विज्ञापन

जयपुर डिस्कॉम ने बिजली उपभोक्ताओं को दी खुशखबरी, इस नंबर के जरिए चंद मिनटों में दूर होगी हर परेशानी

डिस्कॉम प्रबंधन ने उपभोक्ताओं को व्हाट्सएप (WhatsApp) मैसेज की सुविधा उपलब्ध कराई है. इसके तहत बिजली गुल होने, मीटर खराब होने या जलने, मीटर बदलने, बिजली बिल में त्रुटि जैसी बिजली संबंधी समस्याओं को प्रबंधन सुनेगा.

जयपुर डिस्कॉम ने बिजली उपभोक्ताओं को दी खुशखबरी, इस नंबर के जरिए चंद मिनटों में दूर होगी हर परेशानी

Jaipur Discom: राजस्थान की राजधानी जयपुर में बिजली उपभोक्ताओं (Electricity Consumers) के लिए एप के जरिए बिजली सेवाओं को और भी आसान बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई है. इसके तहत जयपुर डिस्कॉम (Jaipur Discom) प्रबंधन घर बैठे बिजली संबंधी शिकायतों का समाधान करेगा. इसका फायदा शहर के दोनों सर्किल के 10 लाख से ज्यादा लोगों को मिलेगा. इसके लिए डिस्कॉम प्रबंधन ने उपभोक्ताओं को व्हाट्सएप (WhatsApp ) मैसेज की सुविधा उपलब्ध कराई है. इसके तहत बिजली गुल होने, मीटर खराब होने या जलने, मीटर बदलने, बिजली बिल में त्रुटि जैसी बिजली संबंधी समस्याओं को प्रबंधन सुनेगा. और उस पर कार्रवाई करेगा. इस नई सुविधा का पिछले 2 महीने से लगातार लोगों को फायदा मिल रहा है. इसमें अब तक 20 हजार से ज्यादा उपभोक्ताओं को राहत मिल चुकी है.

इस सुविधा का लाभ कैसे उठा सकते हैं?

इस सुविधा के लिए जयपुर डिस्कॉम प्रबंधन ने विभाग की ओर से मोबाइल नंबर 9414037085 जारी किया है. इस नंबर पर व्हाट्सएप के साथ ही टेक्स्ट मैसेज की सुविधा भी शुरू की गई है. बिजली विभाग की ओर से जारी इस नंबर पर उपभोक्ता अपनी बिजली संबंधी समस्याएं भेज सकते हैं. जिस पर बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता स्तर के इंजीनियर शिकायतों पर कार्रवाई कर उनका समाधान करेंगे. इसके साथ ही फिलहाल इसे प्रयोग के तौर पर देखा जा रहा है, इसलिए अधिकारी स्तर पर हर सप्ताह दर्ज शिकायतों के समाधान की रिपोर्ट डिस्कॉम के उच्च अधिकारियों को दी जाएगी. ताकि वे इसका परीक्षण कर सकें.

इस तरह काम करती है नई प्रणाली

डिस्कॉम प्रबंधन के इंजीनियरों के अनुसार, यदि दिए गए वॉट्सऐप नंबर पर बिजली गुल होने या मीटर जलने की कोई शिकायत आती है तो ये शिकायतें फील्ड में तैनात एफआरटी (फर्स्ट रिस्पॉन्स टाइम) टीम को ट्रांसफर कर दी जाती हैं. वे इसे संबंधित क्षेत्र के सहायक अभियंता को ट्रांसफर कर उस पर कार्रवाई करते हैं.  वे उपभोक्ता से संपर्क कर शिकायत का समाधान करते हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Haryana Election Result: सालासर बालाजी में कांग्रेस की कुमारी शैलजा को मिला हरियाणा CM बनने का आशीर्वाद, चर्चाएं तेज
जयपुर डिस्कॉम ने बिजली उपभोक्ताओं को दी खुशखबरी, इस नंबर के जरिए चंद मिनटों में दूर होगी हर परेशानी
Rising Rajasthan Global Investment Summit 2024 MOUs signs worth more than Rs 12.50 lakh crore so far
Next Article
Rising Rajasthan: राजस्थान में निवेश के लिए अब तक 12.50 लाख करोड़ रुपये से अधिक के MoU साइन
Close