विज्ञापन
Story ProgressBack

Home Voting: बुुजुर्गों और दिव्यांग मतदाताओं में होमवोटिंग को लेकर जबर्दस्त उत्साह, लगातार घर पहुंच रहे मतदानकर्मी

Home Voting In Rajasthan: निर्वाचन विभाग की ओर से शुरु किए इस नवाचार में आम मतदाता में रुचि बढ़ी हैं. होम वोटिंग को लेकर लोगों में गजब का उत्साह भी है. डाक मत पत्र के माध्यम से हो रही वोटिंग व्यवस्था से बुजुर्ग, बीमार और दिव्यांगों को राहत मिलने के साथ ही मतदान का आंकड़ा बढ़ने की भी उम्मीद जगी है.

Read Time: 3 min
Home Voting: बुुजुर्गों और दिव्यांग मतदाताओं में होमवोटिंग को लेकर जबर्दस्त उत्साह, लगातार घर पहुंच रहे मतदानकर्मी
बुजुर्ग के घर होम वोटिंग के लिए पहुंचे मतदान कर्मी

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर होम वोटिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले बुजुर्गों और दिव्यांग मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह है. भीलवाड़ा शहर में इसकी बानगी देखने को मिली, जहां होमवोटिंग कराने के लिए पहुंचे मतदान कर्मियों के साथ उन्होंने अपने जज्बात शेयर किए हैं. 

निर्वाचन विभाग की ओर से शुरु किए इस नवाचार में आम मतदाता में रुचि बढ़ी हैं. होम वोटिंग को लेकर लोगों में गजब का उत्साह भी है. डाक मत पत्र के माध्यम से हो रही वोटिंग व्यवस्था से बुजुर्ग, बीमार और दिव्यांगों को राहत मिलने के साथ ही मतदान का आंकड़ा बढ़ने की भी उम्मीद जगी है.

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के 13 अप्रैल तक हुई होम वोटिंग

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राजस्थान में पहले चरण के लिए 12 लोकसभा सीटों पर करीब 36348 से अधिक वोटरों ने घर से मतदान किया है. राजस्थान में पहले चरण के लिए 12 लोकसभा सीटों पर होम वोटिंग की सुविधा 13 अप्रैल तक दी गई थी.से

85 वर्ष के बुजुर्ग और 40 फीसदी दिव्यांग कर सकेंगे होम वोटिंग 

लोकसभा आम चुनाव-2024 में 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाता व 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं को घर से मतदान करने की सुविधा के लिए आयोग ने यह नवाचार शुरू किया है. इसके अंतर्गत प्रदेश में 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाता व दिव्यांग मतदाताओं को घर से ही मतदान करने की सुविधा का विकल्प दिया गया है.

अनुपस्थित रह गए मतदाता 16 अप्रैल को कर सकेंगे होम वोटिंग

किसी कारण से मतदाता के होम वोटिंग के लिए अनुपस्थित या वंचित रह जाने पर होम वोटिंग का दूसरा चरण 15 से 16 अप्रैल के बीच होगा. अब तक 5 दिवस में 388 मतदाता मृत्यु हो जाने से और 1009 मतदाता घर पर नहीं होने की वजह से वोट नहीं डाल सके. इन 1397 मतदाताओं के लिए मतदान दल एक बार दोबारा 16 अप्रैल को मतदान कराने जाएगा.  

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 14 अप्रैल से शुरू हुई होम वोटिंग

प्रदेश के डूंगरपुर जिले में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए रविवार यानी 14 अप्रैल से होम वोटिंग शुरू हो गई. डूंगरपुर जिले की चार विधानसभा क्षेत्र में 1189 होम वोटर्स होम वोटिंग करेंगे, जिसके लिए निर्वाचन विभाग की 40 टीमों को तैनात किया  है. घर पर वोटिंग की सहूलियत मिलने से डुंगरपुर के वोटर्स भी उत्साह में नजर आए.  

ये भी पढ़ें-Lok Sabha Election 2024: बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट पर दूसरे चरण के लिए होम वोटिंग शुरू, 4 विधानसभा क्षेत्र में हैं 1189 मतदाता

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close