विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 17, 2023

रामदेवरा में 639वें भादवा मेले का शुभारंभ, बाबा रामदेव की पूजा-अर्चना करने उमड़ा भक्तों का सैलाब

जैसलमेर के रामदेवरा में सोमवार को बाबा रामदेव के 639वें भादवा मेले का विधिवत शुभारंभ हुआ. इस अवसर पर बाबा की समाधि पर स्वर्ण मुकुट प्रतिष्ठापित किया गया. सुबह तीन बजे से रात्रि बारह बजे तक दर्शन की व्यवस्था की गई है.

Read Time: 3 min
रामदेवरा में 639वें भादवा मेले का शुभारंभ, बाबा रामदेव की पूजा-अर्चना करने उमड़ा भक्तों का सैलाब
जैसलमेर:

पश्चिमी राजस्थान के सुप्रसिद्ध लोकदेवता बाबा रामदेव की अवतरण तिथि भादवा-शुक्ला द्वितीया के उपलक्ष्य में सोमवार को अलसुबह मंगला आरती के साथ 639वें भादवा मेले का विधिवत रूप से शुभारंभ हो गया. जो एकादशी तक बाबा रामदेव की कर्मभूमि रामदेवरा में चलेगा. इस अवसर पर बाबा की समाधि के मस्तक पर स्वर्ण मुकुट प्रतिष्ठापन किया गया.  कलेक्टर आशीष गुप्ता,एसपी विकास सांगवान,राव गादीपति भोम सिंह ने बाबा की समाधि की विधि विधान से पूजा-अर्चना की एवं यहां आने वाले श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं प्रेषित की. रामदेवरा में भादवा मेले की शुरुआत के साथ यहां पूरे राजस्थान के साथ-साथ दूसरे राज्यों से भी भक्तों की भारी भीड़ जमा हुई है. पदयात्रा करते हुए लोग यहां पहुंच रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

आज अनुमानित तीन लाख श्रद्धालु करेंगे दर्शन

आज भादवा मेले के पहले दिन लाखों श्रद्धालुओं का जमावड़ा रामदेवरा में लगा हुआ है और आज लगभग तीन लाख लोग बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन करेंगे. जिसके कारण रामदेवरा का आसमान में बाबा रामदेव जी की ध्वजाए ही ध्वजाए दिख रही है और रामदेवरा आने वाले हर मार्ग पर बाबा के जातरू ही दिख रहे है. मेले के शुभारंभ से पहले ही करीब पंद्रह लाख श्रद्धालु बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन कर चुके है.

सुबह तीन बजे से रात्रि 12 बजे तक होगा दर्शन

बाबा रामदेव समाधि समिति द्वारा मेले को देखते हुए व्यापक तैयारियां की गई है. मंदिर में श्रद्धालुओं को सुबह तीन बजे से रात्रि बारह बजे तक दर्शन करने दिया जाएगा. दर्शन का टाइम बढ़ाए जाने से श्रद्धालुओं को काफी राहत मिली है.

सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था

मेले में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है. मेले में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल सिंह भाटी के नेतृत्व में अतिरिक्त पुलिस जाब्ता करीब तीन हजार पुलिसकर्मियों का तैनात किया गया है. इसके अलावा सीसीटीवी के माध्यम से भी मॉनिटरिंग की जा रही है.

बाबा रामदेव की पूजा करते कलेक्टर आशीष गुप्ता

बाबा रामदेव की पूजा करते जैसलमेर के जिला पुलिस अधीक्षक

मेले की प्रमुख विशेषताएं

- बाबा रामदेव की समाधि पर स्वर्ण मुकुट प्रतिष्ठापन
- लाखों श्रद्धालुओं का समागम
- सुबह तीन बजे से रात्रि बारह बजे तक दर्शन की व्यवस्था
- चाक चौबंद सुरक्षा-व्यवस्था

यह भी पढ़ें - उम्र पर आस्था भारी: 73 साल की उम्र में घुटनों के बल पर तय की 231 KM की यात्रा, पहुंचे रामदेवरा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close