विज्ञापन
Story ProgressBack
2 months ago

2024 Lok Sabha Election Result Highlights: 18वीं लोकसभा चुनाव के नतीजे अब लगभग स्पष्ट हो गए हैं. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने पूर्ण बहुमत तो हासिल कर लिया है लेकिन एग्जिट पोल में बताए जा रहे आंकड़े से एनडीए पीछे रह गई. साथ ही पिछले दो चुनावों में एनडीए को जितनी सीटें मिली थी वो भी इस बार नहीं मिली. एनडीए गठबंधन ने 292 सीटें जीती हैं. हालांकि, बीजेपी अकेले बहुमत (272) के आंकड़े को नहीं छू पाई और उसे 240 सीटों से ही संतोष करना पड़ा. विपक्षी INDIA ब्लॉक ने 234 सीटों पर जीत हासिल की. रिजल्ट के बाद अब सरकार बनाने की कवायद शुरू हो गई है. एक तरफ बीजेपी अपने सहयोगियों के साथ बातचीत कर रही है तो वहीं विपक्षी INDIA ब्लॉक भी एक्टिव हो गया है. 

नतीजों के बाद आज दिल्ली में एनडीए के साथ-साथ इंडिया गठबंधन की बैठक हुई. एनडीए की बैठक में सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को नेता चुना गया. चर्चा है कि 8 जून को नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. वहीं दूसरी ओर इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, यह भारत के संविधान की रक्षा के लिए जनादेश है. INDIA ब्लॉक भाजपा के फासीवादी शासन के खिलाफ लड़ाई जारी रखेगा. खड़गे ने कहा कि हम अभी सरकार बनाने की कोशिश नहीं करेंगे. हम सही समय आने पर फैसला लेंगे.

खास कर यूपी, महाराष्ट्र और राजस्थान के नतीजों ने चौंकाया है. 11 बजे तक की गिनती में एनडीए 290 तो इंडी गठबंधन 225 सीटों पर आगे चल रही है. अभी तक वोटों जो नतीजे सामने आए हैं, उसके अनुसार इस बार केंद्र में एनडीए की सरकार तो बनेगी लेकिन बीजेपी अकेले दम पर बहुमत का आंकड़ा पार नहीं कर सकेगी. ऐसे में इस बार केंद्र में सरकार बनाने के लिए भाजपा को सहयोगी दलों पर निर्भर रहना होगा.

राज्यवार किस पार्टी को कितनी सीटों पर मिली जीत.

राज्यवार किस पार्टी को कितनी सीटों पर मिली जीत.

मालूम हो कि वोटों की गिनती के लिए पूरे देश में 1,224 मतगणना केंद्र बनाए गए थे. जहां सुबह 8 बजे से त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में काउंटिंग शुरू हुई. मतगणना प्रक्रिया में करीब 22 लाख अधिकारी शामिल हैं. पहले पोस्टल बैलेट की गिनती हुई उसके बाद ईवीएम के वोटों की गिनती हुई.

राजस्थान लोकसभा चुनाव परिणाम ताजा अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें

यहां देखें लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती के पल-पल के अपडेट्स

देश की 542 लोकसभा सीटों पर कौन जीता, कौन हारा, शुरुआती रुझानों में कौन सी पार्टी आगे चल रही है, किस सीट से कौन जीत रहा है, जैसे तमाम सवालों का जवाब जानेंगे आप इस स्टोरी में. लोकसभा चुनाव के नतीजों (Lok Sabha Elections 2024 Result) की पल-पल की अपडेट आप यहां देख सकते हैं. आइए देखते हैं कि देश की सभी 542 लोकसभा सीटों पर हो रही वोटों की गिनती के सबसे तेज और सटीक रुझान NDTV पर. 
 

Election 2024 Result LIVE | Lok Sabha Election 2024 Result LIVE | 2024 India Elections LIVE:

Election Result live: नतीजों के बाद अब सरकार बनाने की कवायद तेज

लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने तीसरी बार बहुमत हासिल कर लिया है. एनडीए गठबंधन ने 292 सीटें जीती हैं. हालांकि, बीजेपी अकेले बहुमत (272) के आंकड़े को नहीं छू पाई और उसे 240 सीटों से ही संतोष करना पड़ा. विपक्षी INDIA ब्लॉक ने 234 सीटों पर जीत हासिल की. रिजल्ट के बाद अब सरकार बनाने की कवायद शुरू हो गई है. एक तरफ बीजेपी अपने सहयोगियों के साथ बातचीत कर रही है तो वहीं विपक्षी INDIA ब्लॉक भी एक्टिव हो गया है. 

नतीजों के बाद आज दिल्ली में एनडीए के साथ-साथ इंडिया गठबंधन की बैठक हुई. एनडीए की बैठक में सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को नेता चुना गया. चर्चा है कि 8 जून को नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. वहीं दूसरी ओर इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, यह भारत के संविधान की रक्षा के लिए जनादेश है. INDIA ब्लॉक भाजपा के फासीवादी शासन के खिलाफ लड़ाई जारी रखेगा. खड़गे ने कहा कि हम अभी सरकार बनाने की कोशिश नहीं करेंगे. हम सही समय आने पर फैसला लेंगे.

Election Results 2024 LIVE: 8 सीट पर लीड कर रही कांग्रेस, 91 पर जीती

कांग्रेस कुल 99 सीटों पर जीतती हुई नजर आ रही है, जिसमें 8 सीट पर लीड कर रही कांग्रेस पार्टी की 91 सीटें कंफर्म हो चुकी है.

Lok Sabha Election Results LIVE: 4 सीटों पर लीड के साथ 241 सीट बीजेपी के खाते में

ECI के ताजा आकड़ों के अनुसार बीजेपी कुल 241 सीटों पर जितती हुई नजर आ रही है. जिसमें से 237 सीट पर मामला साफ हो चुका है, वहीं 4 सीट पर लीड कर रही है. 

Election Results 2024 LIVE: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के घर मनाया जा रहा जश्न

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से भाजपा उम्मीदवार व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के ने करीब 2 लाख वोटों के अंतर से जीत दर्ज की.

Election Results 2024 LIVE: उद्धव ठाकरे बोलें तानाशाही खत्म करना था लक्ष्य

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री व शिवसेना(UBT) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा, "जिस दिन हमारा INDIA गठबंधन बना था, उसी दिन हमने तय किया था कि हम देश में तानाशाही खत्म करना चाहते हैं और संविधान बचाना चाहते हैं. हम कल प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार पर फैसला करेंगे... सारे देशभक्त और वे सभी लोग जो उनसे (भाजपा से) परेशान हैं, हमारे साथ आएंगे. चंद्रबाबू को भी भाजपा सरकार ने परेशान किया है..."

रोहिणी को हराने के बाद क्या बोले राजू प्रताप रूडी

रोहिणी को हराने के बाद राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि नीतिश कुमार NDA के अभिन्न हैं. 

Election Results 2024 LIVE: 60 साल बाद लगातार तीसरी बार बनेगी सरकार: एस जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रिजल्ट को लेकर कहा कि 60 साल बाद लगातार तीसरी बार बनेगी सरकार बनने जा रही है.

 

कृष्णानगर लोकसभा सीट से TMC उम्मीदवार महुआ मोइत्रा ने कहा, "मैं अपनी जीत पर खुश हूं लेकिन भारतवर्ष में चल रही सांप्रदायिक राजनीति और मोदी जी ने कहा था कि वे सभी 543 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, मैं खुश हूं कि उनके खिलाफ यह चुनाव हुए हैं. बंगाल में भी प्रदर्शन अच्छा रहा है.

Lok Sabha Election Results LIVE: परेशान जनता ने उन्हें नकारा: ओवैसी

लोकसभा चुनाव के रिजल्ट के बाद AIMIM प्रमुख और हैदराबाद लोकसभा सीट से उम्मीदवार असदुद्दीन ओवैसी का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि, "भाजपा की और से अभियान का जो तरीका था वह सांप्रदायिकता को बढ़ावा दे रहा था, इसलिए हैदराबाद की जनता से उन्हें नकारा है. 10 साल से भाजपा की सरकार है, पिछले पांच साल में भाजपा के गलत फैसले, जैसे- मंहगाई, किसानों के मुद्दे, बेरोज़गारी से जनता परेशान थी."

Election Result Live: हमने पूरी ईमानदारी से प्रयास कियाः पीएम मोदी

विजयी संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, '10 वर्ष पहले देश ने बदलाव के लिए हमें जनादेश दिया था. वो समय था, जब देश निराशा की गर्त में डूब चुका था. हमें Fragile Five जैसे शब्दों से नवाजा जाता था, हर दिन अखबारों की हेडलाइन घोटालों से भरी रहती थीं, देश की युवा पीढ़ी अपने भविष्य को लेकर आशंकित हो गई थी. तब देश ने हमें निराशा के गहरे सागर से आशा के मोती निकालने का जिम्मा सौंपा था. हम सभी ने पूरी ईमानदारी से प्रयास किया, काम किया.'

Election Result Live: INDIA मिलकर भी BJP के बराबर नहीं जीत सका: PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि ये इंडिया गठबंधन वाले मिलकर भी इतनी सीटें नहीं जीत पाए. जितनी अकेले भाजपा ने जीती हैं. पीएम ने अपने कार्यकर्ताओं की तारीफ करते हुए कहा कि इतनी गर्मी में भी आपके द्वारा बहाया गया पसीना मुझे काम करने की प्रेरणा देता है. 

Election Result Live: चंद्रबाबू नायडू और नीतीश का पीएम मोदी ने ऐसे किया जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आंध्र प्रदेश में चंद्र बाबू नायडू के नेतृत्व में NDA ने शानदार प्रदर्शन किया है. बिहार में भी नीतीश कुमार के नेतृत्व में NDA ने शानदार प्रदर्शन किया है..."

Election Result Live: ओडिशा में भाजपा सरकार बनाने जा रही हैः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भाजपा ओडिशा में सरकार बनाने जा रही है और लोकसभा चुनाव में भी ओडिशा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. यह पहली बार होगा जब महाप्रभु जगन्नाथ की धरती पर भाजपा का मुख्यमंत्री होगा. भाजपा ने केरल में भी एक सीट जीती है, हमारे केरल के कार्यकर्ताओं ने बहुत बलिदान दिए हैं. कई पीढ़ियों से वे संघर्ष करते रहे और पीढ़ियों से जिस पल का इंतज़ार किया वह आज आ गया है."

Election Result Live: मां का जिक्रकर भावुक हुए पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा साथियों आज का हर पल निजी तौर पर मेरे लिए भावुक करने वाला पल है. मेरी मां के जाने के बाद यह मेरा पहला चुनाव था. लेकिन सच मानिए देश की कोटि-कोटि माताओं, बहनों, बेटियों ने मुझे मां की कमी नहीं होने दी. मैं देश में जहां-जहां गया वहां-वहां मुझे माताओं, बहनों, बेटियों ने अभूतपूर्व साथ दिया. मैं इस प्यार को शब्दों में बंया नहीं कर सकता. ये मेरे मन मष्तिसक में रचा बसा है. 

Election Result Live: यह 140 करोड़ भारतीयों की जीतः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने चुनाव आयोग की सराहना करते हए कहा कि उन्होंने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई है. पीएम मोदी ने कहा, यह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत है. ये भारत के संविधान पर अटूट निष्ठा की जीत है. ये विकसित भारत के प्रण की जीत है. ये 'सबका साथ-सबका विकास' के इस मंत्र की जीत है. यह 140 करोड़ भारतीयों की जीत है.

Election Result Live: नतीजों पर पीएम मोदी बोले- NDA की लगातार तीसरी बार सरकार बननी तय है

लोकसभा चुनाव के नतीजों पर पीएम मोदी दिल्ली स्थित पार्टी दफ्तर से कार्यकर्ताओं से संबोधित कर रहे हैं. भारत माता के जयकारे से पीएम मोदी ने अपना संबोधन शुरू किया. पीएम मोदी ने कहा कि इस आशीर्वाद के लिए मैं देशवासियों का ऋणी हूं. आज बड़ा मंगल है और इस पावन दिन NDA की लगातार तीसरी बार सरकार बननी तय है. हम सभी जनता-जनार्दन के बहुत आभारी हैं। देशवासियों ने भाजपा पर, NDA पर पूर्ण विश्वास जताया है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि साथियों इस जनादेश के कई पहलू है. 1962 के बाद पहली बार कोई सरकार अपने दो कार्यकाल पूरे करने के बाद तीसरी बार वापस आई है. 

Election Result Live: नतीजों पर भाजपा के शीर्ष नेताओं का संबोधन

लोकसभा चुनाव के नतीजों पर दिल्ली स्थित पार्टी दफ्तर से भाजपा के शीर्ष नेता पार्टी कार्यकर्ताओं और जनता को संबोधित कर रहे हैं. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि पहली बार कोई गठबंधन पीएम मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार देश में सरकार बनाने जा रहे हैं. मोदी का कहना है कि देश को आगे ले जाना है. इसी के लिए वह काम करते हैं। विपक्ष के लोग लोकलुभावने वादे करके सरकार के नजदीक आना चाहते हैं. नड्‌डा ने आगे कहा कि हम बंगाल में 3 सीटों से बढ़कर 77 हो जाते हैं तो उसकी चर्चा नहीं होती. कहते हैं हम हार गए. आज ही ओडिशा में पहली बार भाजपा की सरकार मोदी जी के नेतृत्व में बन रही है. लेकिन कुछ लोग 30-40 सीटें जीत लें तो धूम मचाने लग जाते हैं. वे भूल जाते हैं कि देश मोदी के साथ है.

Election Result Live: नतीजों पर पीएम मोदी बोले- हम नई ऊर्जा से आगे बढ़ेंगे

लोकसभा चुनाव के नतीजों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. पीएम मोदी ने लिखा-देश की जनता-जनार्दन ने एनडीए पर लगातार तीसरी बार अपना विश्वास जताया है. भारत के इतिहास में ये एक अभूतपूर्व पल है. मैं इस स्नेह और आशीर्वाद के लिए अपने परिवारजनों को नमन करता हूं. मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हम नई ऊर्जा, नई उमंग, नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ेंगे. सभी कार्यकर्ताओं ने जिस समर्पण भाव से अथक मेहनत की है, मैं इसके लिए उनका हृदय से आभार व्यक्त करता हूं, अभिनंदन करता हूं.


Lok Sabha Election Results LIVE: अमित शाह ने कहा जनता का विश्वास सिर्फ मोदी के साथ

अमित शाह ने एक्स पर पोस्ट करते हुए जेपी नड्डा और कार्यकर्ताओं का आभार जताया.

Election Results 2024 LIVE: PM मोदी ने परिणाम को बताया ऐतिहासिक, बोले - जनता ने लगातार तीसरी बार NDA में भरोसा जताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के नतीजों पर पहली प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि "जनता ने NDA के प्रति लगातार तीसरी बार भरोसा जताया है. ये भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक उपलब्धि है."

Election Results 2024 LIVE: यूसूफ पठान पहली बार बनने जा रहें सांसद, अधीर रंजन को छोड़ा पीछा

पश्चिम बंगाल की बहरामपुर लोकसभा सीट से उम्मीदवार पूर्व क्रिकेटर यूसूफ पठान भारी अंतर से बढ़त बनाए हुए हैं. 

Lok Sabha Election Results LIVE: मैनपुरी सीट से डिंपल यादव ने दर्ज की बड़ी जीत

मैनपुरी लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार डिंपल यादव ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जयवीर सिंह को करीब सवा दो लाख वोटों से हराया.


Election Results 2024: क्या नीतीश फिर मारेंगे पलटी? मीसा भारती बोलीं- इंतजार कीजिए अभी बहुत कुछ बाकी है

लोकसभा चुनाव के नतीजों के साथ अब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के फिर से पलटी मारने की चर्चा तेज हो चली है. कई लोग कह रहे हैं कि नीतीश फिर से पलटी मारेंगे. हालांकि जदयू ने खुद के एनडीए के साथ रहने की बात कही है. इस बीच लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती ने नीतीश पर एक बड़ा बयान दे दिया है. पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद मीसा भारती ने कहा, "यह पाटलिपुत्र की जनता, महिलाओं, युवाओं की जीत है। तेजस्वी यादव ने 17 महीनों में जो काम किया उसपर लोगों ने विश्वास दिखाया... INDIA गठबंधन सरकार बनाने जा रही है और हमने क्षेत्र की जनता से जो वादें किए हैं उन्हें हम पूरा करेंगे..." यह पूछे जाने पर कि 'क्या नीतीश कुमार फिर से पल्टी मारेंगे' उन्होंने कहा, "इंतजार कीजिए अभी बहुत कुछ बाकी है... वे(नीतीश कुमार) हमारे चाचा हैं, हम क्यों नहीं उनका स्वागत करेंगे."

Election Results 2024: गांधीनगर से अमित शाह की बड़ी जीत, 7 लाख वोटों से कांग्रेस प्रत्याशी को हराया

गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को बड़ी जीत मिली है. अमित शाह ने करीब 7 लाख वोटों के अंतर से कांग्रेस प्रत्याशी को हराया.

Election Results 2024: खरगे बोले- जनादेश मोदी के खिलाफ, यह उनकी नैतिक हार

लोकसभा चुनाव के नतीजों पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पीसी में कहा, "आज जो नतीजे आए वह जनता और लोकतंत्र की जीत है. हम पहले से कह रहे थे कि यह लड़ाई मोदी बनाम जनता है... इस बार जनता ने किसी एक दल को पूर्ण बहुमत नहीं दिया, सत्ताधारी दल भाजपा ने एक व्यक्ति के चेहरे पर वोट मांगा. आज यह स्पष्ट हो गया है कि यह जनादेश नरेंद्र मोदी के खिलाफ है, यह उनकी नैतिक हार है."

NDA 3.0 का 'N फैक्टर', इन दो नेताओं के पास होगी सत्ता की चाबी

लोकसभा चुनाव के नतीजों ने यह क्लियर कर दिया है कि केंद्र में भाजपा की सरकार तो रहेगी लेकिन भाजपा सरकार में वो दम नहीं होगा, जो 2019 और 2014 में था. भाजपा अकेले दम पर बहुमत के आंकड़े से पीछे रह गई है. ऐसे में अब केंद्र की एनडीए सरकार 'N फैक्टर' पर टिकी रहेगी. यह 'N फैक्टर' नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू हैं. यदि इन दोनों में कोई भी एनडीए से छिटके तो सरकार पर खतरा बन जाएगा.

Election Results 2024: मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के लिए इन दो दलों का चाहिए सहारा

लोकसभा चुनाव में बीजेपी एक बार फिर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है मगर उसे पूर्ण बहुमत नहीं मिला है. इस बार उसे सरकार बनाने के लिए सहयोगी दलों पर निर्भर रहना होगा. एनडीए गठबंधन में बीजेपी के बाद तेलुगू देसम पार्टी और जनता दल (यूनाईटेड) सबसे बड़ी पार्टियाँ हो गई हैं. टी़डीपी ने 16 और जेडीयू ने 15 सीटें जीत ली हैं या उन पर आगे चल रही हैं. ऐसे में बीजेपी के लिए इन ये दो पार्टियों का समर्थन सबसे ज़रूरी है. ये दोनों पार्टियाँ पहले से ही एनडीए का हिस्सा हैं.

Election Results 2024 LIVE: PM मोदी वाराणसी से जीते, जीत का अंतर पिछली बार से बहुत कम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से जीत गए हैं. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अजय राय को 1 लाख 52 हजार 513 मतों से हराया. हांलाकि पिछली बार की अपेक्षा इस बार जीत का अंतर कम रहा. 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को करीब 4 लाख 80 हजार वोटों से हराया था.

Election Results 2024 LIVE: बारामुला से हारने के बाद सामने आया उमर अब्दुल्ला का पहला रिएक्शन

बारामुला से हारने के बाद JKNC उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला का पहला रिएक्शन सामने आया है. अब्दुल्ला ने कहा कि "वहीं देश के नतीजों की बात करें तो दिल खुश हुआ, हम इससे ज़्यादा की उम्मीद कर रहे थे लेकिन एग्जिट पोल ग़लत साबित हुए. अखिलेश यादव ने यूपी में, ममता बनर्जी ने बंगाल में, स्टालिन ने तमिलनाडु में, शरद पवार-उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र में, साथ ही राहुल गांधी-प्रियंका गांधी-खरगे जी ने जो काम किया है, एग्जिट पोल के बाद विपक्ष का प्रदर्शन इतना अच्छा रहेगा इसके बारे में किसी ने नहीं सोचा था."

Election Results 2024 LIVE: राजस्थान में कांग्रेस उम्मीदवार संजना जाटव का वीडियो हुआ वायरल

राजस्थान में भरतपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार संजना जाटव 50 हजार से ज्यादा मतों से आगे चल रही हैं. 25 साल की संजना जाटव राजस्थान में इस बार के चुनाव में सबसे युवा उम्मीदवार हैं. उनका आज का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

Lok Sabha Election Results LIVE: प्रियंका गांधी ने अमेठी पर किशोरी भैया को दी बधाई, स्मृति ईरानी डेढ़ लाख मतों से पीछे

अमेठी सीट से कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से 1,45,473 मतों से आगे चल रहे हैं. प्रियंका गांधी ने उन्हें बधाई देते हुए कहा है कि 'किशोरी भैया, मुझे कभी कोई शक नहीं था, मुझे शुरू से यक़ीन था कि आप जीतोगे, आपको और अमेठी के मेरे प्यारे भाइयों और बहनों को हार्दिक बधाई.'

Election Results 2024 LIVE: टीडीपी के नेताओं से बातचीत शुरू

रूझानों को देखते हुए बीजेपी और कांग्रेस में राजनीति का दौर शुरू हो गया है. जानकारी के अनुसार INDIA गठबंधन की बातचीत टीडीपी के नेताओं से हो रही है.

बीजेपी के दिल्ली मुख्यालय में पढ़ी जा रही हनुमान चालीसा

अबतक के रूझानों को देखते हुए भाजपा के दिल्ली मुख्यालय में कार्यकर्ताओं द्वारा हनुमान चालीसा का पाठ किया जा रहा है.


Election Results 2024 LIVE: कांग्रेस मुख्यालय में जश्न, उत्साह में दिखे कार्यकर्ता

लोकसभा चुनाव के नतीजों और रुझानों में कांग्रेस के अच्छे प्रदर्शन के बाद दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में समर्थक ढोल-नगाड़े लेकर जमा हो गए हैं.

Election Results LIVE: नतीजों से उत्साहित राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे आज करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

चुनावी नतीजों और रुझानों से उत्साहित राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे आज कांग्रेस मुख्यालय में साढ़े पांच बजे प्रेस वार्ता करने जा रहे हैं. कांग्रेस खेमे से इसकी जानकारी मिली है. 

Lok Sabha Election Results LIVE: जीत के बाद मेघवाल ने बताई अपनी प्राथमकिता

बीकानेर लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने चौथी बार चुनाव जीत चुके हैं. चुनाव जीतने के बाद मीडिया से बात करते हुए मेघवाल ने कहा कि चौथी बार मेरी जीत सुनिश्चित करने के लिए मैं भाजपा कार्यकर्ताओं और मतदाताओं को धन्यवाद देता हूं...मेरी प्राथमिकता यह होगी कि बीकानेर 'विकसित बीकानेर' बने...एनडीए सरकार बना रही है..." 

Bihar Election Results: चिराग पासवान के उम्मीदवार पांचों सीटों पर आगे

चिराग पासवान के लिए नतीजे 100 प्रतिशत स्ट्राइक रेट वाला साबित हो रहा है. चिराग पासवान की पार्टी 5 में से 5 यानी हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया, जमुई और वैशाली लोकसभा सीट पर आगे चल रही है.

Election Results 2024 LIVE: शशि थरूर बोले- सांप्रदायिक कैंपेन नहीं चलेगी

तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार शशि थरूर चौथी बार चुनाव जीत गए हैं. चुनाव जीतने के बाद थरूर ने कहा, "भाजपा को बहुत मजबूत संदेश मिला है कि केरल में सांप्रदायिक कैंपेन नहीं चलेगी...मैं पूरे भारत में कैंपेन के दौरान ज़मीनी स्तर पर जो देखा था,  मैंने पहले ही कहा था कि एग्जिट पोल उसके अनुरूप नहीं हैं. कैंपेन के दौरान हमने जो देखा था उसी के आस-पास नतीजे आज हमें मिल रहे हैं."

Lok Sabha Election Results LIVE: भाजपा बहुमत से दूर, कांग्रेस भी तलाश रही संभावना

अभी तक सामने आए नतीजों के आधार पर भारतीय जनता पार्टी अकेले दम पर बहुमत हासिल करने में असफल रही है. अब सरकार बनाने के लिए एनडीए को सहयोगियों के सहारे रहना होगा. दूसरी कांग्रेस नेतृत्व वाला इंडी गठबंधन भी अपने संख्याबल को लेकर संभावना तलाशने में जुट गई है. 

Lok Sabha Election Results LIVE: जेपी नड्डा के आवास पर भाजपा की बैठक

नतीजों को लेकर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर बैठक होने जा रही है. इस बैठक में भाजपा के सभी बड़े नेता शामिल होंगे. मिली जानकारी के अनुसार रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह नड्डा के आवास पर पहुंच चुके हैं.

2024 Election Results: सत्ता के लिए सहयोगियों पर निर्भर रहेगी बीजेपी

अभी तक वोटों जो नतीजे सामने आए हैं, उसके अनुसार इस बार केंद्र में एनडीए की सरकार तो बनेगी लेकिन बीजेपी अकेले दम पर बहुमत का आंकड़ा पार नहीं कर सकेगी. ऐसे में इस बार केंद्र में सरकार बनाने के लिए भाजपा को सहयोगी दलों पर निर्भर रहना होगा.

Election Results 2024 LIVE: मुंबई की 6 में से 2 पर NDA तो 4 पर इंडिया गठबंधन आगे

मायानगरी मुंबई की कुल 6 लोकसभा सीटों में से 2 पर एनडीए और इंडिया 4 सीटों पर आगे चल रही है. 

  1. मुंबई नॉर्थ- बीजेपी के पीयूष गोयल 1,71,314 वोट से आगे
  2. नार्थ सेंट्रल- बीजेपी के उज्ज्वल निकम 50,676 वोट से आगे
  3. नॉर्थ ईस्ट — उद्धव गुट के संजय दीना पाटिल 23,616 वोट से आगे
  4. नार्थ वेस्ट — उद्धव गुट के अमोल कीर्तिकर 4,995 वोटों से आगे
  5. मुंबई साउथ - उद्धव गुट के अरविंद सावंत 55,185 वोट से आगे
  6. साउथ सेंट्रल - उद्धव गुट के अनिल देसाई 53,588 वोट से आगे

Lok Sabha Election Results LIVE: स्मृति ईरानी अमेठी सीट से 1 लाख से ज्यादा वोट से पीछे चल रही

उत्तर प्रदेश: अमेठी लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी पीछे चल रही हैं.

रायबरेली सीट से राहुल गांधी 3 लाख से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे

Lok Sabha Election Results LIVE: उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी 3,19,256 वोटों से आगे चल रहे हैं.

राजस्थान की 6 सीट पर रिजल्ट घोषित

Lok Sabha Election Results Live: राजस्थान की 6 सीटों पर रिजल्ट घोषित कर दिया गया है.

1- चूरू- राहुल कस्वा (कांग्रेस)

2- झुंझुनूं- बृजेंद्र ओला (कांग्रेस)

3- बीकानेर- अर्जुन राम मेघवाल (भाजपा)

4- श्रीगंगानगर- कुलदीप इंदौरा (कांग्रेस)

5- नागौर -हनुमान बेनीवाल (आरएलपी)

6- जयपुर शहर- मंजू शर्मा (भाजपा)

राजस्थान की श्रीगंगानगर सीट पर कांग्रेस की जीत

Lok Sabha Election Results Live: राजस्थान की श्रीगंगानगर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप इंदौरा ने भाजपा की प्रियंका बेलान को हरा दिया है. जीत दर्ज करने के बाद उन्होंने कहा कि यह कार्यकर्ताओं की जीत है. 

INDIA गठबंधन सरकार बनाने जा रही- पवन खेड़ा

Lok Sabha Election Results Live: लोकसभा चुनाव 2024 की काउंटिंग के बीच कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा, "हम सबका सवाल है कि चुनाव आयोग के साइट पर नतीजे समय पर अपलोड क्यों नहीं किए जा रहे हैं?....हम आश्वास्त हैं कि INDIA गठबंधन सरकार बनाने जा रही है. "

Lok Sabha Election Results LIVE: केसी त्यागी बोले- हम एनडीए के साथ

रिजल्ट के बीच JDU नेता केसी त्यागी ने कहा कि नीतीश कुमार कल प्रधानमंत्री मोदी से मिलकर पटना लौटे हैं. हम अपने पुराने स्टैंड पर कायम हैं. JDU नीतीश कुमार के नेतृत्व में फिर एक बार NDA में अपनी आस्था का इज़हार करता है और हम NDA में ही बने रहेंगे..."

Lok Sabha Election Results LIVE: राजस्थान की 8 सीटों का रिजल्ट लगभग तय

राजस्थान की 8 सीटों पर रिजल्ट लगभग तय हो चुका है. इन सभी सीटों पर भाजपा-कांग्रेस के प्रत्याशी भारी मतों की बढ़त बना चुके हैं. 


  1. दौसा- मुरारी लाल मीणा (कांग्रेस)
  2. बाड़मेर- उम्मेदाराम मेघवाल (कांग्रेस)
  3. चित्तौड़गढ़ - सीपी जोशी (भाजपा)
  4. भरतपुर - संजीता कोली (कांग्रेस)
  5. टोंक सवाई माधोपुर- हरीश चंद्र मीणा (कांग्रेस)
  6. भीलवाड़ा- दामोदर अग्रवाल (भाजपा) 
  7. बीकानेर - अर्जुन राम मेघवाल (भाजपा)
  8. सीकर - अमराराम (लेफ्ट)

Lok Sabha Election Results LIVE: बीकानेर में जीत के बाद अर्जुनराम मेघवाल बोले- जनता ही है माई-बाप

बीकानेर लोकसभा सीट पर केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल लगातार चौथी बार जीतने की ओर है. भारी बढ़त से जीत की ओर आगे बढ़ रहे अर्जुनराम मेघवाल ने जनता का आभार करते हुए कहा कि जनता माई बाप है और जनता के निर्णय का सम्मान करते हुए जीत के लिए उसका आभार करते हैं. कम अन्तर से जीत और देश भर में पार्टी के पहले के मुक़ाबले कमज़ोर प्रदर्शन पर उनका कहना है कि पार्टी इसकी समीक्षा करेगी.

Election Results 2024 LIVE: पिछड़ने के बाद गिरिराज ने अब बनाई बढ़त

बिहार की बेगूसराय लोकसभा सीट से  NDA प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कमबैक कर लिया है. वो कुछ देर पहले इंडी गठबंधन प्रत्याशी से पिछड़ रहे थे. लेकिन अभ गिरिराज सिंह ने 31633 वोटों की बढ़त बना ली है. 

Election Results 2024 LIVE: अखिलेश यादव को प्रधानमंत्री बनाने के लिए लगे पोस्टर

लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती के बीच यूपी के कन्नौज में अखिलेश यादव को इंडिया गंठबंधन का प्रधानमंत्री बनाने के पोस्टर लगे हैं. यह पोस्टर कन्नौज के पूर्व सांसद रेहान खान की ओर से लगाया गया है. मालूम हो कि यूपी में सपा 36 सीटों पर आगे चल रही है. इससे सपा कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल है. 

Election Results 2024 LIVE: इंंदौर में NOTA के वोट ने चौंकाया

मध्य प्रदेश की मिनी मुंबई कही जाने वाली इंदौर लोकसभा सीट पर नोटा को मिले वोटों ने सबको चौंका दिया है. यहां अभी तक नोटा को 1.65 लाख से अधिक वोट मिल चुके हैं. मालूम हो कि इंदौर में नामांकन की समाप्ति के बाद कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय क्रांति बम ने अपना नामांकन वापस ले लिया था. जिससे इंदौर में कांग्रेस का कोई उम्मीदवार ही नहीं रहा था. ऐसे में कांग्रेस ने यहां अपने कार्यकर्ताओं को नोटा को वोट देने की अपील की थी. यहां से भाजपा के उम्मीदवार शंकर लाल लालवाणी सबसे आगे चल रहे हैं. 

Lok Sabha Election Results LIVE: गुजरात में भी इंडी गठबंधन 2 सीटों पर आगे

पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात में भी इंडिया गठबंधन दो सीटों पर आगे चल रही है. गुजरात में लोकसभा की कुल 26 सीटें हैं. इन 26 में से 24 सीटोें पर भाजपा आगे चल रही है. लेकिन दो सीटों पर इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

Election Results 2024 LIVE: अयोध्या में भाजपा प्रत्याशी लल्लू सिंह बडे़ अंतर से पीछे, राम मंदिर का नहीं दिखा असर

अयोध्या में राम मंदिर का मुद्दा असर दिखाता नहीं दिख रहा है. यहां से भाजपा प्रत्याशी लल्लू सिंह बड़े अंतर से पीछे चल रहे हैं. अयोध्या यूपी की फैजाबाद लोकसभा सीट में आती है. यहां से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी अवधेश प्रसाद भारी लीड ले चुके हैं.  

Election Results 2024 LIVE: 9 मई को चंद्रबाबू नायडू लेंगे सीएम पद की शपथ

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी ने बड़ी जीत की ओर बढ़ती नजर आ रही है. इस बीच बड़ी जानकारी यह सामने आई है कि चंद्रबाबू नायडू 9 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. 

Election Results 2024 LIVE: राजस्थान के मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने दिए इस्तीफे के संकेत

लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती के रुझानों में दौसा सहित पूर्वी राजस्थान में की कई सीटों पर भाजपा पिछड़ती नजर आ रही है. दौसा से भाजपा के पिछड़ने पर सबसे अधिक चर्चा कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीणा की हो रही है. किरोड़ी लाल मीणा ने चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि भाजपा यदि इन 7 सीटों पर हारी तो मैं इस्तीफा दे दूंगा. आज वोटों की गिनती के बीच किरोड़ी लाल मीणा ने इस्तीफे के संकेत दिए. मीणा ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा- रघुकुल रीति सदा चलि आई, प्राण जाई पर बचन न जाई.

Election Results 2024 LIVE: बंगाल में ममता दीदी का जलवा बरकरार, भाजपा ने भी दिखाया दम

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी का जलवा फिर से देखने को मिला है. अभी तक सामने आए रुझानों में बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से 32 पर टीएमसी के साथ-साथ लेफ्ट और कांग्रेस आगे चल रही है. जबकि भाजपा 10 सीटों पर आगे चल रही है. बंगाल में ममता बनर्जी के कार्यकर्ता जश्न मनाने लगे हैं.

Election Results 2024 LIVE: मध्य प्रदेश में भाजपा का जलवा कायम, कांग्रेस फिर हुई फेल

राजस्थान की तरह मध्य प्रदेश में भी भाजपा और कांग्रेस में सीधी टक्कर हैं. पिछले साल यहां विधानसभा चुनाव में भाजपा ने बड़ी जीत दर्ज की थी. अब लोकसभा चुनाव में भी भाजपा ने एमपी में अपना किला बनाए रखा है. अभी तक के रुझानों में एमपी की सभी 29 सीटों पर भाजपा आगे चल रही है. 

Election Results 2024 LIVE: नतीजों के बीच लखनऊ में बीजेपी-SP कार्यकर्ता भिड़े

लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती के बीच लखनऊ में भाजपा और समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं में भिड़ंत की बात सामने आई है. मिली जानकारी के अनुसार लखनऊ के रमाबाई अंबेडर काउंटिंग सेंटर में भाजपा और सपा सर्मथक आमने-सामने आ गए. हालांकि मौके पर तैनात पुलिस ने बीच-बचाव किया. बता दें कि अभी तक के रुझानों में यूपी में समाजवादी पार्टी बहुत बेहतर प्रदर्शन करती हुई नजर आ रही है. 

Election Results 2024 LIVE: रिजल्ट के बीच शेयर बाजार में हाहाकार, निवेशकों के 13 हजार करोड़ रुपए साफ

लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती के बीच शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज हुई है. यह गिरावट अभी तक की सबसे बड़ी गिरावट बताई जा रही है. इस गिरावट से निवेशकों को 13 हजार करोड़ रुपए साफ होने का दावा किया जा रहा है. मालूम हो कि एग्जिट पोल में भाजपा को जीत बताने के बाद शेयर बाजार में बड़ा उछाल आया था. लेकिन आज नतीजे एग्जिट पोल से इतर आते दिखे. जिससे शेयर बाजार में भारी गिरावट देखी गई. 

Lok Sabha Election Results LIVE: 10 साल बाद कांग्रेस 100 के पार

अभी तक सामने आए रुझान में कांग्रेस को बड़ा फायदा होता नजर आ रहा है. 10 साल बाद कांग्रेस अकेले दम पर 100 से ज्यादा सीटें जीतती नजर आ रही है. कांग्रेस की जीत के पीछे राहुल गांधी की यात्राओं का असर कहा जा रहा है. साथ ही कुछ लोग 10 साल से सत्ता में काबिज मोदी सरकार की एंटी इनकंबेंसी को भी कारण बता रहे हैं. 

Election Results 2024 LIVE: इन राज्यों में फंसी भाजपा

लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती में एग्जिट पोल जैसा नतीजा आता नजर नहीं आ रहा है. भाजपा को कई राज्योंं में झटका लगा है. जिसमें सबसे बड़ा राज्य यूपी है. यूपी के अलावा महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा, बिहार, कर्नाटक, बंगाल जैसे राज्यों में भाजपा के पक्ष में वैसे वोट नहीं पड़े जिसकी उम्मीद जताई जा रही थी.

Election Results 2024 LIVE: ओडिशा में भाजपा को फायदा, नवीन पटनायक को छोड़नी पड़ सकती है कुर्सी

ओडिशा विधानसभा चुनाव में भाजपा को बड़ा फायदा होता हुआ नजर आ रहा है. ओडिशा में चुनाव आयोग के शुरुआती रुझानों के अनुसार, ओडिशा विधानसभा चुनाव में भाजपा 74 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि BJD 51 सीटों और कांग्रेस 13 सीटों पर आगे चल रही है. बता दें कि ओडिशा में विधानसभा की 147 सीटें है, यहां बहुमत के लिए 74 सीटों पर जीत जरूरी है. मालूम हो कि ओडिशा में नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल बीते 24 साल से सत्ता में थी.

Election Results 2024 LIVE: बांसवाड़ा में आदिवासी पार्टी के राजकुमार रोत एक लाख वोटों से आगे

राजस्थान के जनजाति बाहुल्य बांसवाड़ा लोकसभा सीट से भारत आदिवासी पार्टी के राजकुमार रोत एक लाख वोटों से आगे चल रहे हैं. यहां से भाजपा ने कांग्रेस के कद्दावर नेता महेंद्र जीत सिंह मालवीया को चुनाव से ठीक पहले अपने पाले में लाकर बड़ा गेम खेला था. लेकिन कांग्रेस और आदिवासी पार्टी के गठबंधन ने मालवीया का सारा गेम बिगाड़ दिया है. 

पढ़ें - बांसवाड़ा लोकसभा सीट पर राजकुमार रोत आगे

Election Results 2024 LIVE: आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू का जलवा, TDP भारी जीत की ओर

लोकसभा चुनाव के साथ-साथ आंध्र प्रदेश और ओडिशा विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती भी आज हो रही है. आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू की पार्टी TDP  भारी जीत की ओर बढ़ती नजर आ रही है. जीत को देखते हुए टीडीपी दफ्तर पर कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया शुरू कर दिया है. 

 

Lok Sabha Election Results LIVE: बिहार में गिरिराज सहित 3 केंद्रीय मंत्री पीछे

सवा 11 बजे तक की वोटों की गिनती में बिहार में कई बड़े नाम पीछे चल रहे हैं. 

  • बेगूसराय- केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह पीछे चल रहे हैं. 
  • सारण- लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्या पीछे चल रही हैं.
  • उजियारपुर- केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय पीछे चल रहे हैं.
  • सीवान-  शहाबुद्दीन की पत्नी हीना शहाब आगे, राजद के अवध बिहारी चौधरी पीछे  
  • पूर्णिया-  निर्दलीय पप्पू यादव आगे चल, संतोष कुशवाहा पीछे चल रहे हैं.
  • पाटलिपुत्र- मीसा भारती आगे, रामकृपाल यादव पीछे चल रहे हैं.
  • आरा- केंद्रीय मंत्री आरके सिंह पीछे चल रहे हैं.

Lok Sabha Election Results LIVE: अमेठी से स्मृति ईरानी 23 हजार वोटों सो पीछे

अभी तक सामने आए नतीजों के रुझान में सबसे ज्यादा यूपी ने चौंकाया है. अब यूपी से जो बड़ी खबर सामने आई है उसमें केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी काफी वोटों से पीछे चल रही है. 11 बजे तक की गिनती के रुझान में स्मति ईरानी 23 हजार वोटों से पीछे चल रही है. इसके अलावा यूपी में भाजपा के बड़े नामों में महेंद्र नाम पांडेय, केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी भी पीछे चल रहे है. 

Lok Sabha Election Results LIVE: 11 बजे तक की गिनती का हाल

अभी तक सामने आए रुझानों में NDA और INDIA एलायंस के बीच कड़ी टक्कर है. NDA बहुमत के पार तो पहुंच चुकी है. लेकिन कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों के इंडिया एलायंस ने भी कई राज्यों में उम्मीद से बढ़कर प्रदर्शन किया है. खास कर यूपी, महाराष्ट्र और राजस्थान के नतीजों ने चौंकाया है. 11 बजे तक की गिनती में एनडीए 290 तो इंडी गठबंधन 225 सीटों पर आगे चल रही है.  

Election Results 2024 LIVE: राजस्थान के हैवीवेट कैंडिडेट्स का हाल

राजस्थान में कई बड़े चेहरे पीछे चल रहे हैं. जिसमें बाड़मेर लोकसभा सीट के भाजपा उम्मीदवार कैलाश चौधरी के साथ-साथ इस चुनाव में खूब सुर्खियां बटोरने वाले शिव के निर्दलीय विधायक रविंद्र भाटी भी सामने है. 

Lok Sabha Election Results LIVE: राजस्थान में केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी चल रहे पीछे

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती के 9.45 बजे तक के रुझान में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, गजेंद्र सिंह शेखावत व भूपेंद्र यादव मामूली अंतर से आगे चल रहे हैं. वहीं केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी पीछे चल रहे हैं. निर्वाचन आयोग के अनुसार शुरुआती रुझानों में 14 सीटों पर भाजपा, आठ सीटों पर कांग्रेस, एक सीट पर माकपा, एक सीट पर आरएलपी और एक सीट पर भारत आदिवासी पार्टी के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. सुबह 9.45 बजे तक अर्जुन राम मेघवाल (बीकानेर) 958 वोटों से, गजेंद्र सिंह शेखावत (जोधपुर) 2011 वोटों से और भूपेंद्र यादव (अलवर) 9928 वोटों से आगे चल रहे हैं। वहीं केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी (बाड़मेर) 3337 वोटों से पीछे चल रहे हैं.

पढ़ें- राजस्थान की सभी 25 सीटों के नतीजों के पल-पल के अपडेट

Election Results 2024 LIVE: एमपी में कांग्रेस के कई बड़े नाम पीछे

मध्य प्रदेश में कांग्रेस के कई कद्दावर नेता पीछे चल रहे हैं. पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह राजगढ़ सीट से तो पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से पीछे चल रहे हैं. 

Lok Sabha Election Results LIVE: देखें अलग-अलग राज्यों का हाल

लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती जारी है. शुरुआती ढाई घंटे की काउंटिंग हो चुकी है. अभी तक कई राज्यों में एनडीए और इंडिया गठबंधन में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. देखिए अलग-अलग राज्यों का हाल. शुरुआती रुझानों में यूपी में एनडीए 41 तो इंडी गठबंधन 38 सीटों पर आगे चल रही है. बंगाल में एनडीए 17 तो टीएमसी 25 सीटों पर आगे चल रही है.  

Lok Sabha Election Results LIVE: शुरुआती रुझान के बाद शेयर बाजार में बड़ी गिरावट

वोटों की गिनती के साथ शेयर बाजार में बड़ी गिरावट दर्ज हुई है. सेंसेक्स 2500 से अधिक अंकों की गिरावट के साथ फिलहाल 2693.098 अंक नीचे,  73,775.70 पर ट्रेंड कर रहा है.

Election Results 2024 LIVE: जयराम रमेश बोले- यह एनडीए की नैतिक और राजनीतिक हार

शुरुआती रुझानों से उत्साहित कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, "ये रुझान दिखाता है कि निवर्तमान भूतपूर्व बनने वाले हैं. ये उनकी नैतिक हार और राजनीतिक हार है. राजनीतिक हार और प्रचंड नैतिक हार है... ऐसा पहले कभी नहीं हुआ कि प्रधानमंत्री अपने ही निर्वाचन क्षेत्र से पीछे चल रहे हों. वाराणसी के रुझान तो बस ट्रेलर हैं."

Election Results 2024: छत्तीसगढ़ में 5 सीटों पर बीजेपी और दो पर कांग्रेस आगे

छत्तीसगढ़ में 5 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस दो सीटों पर आगे चल रही है. राजनांदगांव सीट से भूपेश बघेल 4614 वोट से आगे हैं. बस्तर से कवासी लखमा आगे चल रहे हैं.

Election Results 2024 LIVE: यूपी में भाजपा को बड़ा झटका, इंडी गठबंधन दे रही कांटे की टक्कर

शुरुआती रुझानों में उत्तर प्रदेश में भाजपा को बड़ा झटका लगता दिख रहा है. यूपी की 80 लोकसभा सीटों में अभी एनडीए 39 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं इंडी गठबंधन भी 39 सीटों पर बढ़त के साथ एनडीए को कड़ी टक्कर देती नजर आ रही है. अभी तक के रुझान के हिसाब से यूपी में भाजपा को बड़ा झटका नजर आता दिख रहा है.

रुझानों में इंडी गठबंधन 200 पार, NDA बहुमत पार, कई बडे़ चेहरे पीछे

रुझानों में कई बड़े चेहरे पीछे चल रहे हैं. एनडीए 298 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं इंडी गठबंधन 206 सीटों पर आगे चल रही है. भाजपा के जितिन प्रसाद, अरुण गोविल, दिलीप घोष, नवीन जिंदल, गीता कोरा, लॉकेंद्र चटर्जी, हंसराज हंस, परनीत कौर पीछे चल रहे हैं. वहीं एनसीपी से सुप्रिया सुले पीछे चल रही है. 

Lok Sabha Election Results LIVE: राजस्थान में भाजपा-कांग्रेस में कांट के टक्कर

यूपी, महाराष्ट्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. राजस्थान में भाजपा इस समय 13 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस नेतृत्व में इंडी गठबंधन 11 सीटों पर आगे चल रही है. 

यह भी पढ़ें -  राजस्थान के सभी सीटों का हाल जानें यहां

Election Results 2024 LIVE: पीएम मोदी सहित कई बड़े नाम चल रहे पीछे

बड़े नाम में पीएम मोदी, स्मृति ईरानी, कन्हैया कुमार, राज बब्बर सहित कई बड़े नाम पीछे चल रहे हैं. हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर भी अपनी सीट पर पीछे चल रहे हैं. 

Election Results 2024 Live: रुझानों में इंडी गठबंधन भी 200 पार, NDA से इतनी सीटें पीछे

रुझानों में इंडी गठबंधन भी 200 के पार पहुंच चुकी है. हालांकि एनडीए अभी भी बहुमत के पार है. लेकिन दोनों गठबंधन के बीच एग्जिट पोल से अलग नतीजे नजर आ रही है. 9.25 बजे तक सामने आए रुझानों में इंडी एलायंस 211 सीटो पर आगे चल रही है. वहीं एनडीए 285 सीटों पर आगे चल रही है. 

India Election Results 2024: वाराणसी से अजय राय आगे

चुनाव आयोग के आंकड़ों में वाराणसी लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार अजय राय आगे चल रहे हैं. यहां से एनडीए की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उम्मीदवार है. पीएम मोदी की सीट पर अजय राय का आगे निकलना बड़ी बात है. 

Lok Sabha Election Results Live Updates: रुझानों में इंडी गठबंधन ने भी पार किया 200 का आंकड़ा

रुझानों में इंडी गठबंधन ने भी 200 का आंकड़ा पार कर लिया है. इस समय इंडी गठबंधन 203 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं एनडीए गठबंधन 277 सीटों पर आगे चल रही है. 

2024 Election Results: रुझानों में NDA को बहुमत

शुरुआती एक घंटे की वोटिंग से सामने आए रुझानों में एनडीए को बहुमत मिल गया है. इस समय एनडीए 272 सीटों पर आगे चल रही है तो इंडी एलांयस 178 सीटों पर आगे चल रही है. 

2024 Election Results: रुझानों में उत्तराखंड की पांच सीटों का क्या है हाल

लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती से शुरुआती रुझानों में उत्तराखंड की 5 में से चार सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. टिहरी लोकसभा पर बीजेपी आगे, पौड़ी लोकसभा पर बीजेपी आगे, नैनीताल लोकसभा पर बीजेपी आगे, और हरिद्वार लोकसभा में बीजेपी आगे चल रही है. 

India Election Results 2024: रुझानों में NDA की डबल सेंचुरी, इंडी एलायंस 100 के पार

शुरुआती 45 मिनट की वोटों की गिनती से सामने आए शुरुआती रुझानों में एनडीए की डबल सेंचुरी पूरी हो गई है. वहीं इंडी एयालंस 100 से अधिक सीटों पर आगे चल रही है. 

2024 Election Results: वाराणसी से पीएम मोदी चल रहे आगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुरुआती रुझानों में वाराणसी से आगे चल रहे हैं. वहीं वायनाड से राहुल गांधी भी आगे चल रहे हैं. महाराष्ट्र की बारामती सीट से सुप्रिया सुले और नागपुर सीट से नितिन गडकरी आगे चल रहे हैं.

India Election Results 2024: बिहार में पप्पू यादव, ललन सिंह और तारिक अनवर आगे

बिहार की सीटों में पूर्णिया से पप्पू यादव आगे चल रहे हैं. मुंगेर से जदयू नेता ललन सिंह आगे चल रहे हैं. कटिहार से कांग्रेस नेता तारिक अनवर आगे चल रहे हैं. 

2024 election Results: मंडी से कंगना रनौत चल रही पीछे

मंडी लोकसभा सीट से पोस्टल बैलेट की गिनती में बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत पीछे चल रही है. कांग्रेस उम्मीदवार विक्रमादित्य सिंह आगे चल रहे हैं.

Election Result Live: एनडीए 140 तो इंडी एलांयस 116 सीटों पर चल रही आगे

शुरुआती रुझान में इंडी एलांयस भी 100 के पार पहुंच चुकी है. पोस्टल बैलेट की आधे घंटे की गिनती में इस समय एनडीए 140 सीट पर आगे चल रही है. वहीं इंडी एलांयस 116 सीटों पर आगे चल रही है.

Election Results 2024: शुरुआती रुझान में 100 के पार पहुंची NDA, इंडी एलांयस 70 पार

शुरुआती रुझानों में एनडीए की बढ़त 100 सीटों के पार पहुंच गई है. हालांकि अभी पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है. आधे घंटे की काउंटिंग के बाद एनडीए 104 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं इंडी एलायंस 80 सीटों पर आगे चल रही है.  

Rajasthan Lok Sabha Election Results: एनडीए 72 तो इंडी गठबंधन 55 सीटों पर आगे

20 मिनट के वोटों की गिनती के आए शुरुआती रुझानों में एनडीए 72 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं इंडी गठबंधन 55 सीटों पर आगे चल रही है. 

General Election Results 2024: राहुल गांधी, अखिलेश यादव, शशि थरूर चल रहे आगे

शुरुआती रुझान में केरल की वायनाड सीट से राहुल गांधी 103 वोटों से आगे चल रहे हैं. कन्नौज से अखिलेश यादव आगे हैं. वहीं तिरुवनंतपुरम सीट पर कांग्रेस के शशि थरूर 33 वोटों से आगे हैं.

2024 Election Results: शुरुआती रुझानों में एनडीए 16 सीटों पर आगे

यूपी की कैराना लोकसभा सीट से पहला रुझाना आया है. यहां से इकरा हसन पीछे चल रहे हैं. दूसरी ओर शुरुआती रुझानों में बीजेपी गठबंधन 16 सीटों पर आगे निकल चुका है.  इंडिया 7 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

2024 Election Results: रिजल्ट से पहले ही एक सीट पर भाजपा जीत चुकी है

वोटों की गिनती शुरू होने के साथ ही चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://results.eci.gov.in/ पर भी जानकारी दी जाने लगी है. मालूम हो कि 543 सीटों में से एक सीट पर भाजपा पहले ही जीत चुकी है. सूरत लोकसभा सीट पर भाजपा ने निर्विरोध जीत हासिल की थी. 

India Election Results 2024: शुरुआती रुझान में NDA आगे, इंडी एलांयस का भी खाता खुला

लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती से पहला रुझान सामने आ गया है. वोटों की गिनती शुरू होने के लगभग 5 मिनट बाद ही एनडीए तीन सीटों पर आगे चल रही है. वहीं इंडी एलायंस एक सीट पर आगे चल रहा है. हालांकि यह शुरुआती रुझान है. वोटों की गिनती जैसे-जैसे आगे बढ़ेगी वैसे-वैसे नंबर बढ़ेंगे.

Lok Sabha Election Results Live Updates: लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती शुरू

लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती शुरू हो गई है. पूरे देश में 1,224 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. जहां सुबह 8 बजे से त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में काउंटिंग होगी. मतगणना प्रक्रिया में करीब 22 लाख अधिकारी शामिल हैं. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी. जिसके बाद ईवीएम से वोटों की गिनती शुरू होगी. पहला रुझान कुछ देर में सामने आने लगेगा. 

Lok Sabha Elections 2024 Live: भारत के नक्शे से जानें लोकसभा रिजल्ट का हाल

लोकसभा चुनाव के वोटों की (Lok Sabha Elections 2024) गिनती शुरू हो चुकी है. भारत के नक्शे के आधार पर चुनावी नतीजे को समझने के लिए NDTV ने एक खास तैयारी की है. NDTV पर भारत के नक्शे के आधार पर लोकसभा चुनाव 2024 के वोटों की गिनती बताया जाएगा. इस इंटर-एक्टिव मैप पर भारत की सभी सीटों का नतीजों का रुझान एक झटके में नजर आएगा. इस नक्शे को देखकर आप एक नजर में समझ सकेंगे कि देश के आम चुनाव में किस पार्टी को किस सीट पर जीत मिल रही है. नक्शे के साथ-साथ यदि आप किसी एक लोकसभा सीट के नतीजों के बारे में जानना चाहेंगे तो वो भी आप देख सकते हैं. इसके लिए आप नक्शे के ऊपर बने निर्वाचन क्षेत्र के सर्च बॉक्स में सीट का नाम डालें. इसके अलावा इस Map Wise Election Results पर आप पार्टी और पार्टी स्टेटस का फिल्डर डालकर अपनी क्वेरी को सर्च कर सकते हैं. 

Election Results 2024 Live: बांसुरी स्वराज बोलीं- मैं पूरी तरह से आश्वस्त...

नई दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार बांसुरी स्वराज ने कहा, "मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं कि आज भारत की जनता चयन करेगी भाजपा की, पीएम मोदी के विकास नीतियों को, विकसित भारत की विजन को चयन करेगी। मैं जानती हूं कि तीसरी बार फिर मोदी की सरकार."

Election Results 2024: देश भर में 1224 काउंटिंग सेंटर

लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती के लिए पूरे देश में 1,224 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. जहां सुबह 8 बजे से त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में काउंटिंग होगी. मतगणना प्रक्रिया में करीब 22 लाख अधिकारी शामिल हैं. सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी. 

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
Election Results 2024 Highlights: सरकार बनाने की कवायद तेज, NDA के बाद INDIA गठबंधन ने भी बैठक में तय की रणनीति
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;