विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 26, 2023

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का आखिरी मौका, जुड़वा लें नाम, वरना नहीं कर सकेंगे वोट?

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए अब 2 दिन का समय ही बचा है. जो पात्र मतदाता अब तक मतदाता सूची में अपना नाम नहीं जुड़वा सके हैं, वे 27 अक्टूबर 2023 तक मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकते हैं. निर्वाचन विभाग द्वारा 7 नवंबर को जारी की जाने वाली पूरक सूची सहित अंतिम मतदाता सूची में शामिल मतदाता ही मतदान कर सकेंगे. 

Read Time: 3 min
मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का आखिरी मौका, जुड़वा लें नाम, वरना नहीं कर सकेंगे वोट?
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए पूरक सूची में नाम जुड़वाने के लिए अब दो दिन का समय ही बचा है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने अपील की है कि सभी पात्र मतदाता जो अब तक भी मतदाता सूची में नाम नहीं जुड़वा सके हैं, वे अभी भी 27 अक्टूबर 2023 तक मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकते हैं. उन्होंने बताया कि निर्वाचन विभाग द्वारा 7 नवंबर को जारी की जाने वाली पूरक सूची सहित अंतिम मतदाता सूची में शामिल मतदाता ही मतदान कर सकेंगे. 

इस तरह कर सकते हैं आवेदन

मुख्य निर्वाचन अधिकारी  ने बताया कि 04 अक्टूबर को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन होने के बाद भी एक लाख 2 हजार लोग मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा चुके हैं. उन्होंने बताया कि एक अक्टूबर, 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके पात्र लोग मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://voters.eci.gov.in, मतदाता सेवा पोर्टल अथवा वोटर हेल्पलाइन एप पर जाकर अपने आवेदन कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि मतदाता सूची में नाम देखने या जुड़वाने के लिए वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड किया जा सकता है.

5 करोड़ से अधिक मतदाता होंगे शामिल

प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची में अब तक 5 करोड़ 27 लाख 77 हजार 382 मतदाता दर्ज हैं. इनमें 27402692 पुरुष एवं 25232049 महिला मतदाता हैं. 604 ट्रांस जेंडर और 269 अनिवासी भारतीयों ने मतदान के लिए पंजीकरण करवाया है. अनिवार्य सेवाओं से जुड़े एक लाख 42 हजार 37 सर्विस वोटर्स ने भी पंजीकरण करवाया है.  18 से 19 वर्ष की आयु के 22 लाख 31 हजार 500 से अधिक मतदाता इस विधानसभा चुनाव में मताधिकार का प्रयोग करेंगे. 

निर्वाचन विभाग ने मतदान में सभी की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 5 लाख 60 हजार 384 दिव्यांग मतदाता चिन्हित किए गए हैं. 80 वर्ष से अधिक आयु के 11 लाख 71 हजार 979 वरिष्ठ नागरिक मतदाता सूची में हैं. 

ये भी पढ़ें- Analysis: राजस्थान में महिलाओं को 10 हजार रुपये सलाना देने के पीछे क्या है कांग्रेस का सियासी गणित

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close