विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 04, 2023

कोटा में बनेगा इंटरनेशनल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, यूथ हॉस्टल का लोकार्पण करते हुए स्पीकर ने की बड़ी घोषणा

बुधवार को कोटा में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने यूथ हॉस्टल की सौगात दी. इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बिरला ने कहा कि अब कोटा में अन्तरराष्ट्रीय स्तर का स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा.

Read Time: 4 min
कोटा में बनेगा इंटरनेशनल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, यूथ हॉस्टल का लोकार्पण करते हुए स्पीकर ने की बड़ी घोषणा
ओम बिरला

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही प्रदेश में विकास की गंगा बहने लगी है. इन दिनों देश के प्रधानमंत्री से लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री तक राजस्थान में लगातार परियोजनाओं को लागू कर रहे हैं. लोकसभा अध्यक्ष और बीजेपी के नेता ओम बिरला भी अपने संसदीय क्षेत्र कोटा में सौगातें दे रहे हैं. बुधवार को उन्होंने युवाओं को यूथ हॉस्टल की सौगात दी. इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बिरला ने कहा कि अब कोटा में अन्तरराष्ट्रीय स्तर का स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा. यहां एक ही छत के नीचे सारे खेलों की सुविधाएं मिलेंगी.

पूरा होगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का सपना

दधिचि भवन के पास 2.71 करोड़ की लागत से बने यूथ हॉस्टल को युवाओं को समर्पित करते हुए बिरला ने कहा कि युवाओं का करीब दो दशक पुराना सपना अब पूरा हो रहा है. लेकिन हमारे युवाओं की आंखों में अभी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का सपना बाकी है. कोटा का स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स ऐसा होगा जिसे पूरे भारत में जाना जाएगा.

उन्होंने कहा कि यूथ हॉस्टल में शेष 5 करोड़ के दूसरे चरण की भी स्वीकृति जारी हो गई है. इस पैसे से भूतल पर युवतियों के लिए डॉरमेट्री, प्रथम तल पर युवकों के लिए डॉरमेंट्री, मल्टीपरपज हॉल, डायनिंग हॉल, पैंट्री सहित अन्य निर्माण कार्य करवाए जाएंगे. यह काम पूरा होने के बाद 10 करोड़ रूपए से अधिक राशि का तीसरा चरण प्रारंभ होगा.

स्पीकर बिरला ने कहा कि यह यूथ हॉस्टल देश के अन्य शहरों से आने वाले युवाओं को बेहद सस्ती दर पर सुरक्षित एवं सुविधाजनक आवास सुविधा उपलब्ध करवाएगा. विभिन्न राज्यों से आए युवा जब एक साथ समय बिताएंगे तो उन्हें देश की सांस्कृति विविधता से परिचित होने का अवसर मिलेगा और एकता की भावना भी सशक्त होगी.

यूथ हॉस्टल में यह मिलेंगी सुविधाएं

यूथ हॉस्टल में 12-12 युवक और युवतियों के ठहरने की अलग-अलग व्यवस्था की गई है. भूतल पर युवतियों तथा युवकों के लिए प्रथम तल पर 6-6 बेड की दो- डोरमेट्री बनाई गई है. इसके अलावा दो बेडरूम, दो लीडर रूम भी बनाए गए हैं.

खिलाड़ियों को किया प्रोत्साहित

कार्यक्रम के बाद स्पीकर बिरला ने खिलाड़ियों ने कई पदक विजेता खिलाड़ियों से चर्चा की. ओम बिरला ने खिलाड़ियों से कहा कि हमें सदैव अपना आत्मविश्वास बनाए रखना चाहिए. जीवन में चुनौतियां और कठिन पल आते हैं, लेकिन हमारा आत्मविश्वास ही हमें इन स्थितियों से उबर विजेता के तौर पर सामने आने में सहायक बनता है.

कार्यक्रम में यह रहे उपस्थित

विधायक कल्पना देवी, भाजपा जिला महामंत्री जगदीश जिंदल, भाजपा नेता विकास शर्मा, निजामुद्दीन बबलू, पार्षद नरेश शर्मा, रमेश गोचर राजा, महीप सिंह सोलंकी, नेहरू युवा केंद्र के प्रभारी कशिश जेठवानी, जिला खेल अधिकारी अजीज पठान, सीपीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता जितेंद्र शर्मा जी, युवा केंद्र के क्रियान्विती समिति सदस्य यज्ञदत्त हाड़ा, पंकज शर्मा आदि उपस्थित रहे.

यह भी पढ़ें: IIT जोधपुर, एम्स में 350 बेड का ट्रॉमा सेंटर... कल राजस्थान को 5 हजार करोड़ की सौगात देंगे PM मोदी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close