विज्ञापन
Story ProgressBack

Haj Yatra 2024: हज उड़ानों के लिए तैयार जयपुर एयरपोर्ट, यह स्पेशल विमान प्रतिदिन करेगा मदीना के लिए प्रस्थान

Jaipur International Airport: जयपुर से हज यात्रा के लिए जाने वाले सभी यात्रियों के लिए एक विशेष व्यवस्था की गई है. साथ ही सुरक्षा से लेकर यात्रियों की सुविधाओं को प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है.

Read Time: 3 mins
Haj Yatra 2024: हज उड़ानों के लिए तैयार जयपुर एयरपोर्ट, यह स्पेशल विमान प्रतिदिन करेगा मदीना के लिए प्रस्थान
जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तस्वीर

Haj Yatra 2024 News: जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Jaipur International Airport) से 21 मई 2024 से हज उड़ानों का संचालन शुरू होगा. हज फ्लाइट्स का संचालन पिछले साल की तरह एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 से किया जाएगा.  21 मई से 27 मई के दौरान करीब 4000 हज यात्री मदीना के लिए उड़ान भरेंगे. इस दौरान 9 code-E एयरक्राफ्ट संचालित किए जाएंगे, जिनकी क्षमता प्रति विमान 433 यात्रियों की होगी.

हज ऑपरेशन 21 मई से 11 जुलाई तक होगा. जिसके लिए सभी तैयारियां जोरो शोरों से चल रही है. इस अवधि में मई के महीने में मदीना के लिए 9 डिपार्चर प्रस्तावित हैं वहीं जुलाई के महीने में जेद्दाह से 9 आगमन निर्धारित हैं. एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि सभी तैयारियां हो चुकी हैं. हम हज यात्रियों के स्वागत के लिए तैयार हैं. 

हज यात्रियों के सुरक्षा का इंतेजाम

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने हज यात्रियों के लिए कई विशेष इंतजाम किए हैं, जो पिछली बार से कही बेहतर हैं. पुरुष और महिला यात्रियों के लिए अलग-अलग वजुखाना और प्रार्थना कक्ष बनाए गए हैं. हवाई अड्डे के अंदर और बाहर दोनों जगह पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था की गई है. 10 चेक-इन काउंटर, 10 आव्रजन काउंटर और 8 सीमा शुल्क काउंटर स्थापित किए गए हैं.  इसके अलावा, किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए टर्मिनल एक पर एम्बुलेंस के साथ एक व्यापक चिकित्सा इकाई स्थापित की गई है. सुरक्षा संबंधी इंतजामों का भी ख्याल रखा गया है.

जेद्दा से जयपुर प्रतिदिन एक उड़ान

हज के लिए जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 21 से 27 मई के दौरान मंगलवार, गुरुवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को प्रतिदिन मदीना के लिए एक उड़ान संचालित की जाएगी. जबकि बुधवार और शुक्रवार को प्रतिदिन 2 उड़ानें निर्धारित हैं. इसी प्रकार, आगमन 4 जुलाई से 11 जुलाई 2024 तक शुरू होगा. इस अवधि के दौरान, जेद्दा से प्रतिदिन एक उड़ान जयपुर हवाई अड्डे पर उतरेगी. रविवार को दो बार आगमन होगा.

हज यात्रा की व्यवस्था से खुश यात्री

हवाईअड्डे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पिछले साल हमने हज संचालन को सफलतापूर्वक संभाला था और सभी यात्रि व्यवस्थाओं से बहुत खुश थे. इस साल भी हम सभी आवश्यक व्यवस्थाओं और सेवाओं के साथ निर्बाध यात्रा सुनिश्चित करेंगे. इस बार सभी डिपार्चर कोड-ई प्रकार के विमान से होंगे जिनकी यात्री क्षमता 433 है. हज संचालन के दौरान, मई के महीने में मदीना के लिए 9 प्रस्थान निर्धारित हैं और जुलाई के महीने में जेद्दा से 9 आगमन निर्धारित हैं.  

ये भी पढ़ें- ACB Action: धनकुबेर घूसखोर दिनेश पंचाल का बैंक लॉकर भी उलग रहा सोना, पहले जब्त हो चुकी है करोड़ों की प्रॉपर्टी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जोधपुर: टुकड़ों में मिली लाश, 5 बत्ती चौराहे के पास नाले से बरामद हुए हाथ-सिर व अन्य अंग, जांच में जुटी पुलिस
Haj Yatra 2024: हज उड़ानों के लिए तैयार जयपुर एयरपोर्ट, यह स्पेशल विमान प्रतिदिन करेगा मदीना के लिए प्रस्थान
Jaipur: Bisalpur dam ready for monsoon, SCADA started from June 15
Next Article
Jaipur: मानसून को लेकर बीसलपुर बांध तैयार, 15 जून से शुरू हुआ SCADA
Close
;