विज्ञापन
Story ProgressBack

Jaipur Rural Lok Sabha Seat Result: जयपुर ग्रामीण सीट पर रहा कड़ा मुकाबला, मामूली अंतर से भाजपा ने दर्ज की जीत

Jaipur Rural Lok Sabha Seat Result: जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर 2024 में पायलट के करीबी कांग्रेस के युवा नेता अनिल चोपड़ा का मुकाबला बीजेपी के 67 वर्षीय राव राजेंद्र सिंह से है. जिसके बाद देखना होगा की इस सीट पर दशकों का सियासी अनुभव बोलेगा या पिर युवाओं का जोश.

Read Time: 2 mins
Jaipur Rural Lok Sabha Seat Result: जयपुर ग्रामीण सीट पर रहा कड़ा मुकाबला, मामूली अंतर से भाजपा ने दर्ज की जीत

Jaipur Rural Lok Sabha Seat Result: राजस्थान के 25 लोकसभा क्षेत्रों में से एक है. यह निर्वाचन क्षेत्र 2008 में सामने आया. इसमें 8 विधानसभा- कोटपुतली, विराटनगर, शाहपुरा, फुलेरा, झोटवाड़ा, आमेर, जमवारामगढ़, बानसूर शामिल हैं. 2009 में यहां पहली बार लोकसभा चुनाव हुआ था. जिसमें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के लाल चंद कटारिया वियजी बने थे. इसके बाद ही 2014 और 2019 में कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर जीत कर सांसद बने थे.

हालांकि इस बार भाजपा के राव राजेंद्र सिंह ने बहुत ही कम वोटों से जीत दर्ज की. राव राजेंद्र सिंह को इस बार के चुनाव में 6 लाख 17 हजार 877 वोट मिले तो कांग्रेस के अनिल चोपड़ा को 6 लाख 16 हजार 262 मिले हैं. भाजपा उम्मीदवार ने मात्र 1615 वोटों से कांग्रेस प्रत्याशी को हराया है. 

जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र का जातीय समीकरण

जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र में जाट, ब्राह्मण और अनुसूचित जाति के वोटर्स की संख्या ज्यादा है. वहीं गुर्जर, यादव, मीणा, राजपूत, माली और वैश्य मतदाता की संख्या बढ़ी जिससे वह 2024 के चुनावी गणित को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं. बात के अगर यहां जातीय समीकरण में जाटों की तो यहां ढाई से तीन लाख के लगभग जाट है  और करीब डेढ़ से दो लाख गुर्जर हैं. वहीं यहां की कुल आबादी का 15.13 फीसदी अनुसूचित जाति और 8.83 फीसदी अनुसूचित जनजाति हैं. 

कुल 56.70% वोट पड़े जयपुर ग्रामीण में

जयपुर ग्रामीण लोकसभा में 2019 के चुनावों में 64.7 % वोटिंग हुई थी, लेकिन इस बार यह घटकर 56.70 % रह गई. इसी आधार पर दावे किए जा रहे हैं कि इस बार बीजेपी का वोट बैंक कम रहेगा, यह कहना उचित नहीं हैं क्योंकि इसका फैसला नतीजे आने पर ही पता लगेगा की किसके वोट बैंक में कमी हुई है. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
BSF जैसलमेर के ASI की अमरनाथ यात्रा में ड्यूटी के दौरान मौत, नहर में कार गिरने से हुआ हादसा
Jaipur Rural Lok Sabha Seat Result: जयपुर ग्रामीण सीट पर रहा कड़ा मुकाबला, मामूली अंतर से भाजपा ने दर्ज की जीत
Rajasthan Politics: Dausa Assembly bypoll 2024, Congress Started Meeting, BJP in tension due to rebellious tone of its leaders
Next Article
Rajasthan Politics: कांग्रेस ने विधानसभा उपचुनाव का बिगुल फूंका, भाजपा अपने नेताओं के बगावती सुर के कारण टेंशन में!
Close
;