विज्ञापन
Story ProgressBack

Jaipur Lok Sabha Election Result: जयपुर शहर से भाजपा की मंजू शर्मा ने कांग्रेस के प्रताप सिंह खाचरियावास को हराया

Jaipur Lok Sabha Election Result: 2014 में बीजेपी ने कमर कसते हुए सीट को हासिल किया, जिसे उसने 2019 में भी कायम किया. इस बार के चुनाव भाजपा की मंजू शर्मा ने बड़े अंतर से कांग्रेस के प्रताप सिंह को बड़े अंतर से मात दी. 

Read Time: 3 mins
Jaipur Lok Sabha Election Result: जयपुर शहर से भाजपा की मंजू शर्मा ने कांग्रेस के प्रताप सिंह खाचरियावास को हराया

Jaipur Lok Sabha Election Result: राजस्थान की जयपुर सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने बड़े अंतर से जीत हासिल की है. भाजपा की मंजू शर्मा ने कांग्रेस के प्रताप सिंह खाचरियावास को 3 लाख से अधिक वोटों से हराया है. बता दें कि जयपुर सीट 25 लोकसभा सीटों में से एक है. इस सीट पर पहले फेज यानी 19 अप्रैल को मतदान हुआ था. जिसमें कुल 63. 38 प्रतिशत वोट पड़े.

जयपुर सीट लोकसभा में बीजेपी के किले के तौर पर मानी जाती है. यहां पिछले 4 सालों में बीजेपी ने केवल एक बार हार का सामना किया है. 2009 के लोकसभा चुनाव में यह सीट कांग्रेस से लड़ रहे महेश जोशी के खाते में गई थी. वहीं 2014 में बीजेपी ने कमर कसते हुए सीट को हासिल किया, जिसे उसने 2019 में भी कायम किया. इस बार के चुनाव भाजपा की मंजू शर्मा ने बड़े अंतर से कांग्रेस के प्रताप सिंह को बड़े अंतर से मात दी. 

मंजू शर्मा को 8 लाख 86 हजार 850 वोट मिले हैं, वहीं कांग्रेस के प्रताप सिंह खाचरियावास को 5 लाख 55 हजार 83 वोट हासिल हुए. भाजपा प्रत्याशी ने कांग्रेस को 3 लाख 31 हजार 767 वोटों से हराया. वहीं तीसरे नंबर पर बहुजन समाज पार्टी के राजेश तंवर रहे. उन्होंने 3,461 वोट हासिल किए. 

आमने सामने की ललकार

इस सीट पर बीजेपी से मंजू शर्मा और कांग्रेस के प्रताप सिंह खाचरियावास के बीच मुकाबला हुआ है. खाचरियावास से पहले कांग्रेस ने सुनील शर्मा पर भरोसा जताया था. लेकिन जयपुर डायलॉग मामले में नाम आने के कारण कांग्रेस ने शर्मा का पत्ता काटते हुए प्रताप सिंह खाचरियावास पर दांव लगाया. वहीं पूर्व प्रदेशाध्यक्ष भंवरलाल शर्मा की पुत्री होने के चलते बीजेपी ने मंजू शर्मा पर भरोसा जताते हुए उन्हें संसद जाने का टिकट दिया है. 

2019 का जनादेश

बीजेपी के रामचरण बोहरा 9,24,065 वोट से जीते थे तो वहीकांग्रेस की तरफ से लड़ ज्योति खंडेलवाल को 4,93,439 वोट मिले थे, जयपुर लोकसभा में SC मतदाताओं की संख्या लगभग 286,064 है जो 2011 की जनगणना के अनुसार लगभग 13.7% है। वहीं एसटी मतदाताओं की संख्या लगभग 91,875 है जो 2011 की जनगणना के अनुसार लगभग 4.4% है. जयपुर संसदीय सीट पर मुस्लिम मतदाताओं की संख्या लगभग 316,764 है जो लगभग 15.2% है.

लोकसभा चुनाव परिणाम के ताजा अपडेट के लिए यहांं देखें:  Election Results 2024 LIVE Updates: रुझानों में इंडी गठबंधन भी 200 पार, NDA से इतनी सीटें पीछे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Budget Session Live Updates: राजस्थान विधानसभा में किरोड़ी लाल का जिक्र, डोटासरा ने पूछा- 'मीणा की पर्ची का क्या हुआ'
Jaipur Lok Sabha Election Result: जयपुर शहर से भाजपा की मंजू शर्मा ने कांग्रेस के प्रताप सिंह खाचरियावास को हराया
Bundi Accident Tractor-trolley laden with bricks hits bike riders, two youths die on the spot in the accident
Next Article
Bundi Accident: ईटों से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली ने बाइक सवारों को मारी टक्कर, हादसे में दो दोस्तों की मौके पर मौत
Close
;