. वंदे भारत ट्रेन आकर्षक एरोडाइनमिक डिजायन, आंतरिक साज-सज्जा, अत्याधुनिक सुविधाएं, आरामदायक यात्रा, सुरक्षा प्रबंधन और संरक्षित सफर के स्टैण्डर्ड के साथ देश में सर्वाधिक लोकप्रिय ट्रेन है. इसके संचालन को लेकर यात्रियों में बहुत उत्साह है.

रेलवे मंत्रालय के अनुसार  इन 9 वंदे भारत में नए स्‍वरूप वाली वंदे भारत (ओरेंज रंग) की ट्रेन भी शामिल है. सूत्रों के अनुसार ऐसा बताया जा रहा है कि देश की पहली नए कलेवर वाली वंदे भारत ट्रेन कासरगोड से त्रिवेन्‍द्रम के बीच चलाई जा सकती है. इसके अलावा आठ वंदे भारत नीले रंग वाली ही होंगी

उदयपुर-जयपुर वंदे भारत 430 किमी की दूरी तय करेगी. वर्तमान में उदयपुर और जयपुर के बीच रोजाना  4-5 ट्रेनें चलती हैं. उदयपुर से जयपुर के बीच लगभग 8 घंटे का समय लगता है, लेकिन अब उदयपुर और जयपुर के साथ अजमेर भी इससे जुड़ पाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 6:45 बजे उदयपुर से रवाना होगी और दोपहर 12:15 बजे जयपुर पहुंचेगी. फिर यही ट्रेन जयपुर से दोपहर 2 बजे रवाना होगी और शाम 7:30 बजे उदयपुर पहुंचेगी. इस यात्रा को पूरी करने में 5 घंटे 30 मिनट का समय लगेगा, जबकि अन्य ट्रेनों को 8 से 9 घंटे का समय लगता था.

रेलवे द्वारा वंदे भारत ट्रेन को यात्रियों के लिए और अधिक सुविधाजनक और बेहतर सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है, जिससे यात्रियों को यात्रा का नया अनुभव प्राप्त हो सके. नई वंदे भारत ट्रेन में कुछ उल्लेखनीय सुधार किए गए है. इसमें बैठने के लिए आरामदायक व्यवस्था, आन्तरिक साज-सज्जा, टॉयलेट में बेहतर सुविधाएं, दिव्यांगजन सुविधाओं में सुधार, उत्तम वातानुकूलन के लिए एसी प्रणाली में सुधार, बेहतर प्रकाश व्यवस्था और संरक्षा को और अधिक सुदृढ़ करने के कार्य किए गए है.

नई वंदे भारत रेक में संरक्षा को और अधिक सुदृढ़ बनाने पर बल दिया गया है. इसके लिए आपातकालीन स्थिति में हैमर तक आसान पहुंच और हेमर बॉक्स की डिजाइन में परिवर्तन किया गया है. कोच में अग्निशामक यंत्रों की एसेम्बली को पारदर्शी रखा गया है.

रेलवे का प्रयास है कि यात्रियों को बेहतर और आरामदायक रेल सुविधा प्रदान होने के साथ-साथ संरक्षित सफर मिल सकें. इसके लिए रेलवे नित नए नवाचार कर रहा है. रेलवे प्रतिबद्ध होकर अपने यात्रियों के लिए कार्य कर रहा है.

ये भी पढ़ें- गहलोत कैबिनेट ने 63 प्रस्तावों को मंजूरी दी, 200 संस्थानों को जमीन आवंटन समेत कई फैसले किए

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close