विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 04, 2023

IIT जोधपुर, एम्स में 350 बेड का ट्रॉमा सेंटर...आज राजस्थान को 5 हजार करोड़ की सौगात देंगे PM मोदी

PM Modi Jodhpur Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को एक बार फिर राजस्थान के दौर पर रहेंगे. बीते 11 दिन में पीएम मोदी की यह राजस्थान की तीसरी यात्रा होगी. सीएम अशोक गहलोत के गृहनगर जोधपुर में कल पीएम मोदी राजस्थान को 5000 करोड़ की योजनाओं की सौगात देंगे.

Read Time: 5 min
IIT जोधपुर, एम्स में 350 बेड का ट्रॉमा सेंटर...आज राजस्थान को 5 हजार करोड़ की सौगात देंगे PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

PM In Rajasthan: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को एक बार फिर राजस्थान के दौर पर रहेंगे. प्रधानमंत्री इन दिनों चुनावी प्रदेशों में लगातार दौरे कर रहे हैं और सौगात पर सौगात दे रहे हैं. इसी क्रम में मोदी गुरुवार को जोधपुर आएंगे. सुबह 11 बजकर 15 मिनट पर प्रधानमंत्री यहां सड़क, रेल, विमानन, स्वास्थ्य और उच्च शिक्षा जैसे क्षेत्रों की लगभग 5000 करोड़ रुपये लागत वाली कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उन्‍हें राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे. प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर जोधपुर में सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद हो चुकी है, एसपीजी ने सभा स्थल को कब्जे में ले लिया है.

प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने पर जोर

प्रधानमंत्री राजस्थान में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. इन परियोजनाओं के तहत अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, जोधपुर में 350 बिस्तरों वाला 'ट्रॉमा सेंटर और क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक' और पूरे राजस्थान में प्रधानमंत्री-आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन (Prime Minister-Ayushman Bharat Health Infrastructure Mission: PM-ABHIM) के तहत सात क्रिटिकल केयर ब्लॉक विकसित किए जाएंगे.

एम्स जोधपुर में 'ट्रॉमा, इमरजेंसी और क्रिटिकल केयर' के लिए एकीकृत केंद्र 350 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जाएगा. इसमें ट्राइएज, डायग्नोस्टिक्स, डे केयर, वार्ड, निजी कमरे, मॉड्यूलर ऑपरेटिंग थिएटर, गहन चिकित्‍सा कक्ष और डायलिसिस कक्ष जैसी विभिन्न सुविधाएं शामिल होंगी. यह रोगियों को बहु-विषयक और व्यापक देखभाल प्रदान करके ट्रॉमा और आपातकालीन मामलों के प्रबंधन में एक समग्र दृष्टिकोण लाएगा. राजस्‍थान में विकसित किए जाने वाले क्रिटिकल केयर ब्‍लॉक्‍स से राज्‍य के लोगों को जिला स्‍तर पर क्रिटिकल केयर सेंटर बनने का लाभ मिलेगा.

आईआईटी जोधपुर का ग्राफिक

आईआईटी जोधपुर का ग्राफिक.

प्रदेश को सौपेंगे आईआईटी जोधपुर

प्रधानमंत्री जोधपुर हवाई अड्डे पर अत्याधुनिक नई टर्मिनल बिल्डिंग की आधारशिला भी रखेंगे. कुल 480 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली नई टर्मिनल बिल्डिंग लगभग 24,000 वर्गमीटर क्षेत्र में विकसित की जाएगी और व्यस्त समय के दौरान 2,500 यात्रियों को सेवाएं प्रदान करने के लिए पूरी तरह सुसज्जित होगी.

यहां साल भर में 35 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान की जा सकेगी, जिससे कनेक्टिविटी में सुधार होगा और क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. प्रधानमंत्री आईआईटी जोधपुर (IIT Jodhpur) परिसर भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. यह अत्याधुनिक परिसर 1135 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है, जो आधुनिक अनुसंधान और नवाचार पहलों से युक्‍त उच्च गुणवत्ता वाली समग्र शिक्षा प्रदान करने और बुनियादी ढांचे के निर्माण की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है.

जोधपुर रेलवे का ग्राफिक

जोधपुर रेलवे का ग्राफिक

पुस्तकालय, स्टाफ क्वार्टर और सड़क परियोजना की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय में बुनियादी ढांचे के उन्नयन के लिए नवविकसित 'केंद्रीय उपकरण प्रयोगशाला', स्टाफ क्वार्टर और 'योग और खेल विज्ञान भवन' राष्ट्र को समर्पित करेंगे. वह राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय में केंद्रीय पुस्तकालय, 600 छात्रों की क्षमता वाले छात्रावास और छात्रों के लिए भोजन कक्ष की सुविधा की भी आधारशिला रखेंगे. राजस्थान में सड़कों के बुनियादी ढांचे में सुधार लाने के उद्देश्‍य से प्रधानमंत्री एनएच-125A पर जोधपुर रिंग रोड के कारवाड़ से डांगियावास खंड को चार लेन बनाने सहित कई सड़क विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.

इनमें जालोर (NH-32) के रास्‍ते बालोतरा से सांडेराव खंड के प्रमुख शहरी भागों को जोड़ने के लिए सात बाईपास का निर्माण और NH-25 के पचपदरा-बागुंडी खंड को चार लेन बनाने की परियोजना शामिल हैं. ये सड़क परियोजनाएं लगभग 1475 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जाएंगी. जोधपुर रिंग रोड से शहर में यातायात का दबाव कम करने और वाहन प्रदूषण में कमी लाने में मदद मिलेगी. परियोजनाएं क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार करने के साथ-साथ, व्यापार को बढ़ावा देने, रोजगार सृजन और आर्थिक विकास में भी मदद करेंगी. 

जोधपुर रेलवे परिसर का ग्राफिक

जोधपुर रेलवे परिसर का ग्राफिक

रेल परियोजनाओं का करेंगे शुभारम्भ, रुणिचा एक्सप्रेस को दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री राजस्थान में दो नई ट्रेन सेवाओं को भी हरी झंडी दिखाएंगे. इनमें जैसलमेर को दिल्ली से जोड़ने वाली एक नई ट्रेन - रुणिचा एक्सप्रेस और मारवाड़ जंक्शन को खांबली घाट से जोड़ने वाली एक नई हेरिटेज ट्रेन शामिल हैं. रुणिचा एक्सप्रेस जोधपुर, डेगाना, कुचामन सिटी, फुलेरा, रींगस, श्रीमाधोपुर, नीम का थाना, नारनौल, अटेली, रेवाड़ी से होकर गुजरेगी.

जिससे राष्ट्रीय राजधानी से सभी शहरों की कनेक्टिविटी में सुधार होगा. मारवाड़ जंक्‍शन-खांबली घाट को जोड़ने वाली नई हेरिटेज ट्रेन पर्यटन को बढ़ावा देगी और क्षेत्र में रोजगार पैदा करेगी. इसके अलावा, प्रधानमंत्री दो अन्य रेल परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे जिनमें 145 किमी लंबी 'डेगाना-राय का बाग' रेल लाइन और 58 किमी लंबी 'डेगाना-कुचामन सिटी' रेल लाइन के दोहरीकरण की परियोजनाएं शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: PM मोदी का जोधपुर दौरा कल, SPG ने संभाली सुरक्षा की व्यवस्था, धारा 144 लागू

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close