विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में परवान चढ़ा प्रचार अभियान, दौसा कांग्रेस प्रत्याशी मुराली लाल मीणा को कार्यकर्ताओं ने केलों में तौला

Dausa Lok Sabha Seat: दौसा लोकसभा सीट बहुत चर्चित सीट है और यह सीट कांग्रेस का गढ़ बताया जाता है, लेकिन पिछले 10 वर्षों से इस सीट पर लगातार भाजपा का कब्जा बरकरार है. अब 2024 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशी लगातार अपनी-अपने जिसका दावा कर रहे हैं. भाजपा ने यहां से कन्हैयालाल मीणा को उम्मीदवार बनाया है. 

Read Time: 3 mins
Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में परवान चढ़ा प्रचार अभियान, दौसा कांग्रेस प्रत्याशी मुराली लाल मीणा को कार्यकर्ताओं ने केलों में तौला
80 केलों में तौले गए कांग्रेस प्रत्याशी मुरारी लाल मीणा

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनावों का रंग अब परवान चढ़ता हुआ नजर आ रहा है. दौसा में 19 अप्रैल को मतदान होना है, जहां प्रचार में जुटे कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशियों में चुनाव प्रचार कै दौरान अलग अलग रंग देखने को मिल रहे है. इसी कड़ी में सोमवार को दौसा लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशी मुरारीलाल मीणा को कार्यकर्ताओं ने तराजू में केलों से तौल दिया.

दौसा लोकसभा संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी मुरारी लाल मीणा सोमवार को चुनाव प्रचार के लिए नंदवाड़ा गांव पहुंचे, जहां उनका जोरदार स्वागत हुआ और कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने तराजू के पलड़े में मुरारी लाल मीणा और दूसरे पलड़े में केला रखकर तौला गया. 

गौरतलब है राजस्थान में पहले चरण के चुनाव में कुछ ही दिन रह गए हैं. ऐसे भाजपा और कांग्रेस के टिकट पर मैदान में किस्मत आजमाने उतरे प्रत्याशी मतदाताओं को लुभाने के लिए अतरंगी हरकत करते हुए दिखाई पड़ रहे हैं. राजस्थान पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल को होना है, जबकि दूसरे चरण का चुनाव आगामी 26 अप्रैल को होगा.  

80 किलो केले से तौले गए कांग्रेस प्रत्याशी मुरारीलाल मीणा

दौसा जिले प्रचार अभियान पर निकले कांग्रेस प्रत्याशी मुराली लाल मीणा को केले से तौलने वाले कांग्रेस कार्यकर्ता हीरालाल गुर्जर ने बताया कि करीब 80 किलो किलो केलों से कांग्रेस प्रत्याशी मुरारी लाल मीणा को तौला गया. बाद में उन केलो को बच्चों के बांटा गया, इसके लिए कांग्रेस प्रत्याशी मुरारीलाल मीणा ने गांववासियों का आभार जताया.

कांग्रेस का गढ़ रहा है राजस्थान का चर्चित दौसा लोकसभा सीट

दौसा लोकसभा सीट बहुत चर्चित सीट है और यह सीट कांग्रेस का गढ़ बताया जाता है, लेकिन पिछले 10 वर्षों से इस सीट पर लगातार भाजपा का कब्जा बरकरार है. अब 2024 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशी लगातार अपनी-अपने जिसका दावा कर रहे हैं. भाजपा ने यहां से कन्हैयालाल मीणा को उम्मीदवार बनाया है. 

दौसा संसदीय क्षेत्र में शामिल हैं राजस्थान की 8 विधानसभा सीट

दौसा संसदीय क्षेत्र में आठ विधानसभा शामिल है, जिसमें बस्सी चाकसू , थानागाजी, बांदीकुई, दौसा, लालसोट, सिकराय, महवा शामिल हैं. दौसा में मतदाताओं की संख्या 1903520 लाख हैं. यहां पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या कम हैं. दौसा सीट पर 1007203 पुरुष तो 896313 महिला और 4 ट्रांसजेंडर मतदाता है, जिसके लिए1965 बूथ बनाए गए हैं 

लोकसभा चुनाव 2019 की तुलना में इस चुनाव यहां बढ़े हैं मतदाता

वर्ष 2019 में भाजपा से सांसद चुनी गईं जसकौर मीणा कुल 548733 मत मिले थे. जबकि कांग्रेस प्रत्याशी सविता मीणा 470289 मत मिले थे. दोनों नेताओं के बीच हार का अंतर 78444 मतों से रहा. ‌वोट प्रतिशत 62% था. वर्ष 2024 में लगभग 19 लाख मतदाता कुल बूथ 1965 पर अपना मतदान का प्रयोग करेंगे. 

2024 लोकसभा चुनाव में दौसा लोकसभा सीट पर प्रमुख मुद्दे? 

दौसा संसदीय क्षेत्र में बेरोजगारी, महिला सुरक्षा और सरकारी योजनाओं का गरीबों तक नहीं पहुंच पाना प्रमुख मुद्दा है. मीणा बाहुल्य दौसा लोकसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी मुरारी लाल मीणा और भाजपा प्रत्याशी कन्हैया लाल मीणा के अलावा 4 और मीणा समुदाय के प्रत्याशी मैदान में हैं.  

ये भी पढ़ें-डॉ. किरोड़ी लाल मीणा बोले, पपलाज माता की कसम, मोदी आरक्षण के साथ नहीं करेंगे कोई खिलवाड़

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ऑपरेशन मोना: 20 सालों से फरार कुख्यात को फिल्मी अंदाज में घेरा, बेटे की इस आदत की वजह से पकड़ा गया
Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में परवान चढ़ा प्रचार अभियान, दौसा कांग्रेस प्रत्याशी मुराली लाल मीणा को कार्यकर्ताओं ने केलों में तौला
Hanuman Beniwal resigned from the post of MLA, said - only RLP will contest elections from Khinvsar
Next Article
हनुमान बेनीवाल ने विधायक पद से दिया इस्तीफा, बोले- खींवसर से RLP अकेले ही लड़ेगी उपचुनाव
Close
;