विज्ञापन

Udaipur Jungle Safari: 3 माह बाद उदयपुर में 1 अक्टूबर से खुलेंगे जंगल के द्वार, हर रोज 5 घंटे को होगी सेर, सफारी में दिखेंगे भालू-पैंथर

Jungle Safari in Udaipur: मानसून सीजन आते ही पूरे राजस्थान में जंगल सफारी को बंद कर दिया जाता है. 1 जुलाई से 30 सितंबर तक बंद रहने के बाद, 1 अक्टूबर को इसकी फिर से शुरुआत हो जाती है.

Udaipur Jungle Safari: 3 माह बाद उदयपुर में 1 अक्टूबर से खुलेंगे जंगल के द्वार, हर रोज 5 घंटे को होगी सेर, सफारी में दिखेंगे भालू-पैंथर
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: झीलों की नगरी उदयपुर (Udaipur) में पर्यटन सीजन की शुरुआत होने जा रही है. सितंबर के अंतिम सप्ताह में विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) के आयोजन के साथ ही टूरिस्ट सीजन का आगाज हो जाएगा. इसी के साथ 1 अक्टूबर से जंगल के द्वार भी खुल जाएंगे और पर्यटक हर रोज 5 घंटे की सैर कर पाएंगे. उदयपुर वन विभाग ने इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. यही नहीं, इस बार वन्यजीवों के अलावा भी कई रोमांच कर पाएंगे.

एशिया की दूसरी सबसे बड़ी झील के जंगल में सफारी

उदयपुर में टूरिस्ट झील, पहाड़ और ऐतिहासिक इमारतें यानी महल देखने के लिए आते हैं. लेकिन अब प्रकृति के करीब जाने वालों की तादात भी बढ़ गई है. इसलिए उदयपुर में पिछले साल जंगल सफारी की शुरुआत हुई थी. यह सफारी एशिया की दूसरी सबसे बड़ी मीठे पानी की झील जयसमंद के पास के जंगलों से शुरू हुई. इस सफारी का नाम ही जयसमंद जंगल सफारी (Jaisamand Jungle Safari) है. उदयपुर से करीब 58 किलोमीटर की दूरी पर जयसमंद झील है, उससे पहले ही सफारी आती है.

3 माह बाद खुल रही सफारी, महल तक जा सकेंगे पर्यटक

मानसून सीजन आते ही पूरे राजस्थान में जंगल सफारी को बंद कर दिया जाता है. 1 जुलाई से 30 सितंबर तक बंद रहने के बाद, 1 अक्टूबर को इसकी फिर से शुरुआत हो जाती है. वन विभाग की तरफ से ट्रैक की जल्द मरम्मत शुरू कर दी जाएगी. जंगल में जीप से सफारी का समय सुबह 6 बजे से 9 बजे और शाम को 4 बजे से 6 बजे तक रहेगा. जयसमंद सफारी के दो ट्रैक हैं, जो को 14 और 22 किलोमीटर के हैं. यही नहीं, इस बार पर्यटक प्रसिद्ध रूठी रानी महल तक भी जा सकेंगे. इसके लिया 2.5 किलोमीटर का ट्रैक तैयार किया है. यहां तेंदुआ, भालू, चिंकार, जंगली सुअर सहित कई वन्य जीव देखने को मिलेंगे.

ये भी पढ़ें:- मुश्किल में हनुमान! अटैकिंग मोड में मिर्धा परिवार, ज्योति बोलीं- 'मंच छोड़कर भागे बेनीवाल'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: धार्मिक जुलूस में राष्ट्रीय ध्वज के अपमान के बाद हंगामा, पुलिस ने दो लोगों को किया गिरफ्तार
Udaipur Jungle Safari: 3 माह बाद उदयपुर में 1 अक्टूबर से खुलेंगे जंगल के द्वार, हर रोज 5 घंटे को होगी सेर, सफारी में दिखेंगे भालू-पैंथर
Pitru Paksha 2024 Understand the message of your ancestors through these signs of crows on Pitru Paksha
Next Article
Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष पर कौओं के इन संकेतों से समझें अपने पूर्वजों का संदेश 
Close