विज्ञापन
Story ProgressBack

Lakhi Mela 2024: खाटूश्यामजी में 11 मार्च से शुरू होगा लक्खी मेला, रेवाड़ी से रींगस तक चलेगी स्पेशल ट्रेन

Khatu Shyam Mandir: रींगस से खाटूश्यामजी तक 11 मार्च से नो-व्हीकल जोन रहेगा. इस दौरान केवल पैदलयात्री ही जा सकेंगे. श्रद्धालु की भीड़ को देखते हुए रेलवे रेवाड़ी से रींगस तक स्पेशल ट्रेन भी चलाएगा जो सुबह 11:40 बजे पर रवाना होगी.

Lakhi Mela 2024: खाटूश्यामजी में 11 मार्च से शुरू होगा लक्खी मेला, रेवाड़ी से रींगस तक चलेगी स्पेशल ट्रेन
फाइल फोटो.

Rajasthan News: सीकर जिले के खाटू श्याम जी में बाबा श्याम का 11 दिवसीय वार्षिक लक्खी मेला 11 मार्च से शुरू होगा. जिला प्रशासन और मंदिर कमेटी की ओर से मेले की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. वहीं फाल्गुनी लक्खी मेले की तैयारियों को लेकर सीकर जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी व पुलिस अधीक्षक भवन भूषण शर्मा लगातार नजर बनाए हुए हैं. जिला कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक मेले की व्यवस्थाओं को देखने के लिए शुक्रवार शाम को खाटूश्याम जी पहुंचे. 

जिला कलेक्टर ने मेले की व्यवस्थाओं में लगे अधिकारियों से चर्चा करते हुए श्याम भक्तों की तरह पैदल चलकर व्यवस्थाओं को देखने की बात भी कही थी और अधिकारियों से अपने काम को गंभीरता से व जल्द पूरा करवाने के निर्देश दिए. उन्होंने मेले में पैदल आने वाले पद यात्रियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए. जिला कलेक्टर ने अधिकारियों से चर्चा करते हुए का भंडारा संचालकों से लिया जा रहा शुल्क कोई सगुन नहीं है. यह मेले में आने वाले यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए सफाई के लिए लिया जा रहा सफाई शुल्क है. जिला कलेक्टर ने मेले में साफ सफाई की उचित व्यवस्था सहित रींगस से खाटू मार्ग पर सुलभ शौचालय, मेले में पानी की व्यवस्था के बारे में भी अधिकारियों से फीडबैक लिया.

Lakhi Mela Khatu Shyam 2024

Photo Credit: ANI

प्रवेश द्वार पर कैमरा लगाने के निर्देश

बाबा श्याम का लक्खी मेले की व्यवस्थाओं को देखने के लिए सीकर जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी व पुलिस अधीक्षक भवन भूषण यादव जब खाटू श्याम जी पहुंचे तो उन्होंने खुद झिंगुस रोड पर बनी 52 बीघा सरकारी पार्किंग का निरीक्षण किया. इसके बाद उन्होंने मन्डा चौराहा, अलोदा तिराहा से तोरण गेट होते हुए पालिका से आगे मुख्य मेला डायवर्सन पॉइंट होते हुए केरपुरा तिराहा, लामिया तिराहा से लखदातार मैदान से होकर श्याम मंदिर के रास्ते का बारीकी से निरीक्षण भी किया. जिला कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने निरीक्षण के बाद श्याम मंदिर कमेटी के से व्यवस्थाओं को लेकर जानकारी भी जुटाई. उन्होंने मेले में आने वाले श्याम भक्तों की गणना के लिए मंदिर के प्रवेश द्वार पर कैमरा लगाने के भी निर्देश दिए. मेले में पुलिस व्यवस्थाओं को लेकर थाना प्रभारी से मेले में लगाई जाने वाले पुलिस जाप्ते की जानकारी भी ली.

रेवाड़ी से रींगस तक चलेगी स्पेशल ट्रेन

खाटू श्याम जी में बाबा श्याम के लक्खी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रेलवे की ओर से 11 मार्च से 22 मार्च तक विशेष ट्रेन चलाई जाएगी. उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशी किरण ने जानकारी देते हुए बताया कि यह विशेष ट्रेन रेवाड़ी से सुबह 11:40 मिनट पर रवाना होगी जो दोपहर 2:40 पर रींगस रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. इसी तरह यह ट्रेन से दोपहर 3 बजे रवाना होकर शाम 6:20 मिनट पर रेवाड़ी रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. यह ट्रेन खाटूश्याम जी मेल में आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए 11 मार्च से 22 मार्च तक प्रतिदिन चलेगी.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
Lakhi Mela 2024: खाटूश्यामजी में 11 मार्च से शुरू होगा लक्खी मेला, रेवाड़ी से रींगस तक चलेगी स्पेशल ट्रेन
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;