किन्नर समाज ने शोभायात्रा निकाल हनुमान मंदिर पर चढ़ाया घण्टा, अब्दाल शाह बाबा की मजार पर पहनाया मुकुट

किन्नर समाज के लोगों ने शोभायात्रा निकालकर यजमानों की खुशहाली एवं सलामती के लिए रब से दुआ मांगी. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
किन्नर समाज ने शोभायात्रा निकाल हनुमान मंदिर पर चढ़ाया घण्टा

राजस्थान के धौलपुर में किन्नर समाज के लोगों ने रविवार को धूमधाम से शोभायात्रा निकाली. इस दौरान किन्नर समाज के लोगों ने यजमानों की खुशहाली एवं सलामती के लिए रब से दुआ मांगी. हनुमान मंदिर पर घंटा चढ़कर कौमी एकता की मिसाल पेश करते हुए अब्दाल शाह बाबा की मजार पर मुकुट भी पहनाया है.

3 दिन से चल रहा था सम्मेलन

किन्नर समाज की अध्यक्ष एवं पूर्व पार्षद शोभाबाई ने बताया कि धौलपुर में पहली बार किन्नर समाज का महासम्मेलन का आयोजन किया गया है. सम्मेलन में भाग लेने के लिए मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा समेत तमाम प्रांत के किन्नर शामिल होने पहुंचे. 3 दिन से इस सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा था.

उन्होंने बताया कि किन्नर समाज की बुनियादी समस्याओं पर भी विचार विमर्श किया गया है. क्षेत्र और इलाकों के बंटवारों को लेकर भी चर्चा हुई है. इसके अलावा किन्नर समाज में मांगने की नीयत से फर्जी लोग भी किन्नर का भेष बनाकर इस कारोबार में लिप्त हो रहे हैं. इसको लेकर भी किन्नर समाज की एक यूनियन गठित की जाएगी. उन्होंने बताया किन्नर समाज का पूरा देश परिवार है. परिवार और देश की सलामती के लिए किन्नर समाज हमेशा आगे रहा है.

यजमानों की सलामती के लिए मांगी दुआ

शोभा बाई ने बताया कि रविवार को आखिरी दिन शहर में पुराने शहर से धूमधाम से बैंड बाजों की धुनों के साथ शोभायात्रा निकाली गई है. किन्नर समाज के लोगों ने धूमधाम से नृत्य कर शोभा यात्रा में भाग लिया है. उन्होंने बताया कि किन्नर समाज के पास खुद का घर परिवार चल अचल संपत्ति नहीं होती है. समाज के लोग किन्नर समाज की हमेशा से मदद करते आए हैं.

Advertisement

समाज के लोग यजमान बनकर किन्नर समाज का भरण पोषण करते हैं. ऐसे में किन्नर समाज द्वारा यजमानों की खुशहाली एवं सलामती के लिए रब से दुआ मांगी है. किन्नर समाज के लोगों ने शोभायात्रा निकालकर शहर के प्रतिष्ठित हनुमान मंदिर पर भारी भरकम घन्टा चढ़ाकर पूजा अर्चना की. इसके बाद अफजल शाह बाबा की मजार पर चांदी का मुकुट पहनाकर रब से दुआ मांगी.

यह भी पढ़ें- एक ही लड़की पर दो दोस्तों का आया दिल, दोनों में नहीं बनी बात तो एक को मार डाला

Advertisement