विज्ञापन

जैसलमेर ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, इको टास्क फोर्स ने 1 घंटे में लगाए 5.19 लाख पौधे

जैसलमेर में रविवार को प्रादेशिक सेना की 128वीं पैदल वाहिनी (इको टास्क फोर्स) ने 1 घंटे में 5,19,000 पौधे लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. इस ऐतिहासिक पौधारोपण कार्यक्रम में सेना, बीएसएफ, जिला प्रशासन और आम जनता ने भाग लिया.

जैसलमेर ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, इको टास्क फोर्स ने 1 घंटे में लगाए 5.19 लाख पौधे
जैसलमेर में पौधारोपण के दौरान की तस्वीर

Rajasthan News: रेत के समुन्द्र के बींच शुष्क क्षेत्र में बसे शहर के रुप में पहचाने जाने वाले जैसलमेर शहर (Jaisalmer) कों अब हरा भरा बनाने की मुहिम तेज हो गई है और हरिया जैसाण का संदेश जोर-शोर पर है. आज रविवार कों जैसलमेर में प्रादेशिक सेना पौधारोपण में नया इतिहास रचने जा रही है. प्रादेशिक सेना की 128वीं पैदल वाहिनी (इको टास्क फोर्स) ने 1 घंटे में 5 लाख 19 हजार पौधे लगाकर वर्ल्ड रकॉर्ड बना दिया है.

धोरों की धरा कों हरियाली धरा बनाने के लिए बड़े पैमाने पर पौधारोपण का यह कार्यक्रम आयोजित हुआ. जिसमें जिला प्रशासन, सेना, बीएसएफ, एयर फोर्स, पंचायतराज, वन विभाग सहित आमजन भी इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को बनाने के लिए इस महायज्ञ में अपनी भागीदारी निभाते हुए पौधे लगाकर आहुति दी.

5 लाख से अधिक पौधे लगाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

5 लाख पौधों को लक्ष्य लेकर चली टीम ने 5,19,000 पौधे लगाकर रिकॉर्ड बनाने के लिए यह कार्यक्रम एयरपोर्ट न्यू लिंक रोड, जैसलमेर के मिलिट्री स्टेशन, देगराय मंदिर के पीछे, मोहनगढ़ और सम इलाकों के साथ साथ देवीकोट व हमीरा में भी आयोजित किया गया. रविवार सुबह 11 बजे से शुरू हुआ ये कार्यक्रम 12 बजे तक यानी 1 घण्टे चला.

Latest and Breaking News on NDTV

जिसमें मिल्ट्री स्टेशन में करीब 2 लाख 57 हजार पौधे, लिंक रोड राणीसर ( एयरपोर्ट रोड ) पर करीब 1 लाख 70 हजार व बाकी के 5 स्थानों कों जोड़कर कुल 7 चिन्हित स्थानों पर 5 लाख 19 हजार पौधे लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया है.

4 साल तक पौधे की करते हैं देखभाल

प्रादेशिक सेना के मेजर एलएस पाटिल ने बताया कि 128 वीं पैदल वाहिनी जिसे इको टास्क फोर्स के नाम से भी जाना जाता है. यह 1997 में जैसलमेर के मोहनगढ़ में तैनात हुई थी, जिसने अब तक के 26 सालों में बीस हजार हेक्टेयर जमीन पर 2 करोड़ के करीब पौधे लगाए हैं. वहीं पौधारोपण के साथ ही ये वाहिनी 4 साल तक पौधों की देखभाल भी करती है.

वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के लिए भेजा गया

दरअसल, वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में एक घंटे में 3 लाख 31 हजार पौधे लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है.इस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए लिए ईटीएफ (इको टास्क फोर्स) के साथ मिलकर 5 लाख,19 हजार पौधे लगाए. वही इस मुहिम में सरहद की रखवाली करने वाले बीएसएफ के जवान भी अपनी भागीदारी निभा रहे हैं. पौधे लगाने के बाद इस रिकार्ड को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भेज कर दर्ज करवाया जाएगा.

जिला कलेक्टर प्रताप सिंह ने जैसलमेर वासियो का आभार जताते हुए कहा कि आज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के किए 5 लाख पौधारोपण का लक्ष्य था,जैसलमेर की पब्लिक ने मिलकर इस लक्ष्य से अधिक पौधरोपण कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है ,मै सभी कों धन्यवाद देता हूं.

ये भी पढ़ें- जमीनी विवाद पर फायरिंग, भीड़ ने JCB को लगाई आग, भारी संख्या में पुलिस तैनात

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अजमेर में जमीनी विवाद पर फायरिंग, एक की मौत कई घायल, JCB में लगाई आग
जैसलमेर ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, इको टास्क फोर्स ने 1 घंटे में लगाए 5.19 लाख पौधे
jodhpur acb action police constable arrested for taking Rs 5000 bribe
Next Article
Rajasthan News: जोधपुर में ACB का बड़ा एक्शन, पुलिस कांस्टेबल 5000 रुपये की रिश्वत लेते गिरफ्तार
Close