विज्ञापन
Story ProgressBack
18 days ago

2024 Lok Sabha Election Result Highlights: 18वीं लोकसभा चुनाव के नतीजे अब लगभग स्पष्ट हो गए हैं. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने पूर्ण बहुमत तो हासिल कर लिया है लेकिन एग्जिट पोल में बताए जा रहे आंकड़े से एनडीए पीछे रह गई. साथ ही पिछले दो चुनावों में एनडीए को जितनी सीटें मिली थी वो भी इस बार नहीं मिली. एनडीए गठबंधन ने 292 सीटें जीती हैं. हालांकि, बीजेपी अकेले बहुमत (272) के आंकड़े को नहीं छू पाई और उसे 240 सीटों से ही संतोष करना पड़ा. विपक्षी INDIA ब्लॉक ने 234 सीटों पर जीत हासिल की. रिजल्ट के बाद अब सरकार बनाने की कवायद शुरू हो गई है. एक तरफ बीजेपी अपने सहयोगियों के साथ बातचीत कर रही है तो वहीं विपक्षी INDIA ब्लॉक भी एक्टिव हो गया है. 

नतीजों के बाद आज दिल्ली में एनडीए के साथ-साथ इंडिया गठबंधन की बैठक हुई. एनडीए की बैठक में सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को नेता चुना गया. चर्चा है कि 8 जून को नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. वहीं दूसरी ओर इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, यह भारत के संविधान की रक्षा के लिए जनादेश है. INDIA ब्लॉक भाजपा के फासीवादी शासन के खिलाफ लड़ाई जारी रखेगा. खड़गे ने कहा कि हम अभी सरकार बनाने की कोशिश नहीं करेंगे. हम सही समय आने पर फैसला लेंगे.

खास कर यूपी, महाराष्ट्र और राजस्थान के नतीजों ने चौंकाया है. 11 बजे तक की गिनती में एनडीए 290 तो इंडी गठबंधन 225 सीटों पर आगे चल रही है. अभी तक वोटों जो नतीजे सामने आए हैं, उसके अनुसार इस बार केंद्र में एनडीए की सरकार तो बनेगी लेकिन बीजेपी अकेले दम पर बहुमत का आंकड़ा पार नहीं कर सकेगी. ऐसे में इस बार केंद्र में सरकार बनाने के लिए भाजपा को सहयोगी दलों पर निर्भर रहना होगा.

राज्यवार किस पार्टी को कितनी सीटों पर मिली जीत.

राज्यवार किस पार्टी को कितनी सीटों पर मिली जीत.

मालूम हो कि वोटों की गिनती के लिए पूरे देश में 1,224 मतगणना केंद्र बनाए गए थे. जहां सुबह 8 बजे से त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में काउंटिंग शुरू हुई. मतगणना प्रक्रिया में करीब 22 लाख अधिकारी शामिल हैं. पहले पोस्टल बैलेट की गिनती हुई उसके बाद ईवीएम के वोटों की गिनती हुई.

राजस्थान लोकसभा चुनाव परिणाम ताजा अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें

यहां देखें लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती के पल-पल के अपडेट्स

देश की 542 लोकसभा सीटों पर कौन जीता, कौन हारा, शुरुआती रुझानों में कौन सी पार्टी आगे चल रही है, किस सीट से कौन जीत रहा है, जैसे तमाम सवालों का जवाब जानेंगे आप इस स्टोरी में. लोकसभा चुनाव के नतीजों (Lok Sabha Elections 2024 Result) की पल-पल की अपडेट आप यहां देख सकते हैं. आइए देखते हैं कि देश की सभी 542 लोकसभा सीटों पर हो रही वोटों की गिनती के सबसे तेज और सटीक रुझान NDTV पर. 
 

Election 2024 Result LIVE | Lok Sabha Election 2024 Result LIVE | 2024 India Elections LIVE:

Jun 05, 2024 21:09 (IST)
Link Copied

Election Result live: नतीजों के बाद अब सरकार बनाने की कवायद तेज

लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने तीसरी बार बहुमत हासिल कर लिया है. एनडीए गठबंधन ने 292 सीटें जीती हैं. हालांकि, बीजेपी अकेले बहुमत (272) के आंकड़े को नहीं छू पाई और उसे 240 सीटों से ही संतोष करना पड़ा. विपक्षी INDIA ब्लॉक ने 234 सीटों पर जीत हासिल की. रिजल्ट के बाद अब सरकार बनाने की कवायद शुरू हो गई है. एक तरफ बीजेपी अपने सहयोगियों के साथ बातचीत कर रही है तो वहीं विपक्षी INDIA ब्लॉक भी एक्टिव हो गया है. 

नतीजों के बाद आज दिल्ली में एनडीए के साथ-साथ इंडिया गठबंधन की बैठक हुई. एनडीए की बैठक में सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को नेता चुना गया. चर्चा है कि 8 जून को नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. वहीं दूसरी ओर इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, यह भारत के संविधान की रक्षा के लिए जनादेश है. INDIA ब्लॉक भाजपा के फासीवादी शासन के खिलाफ लड़ाई जारी रखेगा. खड़गे ने कहा कि हम अभी सरकार बनाने की कोशिश नहीं करेंगे. हम सही समय आने पर फैसला लेंगे.

Jun 05, 2024 00:08 (IST)
Link Copied

Election Results 2024 LIVE: 8 सीट पर लीड कर रही कांग्रेस, 91 पर जीती

कांग्रेस कुल 99 सीटों पर जीतती हुई नजर आ रही है, जिसमें 8 सीट पर लीड कर रही कांग्रेस पार्टी की 91 सीटें कंफर्म हो चुकी है.

Jun 05, 2024 00:03 (IST)
Link Copied

Lok Sabha Election Results LIVE: 4 सीटों पर लीड के साथ 241 सीट बीजेपी के खाते में

ECI के ताजा आकड़ों के अनुसार बीजेपी कुल 241 सीटों पर जितती हुई नजर आ रही है. जिसमें से 237 सीट पर मामला साफ हो चुका है, वहीं 4 सीट पर लीड कर रही है. 

Jun 04, 2024 23:13 (IST)
Link Copied

Election Results 2024 LIVE: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के घर मनाया जा रहा जश्न

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से भाजपा उम्मीदवार व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के ने करीब 2 लाख वोटों के अंतर से जीत दर्ज की.

Jun 04, 2024 22:35 (IST)
Link Copied

Election Results 2024 LIVE: उद्धव ठाकरे बोलें तानाशाही खत्म करना था लक्ष्य

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री व शिवसेना(UBT) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा, "जिस दिन हमारा INDIA गठबंधन बना था, उसी दिन हमने तय किया था कि हम देश में तानाशाही खत्म करना चाहते हैं और संविधान बचाना चाहते हैं. हम कल प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार पर फैसला करेंगे... सारे देशभक्त और वे सभी लोग जो उनसे (भाजपा से) परेशान हैं, हमारे साथ आएंगे. चंद्रबाबू को भी भाजपा सरकार ने परेशान किया है..."

Jun 04, 2024 22:32 (IST)
Link Copied

रोहिणी को हराने के बाद क्या बोले राजू प्रताप रूडी

रोहिणी को हराने के बाद राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि नीतिश कुमार NDA के अभिन्न हैं. 

Jun 04, 2024 22:26 (IST)
Link Copied

Election Results 2024 LIVE: 60 साल बाद लगातार तीसरी बार बनेगी सरकार: एस जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रिजल्ट को लेकर कहा कि 60 साल बाद लगातार तीसरी बार बनेगी सरकार बनने जा रही है.

 

Jun 04, 2024 22:19 (IST)
Link Copied

कृष्णानगर लोकसभा सीट से TMC उम्मीदवार महुआ मोइत्रा ने कहा, "मैं अपनी जीत पर खुश हूं लेकिन भारतवर्ष में चल रही सांप्रदायिक राजनीति और मोदी जी ने कहा था कि वे सभी 543 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, मैं खुश हूं कि उनके खिलाफ यह चुनाव हुए हैं. बंगाल में भी प्रदर्शन अच्छा रहा है.

Jun 04, 2024 22:08 (IST)
Link Copied

Lok Sabha Election Results LIVE: परेशान जनता ने उन्हें नकारा: ओवैसी

लोकसभा चुनाव के रिजल्ट के बाद AIMIM प्रमुख और हैदराबाद लोकसभा सीट से उम्मीदवार असदुद्दीन ओवैसी का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि, "भाजपा की और से अभियान का जो तरीका था वह सांप्रदायिकता को बढ़ावा दे रहा था, इसलिए हैदराबाद की जनता से उन्हें नकारा है. 10 साल से भाजपा की सरकार है, पिछले पांच साल में भाजपा के गलत फैसले, जैसे- मंहगाई, किसानों के मुद्दे, बेरोज़गारी से जनता परेशान थी."

Jun 04, 2024 21:12 (IST)
Link Copied

Election Result Live: हमने पूरी ईमानदारी से प्रयास कियाः पीएम मोदी

विजयी संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, '10 वर्ष पहले देश ने बदलाव के लिए हमें जनादेश दिया था. वो समय था, जब देश निराशा की गर्त में डूब चुका था. हमें Fragile Five जैसे शब्दों से नवाजा जाता था, हर दिन अखबारों की हेडलाइन घोटालों से भरी रहती थीं, देश की युवा पीढ़ी अपने भविष्य को लेकर आशंकित हो गई थी. तब देश ने हमें निराशा के गहरे सागर से आशा के मोती निकालने का जिम्मा सौंपा था. हम सभी ने पूरी ईमानदारी से प्रयास किया, काम किया.'

Jun 04, 2024 21:07 (IST)
Link Copied

Election Result Live: INDIA मिलकर भी BJP के बराबर नहीं जीत सका: PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि ये इंडिया गठबंधन वाले मिलकर भी इतनी सीटें नहीं जीत पाए. जितनी अकेले भाजपा ने जीती हैं. पीएम ने अपने कार्यकर्ताओं की तारीफ करते हुए कहा कि इतनी गर्मी में भी आपके द्वारा बहाया गया पसीना मुझे काम करने की प्रेरणा देता है. 

Jun 04, 2024 21:00 (IST)
Link Copied

Election Result Live: चंद्रबाबू नायडू और नीतीश का पीएम मोदी ने ऐसे किया जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आंध्र प्रदेश में चंद्र बाबू नायडू के नेतृत्व में NDA ने शानदार प्रदर्शन किया है. बिहार में भी नीतीश कुमार के नेतृत्व में NDA ने शानदार प्रदर्शन किया है..."

Jun 04, 2024 20:59 (IST)
Link Copied

Election Result Live: ओडिशा में भाजपा सरकार बनाने जा रही हैः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भाजपा ओडिशा में सरकार बनाने जा रही है और लोकसभा चुनाव में भी ओडिशा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. यह पहली बार होगा जब महाप्रभु जगन्नाथ की धरती पर भाजपा का मुख्यमंत्री होगा. भाजपा ने केरल में भी एक सीट जीती है, हमारे केरल के कार्यकर्ताओं ने बहुत बलिदान दिए हैं. कई पीढ़ियों से वे संघर्ष करते रहे और पीढ़ियों से जिस पल का इंतज़ार किया वह आज आ गया है."

Jun 04, 2024 20:56 (IST)
Link Copied

Election Result Live: मां का जिक्रकर भावुक हुए पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा साथियों आज का हर पल निजी तौर पर मेरे लिए भावुक करने वाला पल है. मेरी मां के जाने के बाद यह मेरा पहला चुनाव था. लेकिन सच मानिए देश की कोटि-कोटि माताओं, बहनों, बेटियों ने मुझे मां की कमी नहीं होने दी. मैं देश में जहां-जहां गया वहां-वहां मुझे माताओं, बहनों, बेटियों ने अभूतपूर्व साथ दिया. मैं इस प्यार को शब्दों में बंया नहीं कर सकता. ये मेरे मन मष्तिसक में रचा बसा है. 

Jun 04, 2024 20:52 (IST)
Link Copied

Election Result Live: यह 140 करोड़ भारतीयों की जीतः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने चुनाव आयोग की सराहना करते हए कहा कि उन्होंने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई है. पीएम मोदी ने कहा, यह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत है. ये भारत के संविधान पर अटूट निष्ठा की जीत है. ये विकसित भारत के प्रण की जीत है. ये 'सबका साथ-सबका विकास' के इस मंत्र की जीत है. यह 140 करोड़ भारतीयों की जीत है.

Jun 04, 2024 20:47 (IST)
Link Copied

Election Result Live: नतीजों पर पीएम मोदी बोले- NDA की लगातार तीसरी बार सरकार बननी तय है

लोकसभा चुनाव के नतीजों पर पीएम मोदी दिल्ली स्थित पार्टी दफ्तर से कार्यकर्ताओं से संबोधित कर रहे हैं. भारत माता के जयकारे से पीएम मोदी ने अपना संबोधन शुरू किया. पीएम मोदी ने कहा कि इस आशीर्वाद के लिए मैं देशवासियों का ऋणी हूं. आज बड़ा मंगल है और इस पावन दिन NDA की लगातार तीसरी बार सरकार बननी तय है. हम सभी जनता-जनार्दन के बहुत आभारी हैं। देशवासियों ने भाजपा पर, NDA पर पूर्ण विश्वास जताया है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि साथियों इस जनादेश के कई पहलू है. 1962 के बाद पहली बार कोई सरकार अपने दो कार्यकाल पूरे करने के बाद तीसरी बार वापस आई है. 

Jun 04, 2024 20:38 (IST)
Link Copied

Election Result Live: नतीजों पर भाजपा के शीर्ष नेताओं का संबोधन

लोकसभा चुनाव के नतीजों पर दिल्ली स्थित पार्टी दफ्तर से भाजपा के शीर्ष नेता पार्टी कार्यकर्ताओं और जनता को संबोधित कर रहे हैं. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि पहली बार कोई गठबंधन पीएम मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार देश में सरकार बनाने जा रहे हैं. मोदी का कहना है कि देश को आगे ले जाना है. इसी के लिए वह काम करते हैं। विपक्ष के लोग लोकलुभावने वादे करके सरकार के नजदीक आना चाहते हैं. नड्‌डा ने आगे कहा कि हम बंगाल में 3 सीटों से बढ़कर 77 हो जाते हैं तो उसकी चर्चा नहीं होती. कहते हैं हम हार गए. आज ही ओडिशा में पहली बार भाजपा की सरकार मोदी जी के नेतृत्व में बन रही है. लेकिन कुछ लोग 30-40 सीटें जीत लें तो धूम मचाने लग जाते हैं. वे भूल जाते हैं कि देश मोदी के साथ है.

Jun 04, 2024 20:33 (IST)
Link Copied

Election Result Live: नतीजों पर पीएम मोदी बोले- हम नई ऊर्जा से आगे बढ़ेंगे

लोकसभा चुनाव के नतीजों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. पीएम मोदी ने लिखा-देश की जनता-जनार्दन ने एनडीए पर लगातार तीसरी बार अपना विश्वास जताया है. भारत के इतिहास में ये एक अभूतपूर्व पल है. मैं इस स्नेह और आशीर्वाद के लिए अपने परिवारजनों को नमन करता हूं. मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हम नई ऊर्जा, नई उमंग, नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ेंगे. सभी कार्यकर्ताओं ने जिस समर्पण भाव से अथक मेहनत की है, मैं इसके लिए उनका हृदय से आभार व्यक्त करता हूं, अभिनंदन करता हूं.


Jun 04, 2024 19:43 (IST)
Link Copied

Lok Sabha Election Results LIVE: अमित शाह ने कहा जनता का विश्वास सिर्फ मोदी के साथ

अमित शाह ने एक्स पर पोस्ट करते हुए जेपी नड्डा और कार्यकर्ताओं का आभार जताया.

Jun 04, 2024 19:34 (IST)
Link Copied

Election Results 2024 LIVE: PM मोदी ने परिणाम को बताया ऐतिहासिक, बोले - जनता ने लगातार तीसरी बार NDA में भरोसा जताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के नतीजों पर पहली प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि "जनता ने NDA के प्रति लगातार तीसरी बार भरोसा जताया है. ये भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक उपलब्धि है."

Jun 04, 2024 19:28 (IST)
Link Copied

Election Results 2024 LIVE: यूसूफ पठान पहली बार बनने जा रहें सांसद, अधीर रंजन को छोड़ा पीछा

पश्चिम बंगाल की बहरामपुर लोकसभा सीट से उम्मीदवार पूर्व क्रिकेटर यूसूफ पठान भारी अंतर से बढ़त बनाए हुए हैं. 

Jun 04, 2024 19:15 (IST)
Link Copied

Lok Sabha Election Results LIVE: मैनपुरी सीट से डिंपल यादव ने दर्ज की बड़ी जीत

मैनपुरी लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार डिंपल यादव ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जयवीर सिंह को करीब सवा दो लाख वोटों से हराया.


Jun 04, 2024 18:54 (IST)
Link Copied

Election Results 2024: क्या नीतीश फिर मारेंगे पलटी? मीसा भारती बोलीं- इंतजार कीजिए अभी बहुत कुछ बाकी है

लोकसभा चुनाव के नतीजों के साथ अब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के फिर से पलटी मारने की चर्चा तेज हो चली है. कई लोग कह रहे हैं कि नीतीश फिर से पलटी मारेंगे. हालांकि जदयू ने खुद के एनडीए के साथ रहने की बात कही है. इस बीच लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती ने नीतीश पर एक बड़ा बयान दे दिया है. पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद मीसा भारती ने कहा, "यह पाटलिपुत्र की जनता, महिलाओं, युवाओं की जीत है। तेजस्वी यादव ने 17 महीनों में जो काम किया उसपर लोगों ने विश्वास दिखाया... INDIA गठबंधन सरकार बनाने जा रही है और हमने क्षेत्र की जनता से जो वादें किए हैं उन्हें हम पूरा करेंगे..." यह पूछे जाने पर कि 'क्या नीतीश कुमार फिर से पल्टी मारेंगे' उन्होंने कहा, "इंतजार कीजिए अभी बहुत कुछ बाकी है... वे(नीतीश कुमार) हमारे चाचा हैं, हम क्यों नहीं उनका स्वागत करेंगे."

Jun 04, 2024 18:11 (IST)
Link Copied

Election Results 2024: गांधीनगर से अमित शाह की बड़ी जीत, 7 लाख वोटों से कांग्रेस प्रत्याशी को हराया

गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को बड़ी जीत मिली है. अमित शाह ने करीब 7 लाख वोटों के अंतर से कांग्रेस प्रत्याशी को हराया.

Jun 04, 2024 17:59 (IST)
Link Copied

Election Results 2024: खरगे बोले- जनादेश मोदी के खिलाफ, यह उनकी नैतिक हार

लोकसभा चुनाव के नतीजों पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पीसी में कहा, "आज जो नतीजे आए वह जनता और लोकतंत्र की जीत है. हम पहले से कह रहे थे कि यह लड़ाई मोदी बनाम जनता है... इस बार जनता ने किसी एक दल को पूर्ण बहुमत नहीं दिया, सत्ताधारी दल भाजपा ने एक व्यक्ति के चेहरे पर वोट मांगा. आज यह स्पष्ट हो गया है कि यह जनादेश नरेंद्र मोदी के खिलाफ है, यह उनकी नैतिक हार है."

Jun 04, 2024 17:56 (IST)
Link Copied

NDA 3.0 का 'N फैक्टर', इन दो नेताओं के पास होगी सत्ता की चाबी

लोकसभा चुनाव के नतीजों ने यह क्लियर कर दिया है कि केंद्र में भाजपा की सरकार तो रहेगी लेकिन भाजपा सरकार में वो दम नहीं होगा, जो 2019 और 2014 में था. भाजपा अकेले दम पर बहुमत के आंकड़े से पीछे रह गई है. ऐसे में अब केंद्र की एनडीए सरकार 'N फैक्टर' पर टिकी रहेगी. यह 'N फैक्टर' नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू हैं. यदि इन दोनों में कोई भी एनडीए से छिटके तो सरकार पर खतरा बन जाएगा.

Jun 04, 2024 17:50 (IST)
Link Copied

Election Results 2024: मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के लिए इन दो दलों का चाहिए सहारा

लोकसभा चुनाव में बीजेपी एक बार फिर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है मगर उसे पूर्ण बहुमत नहीं मिला है. इस बार उसे सरकार बनाने के लिए सहयोगी दलों पर निर्भर रहना होगा. एनडीए गठबंधन में बीजेपी के बाद तेलुगू देसम पार्टी और जनता दल (यूनाईटेड) सबसे बड़ी पार्टियाँ हो गई हैं. टी़डीपी ने 16 और जेडीयू ने 15 सीटें जीत ली हैं या उन पर आगे चल रही हैं. ऐसे में बीजेपी के लिए इन ये दो पार्टियों का समर्थन सबसे ज़रूरी है. ये दोनों पार्टियाँ पहले से ही एनडीए का हिस्सा हैं.

Jun 04, 2024 17:41 (IST)
Link Copied

Election Results 2024 LIVE: PM मोदी वाराणसी से जीते, जीत का अंतर पिछली बार से बहुत कम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से जीत गए हैं. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अजय राय को 1 लाख 52 हजार 513 मतों से हराया. हांलाकि पिछली बार की अपेक्षा इस बार जीत का अंतर कम रहा. 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को करीब 4 लाख 80 हजार वोटों से हराया था.

Jun 04, 2024 17:18 (IST)
Link Copied

Election Results 2024 LIVE: बारामुला से हारने के बाद सामने आया उमर अब्दुल्ला का पहला रिएक्शन

बारामुला से हारने के बाद JKNC उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला का पहला रिएक्शन सामने आया है. अब्दुल्ला ने कहा कि "वहीं देश के नतीजों की बात करें तो दिल खुश हुआ, हम इससे ज़्यादा की उम्मीद कर रहे थे लेकिन एग्जिट पोल ग़लत साबित हुए. अखिलेश यादव ने यूपी में, ममता बनर्जी ने बंगाल में, स्टालिन ने तमिलनाडु में, शरद पवार-उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र में, साथ ही राहुल गांधी-प्रियंका गांधी-खरगे जी ने जो काम किया है, एग्जिट पोल के बाद विपक्ष का प्रदर्शन इतना अच्छा रहेगा इसके बारे में किसी ने नहीं सोचा था."

Jun 04, 2024 17:11 (IST)
Link Copied

Election Results 2024 LIVE: राजस्थान में कांग्रेस उम्मीदवार संजना जाटव का वीडियो हुआ वायरल

राजस्थान में भरतपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार संजना जाटव 50 हजार से ज्यादा मतों से आगे चल रही हैं. 25 साल की संजना जाटव राजस्थान में इस बार के चुनाव में सबसे युवा उम्मीदवार हैं. उनका आज का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

Jun 04, 2024 16:54 (IST)
Link Copied

Lok Sabha Election Results LIVE: प्रियंका गांधी ने अमेठी पर किशोरी भैया को दी बधाई, स्मृति ईरानी डेढ़ लाख मतों से पीछे

अमेठी सीट से कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से 1,45,473 मतों से आगे चल रहे हैं. प्रियंका गांधी ने उन्हें बधाई देते हुए कहा है कि 'किशोरी भैया, मुझे कभी कोई शक नहीं था, मुझे शुरू से यक़ीन था कि आप जीतोगे, आपको और अमेठी के मेरे प्यारे भाइयों और बहनों को हार्दिक बधाई.'

Jun 04, 2024 16:42 (IST)
Link Copied

Election Results 2024 LIVE: टीडीपी के नेताओं से बातचीत शुरू

रूझानों को देखते हुए बीजेपी और कांग्रेस में राजनीति का दौर शुरू हो गया है. जानकारी के अनुसार INDIA गठबंधन की बातचीत टीडीपी के नेताओं से हो रही है.

Jun 04, 2024 16:30 (IST)
Link Copied

बीजेपी के दिल्ली मुख्यालय में पढ़ी जा रही हनुमान चालीसा

अबतक के रूझानों को देखते हुए भाजपा के दिल्ली मुख्यालय में कार्यकर्ताओं द्वारा हनुमान चालीसा का पाठ किया जा रहा है.


Jun 04, 2024 16:23 (IST)
Link Copied

Election Results 2024 LIVE: कांग्रेस मुख्यालय में जश्न, उत्साह में दिखे कार्यकर्ता

लोकसभा चुनाव के नतीजों और रुझानों में कांग्रेस के अच्छे प्रदर्शन के बाद दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में समर्थक ढोल-नगाड़े लेकर जमा हो गए हैं.

Jun 04, 2024 16:05 (IST)
Link Copied

Election Results LIVE: नतीजों से उत्साहित राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे आज करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

चुनावी नतीजों और रुझानों से उत्साहित राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे आज कांग्रेस मुख्यालय में साढ़े पांच बजे प्रेस वार्ता करने जा रहे हैं. कांग्रेस खेमे से इसकी जानकारी मिली है. 

Jun 04, 2024 16:04 (IST)
Link Copied

Lok Sabha Election Results LIVE: जीत के बाद मेघवाल ने बताई अपनी प्राथमकिता

बीकानेर लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने चौथी बार चुनाव जीत चुके हैं. चुनाव जीतने के बाद मीडिया से बात करते हुए मेघवाल ने कहा कि चौथी बार मेरी जीत सुनिश्चित करने के लिए मैं भाजपा कार्यकर्ताओं और मतदाताओं को धन्यवाद देता हूं...मेरी प्राथमिकता यह होगी कि बीकानेर 'विकसित बीकानेर' बने...एनडीए सरकार बना रही है..." 

Jun 04, 2024 16:01 (IST)
Link Copied

Bihar Election Results: चिराग पासवान के उम्मीदवार पांचों सीटों पर आगे

चिराग पासवान के लिए नतीजे 100 प्रतिशत स्ट्राइक रेट वाला साबित हो रहा है. चिराग पासवान की पार्टी 5 में से 5 यानी हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया, जमुई और वैशाली लोकसभा सीट पर आगे चल रही है.

Jun 04, 2024 15:54 (IST)
Link Copied

Election Results 2024 LIVE: शशि थरूर बोले- सांप्रदायिक कैंपेन नहीं चलेगी

तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार शशि थरूर चौथी बार चुनाव जीत गए हैं. चुनाव जीतने के बाद थरूर ने कहा, "भाजपा को बहुत मजबूत संदेश मिला है कि केरल में सांप्रदायिक कैंपेन नहीं चलेगी...मैं पूरे भारत में कैंपेन के दौरान ज़मीनी स्तर पर जो देखा था,  मैंने पहले ही कहा था कि एग्जिट पोल उसके अनुरूप नहीं हैं. कैंपेन के दौरान हमने जो देखा था उसी के आस-पास नतीजे आज हमें मिल रहे हैं."

Jun 04, 2024 15:36 (IST)
Link Copied

Lok Sabha Election Results LIVE: भाजपा बहुमत से दूर, कांग्रेस भी तलाश रही संभावना

अभी तक सामने आए नतीजों के आधार पर भारतीय जनता पार्टी अकेले दम पर बहुमत हासिल करने में असफल रही है. अब सरकार बनाने के लिए एनडीए को सहयोगियों के सहारे रहना होगा. दूसरी कांग्रेस नेतृत्व वाला इंडी गठबंधन भी अपने संख्याबल को लेकर संभावना तलाशने में जुट गई है. 

Jun 04, 2024 15:22 (IST)
Link Copied

Lok Sabha Election Results LIVE: जेपी नड्डा के आवास पर भाजपा की बैठक

नतीजों को लेकर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर बैठक होने जा रही है. इस बैठक में भाजपा के सभी बड़े नेता शामिल होंगे. मिली जानकारी के अनुसार रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह नड्डा के आवास पर पहुंच चुके हैं.

Jun 04, 2024 15:20 (IST)
Link Copied

2024 Election Results: सत्ता के लिए सहयोगियों पर निर्भर रहेगी बीजेपी

अभी तक वोटों जो नतीजे सामने आए हैं, उसके अनुसार इस बार केंद्र में एनडीए की सरकार तो बनेगी लेकिन बीजेपी अकेले दम पर बहुमत का आंकड़ा पार नहीं कर सकेगी. ऐसे में इस बार केंद्र में सरकार बनाने के लिए भाजपा को सहयोगी दलों पर निर्भर रहना होगा.

Jun 04, 2024 15:13 (IST)
Link Copied

Election Results 2024 LIVE: मुंबई की 6 में से 2 पर NDA तो 4 पर इंडिया गठबंधन आगे

मायानगरी मुंबई की कुल 6 लोकसभा सीटों में से 2 पर एनडीए और इंडिया 4 सीटों पर आगे चल रही है. 

  1. मुंबई नॉर्थ- बीजेपी के पीयूष गोयल 1,71,314 वोट से आगे
  2. नार्थ सेंट्रल- बीजेपी के उज्ज्वल निकम 50,676 वोट से आगे
  3. नॉर्थ ईस्ट — उद्धव गुट के संजय दीना पाटिल 23,616 वोट से आगे
  4. नार्थ वेस्ट — उद्धव गुट के अमोल कीर्तिकर 4,995 वोटों से आगे
  5. मुंबई साउथ - उद्धव गुट के अरविंद सावंत 55,185 वोट से आगे
  6. साउथ सेंट्रल - उद्धव गुट के अनिल देसाई 53,588 वोट से आगे

Jun 04, 2024 15:07 (IST)
Link Copied

Lok Sabha Election Results LIVE: स्मृति ईरानी अमेठी सीट से 1 लाख से ज्यादा वोट से पीछे चल रही

उत्तर प्रदेश: अमेठी लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी पीछे चल रही हैं.

Jun 04, 2024 15:00 (IST)
Link Copied

रायबरेली स