विज्ञापन
Story ProgressBack

ED Raid के बाद आखिरकार BJP में शामिल हुए कांग्रेस के दिग्गज, भाजपा का दामन थामने वाले 25 नेताओं की सूची यहां देखें

राजस्थान में कांग्रेस पार्टी में भूचाल आ गया है. यहां 25 दिग्गज नेता बीजेपी में शामिल हो गए हैं. इन में कई नाम तो कांग्रेस के संकटमोचन कहलाते हैं.

ED Raid के बाद आखिरकार BJP में शामिल हुए कांग्रेस के दिग्गज, भाजपा का दामन थामने वाले 25 नेताओं की सूची यहां देखें
कांग्रेस के 25 नेता बीजेपी में शामिल.

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले पार्टियों में उथल-पुथल मची है. राजस्थान कांग्रेस को तो सबसे जबरदस्त झटका लगा है. हाल ही में कांग्रेस के कई नेता बीजेपी में शामिल हुए थे. लेकिन 10 मार्च को इससे भी बड़ा झटका लगा है. जहां एक साथ 25 कांग्रेस के दिग्गज नेता बीजेपी में शामिल हो गए. सबसे बड़ी बात यह है कि इन 25 नेताओं में अशोक गहलोत और सचिन पायलट खेमे के नेता है. जिन्हें उनके करीबी माना जाता है. इतना ही नहीं यह कांग्रेस के संकटमोचन भी कहलाते हैं. इनमें लालचंद कटारिया, राजेंद्र यादव, लाल बैरवा, रिछपाल मिर्धा जैसे नाम शामिल है. हालांकि, देखने वाली बात यह भी है कि इनमें ऐसे नेता भी शामिल हैं जिन पर हाल ही में विधानसभा चुनाव से पहले ED की रेड पड़ी थी. 

हाल ही में कांग्रेस में 40 साल तक सेवा देने वाले महेंद्रजीत सिंह मालवीय बीजेपी में शामिल हो गए थे. अब लालचंद कटारिया, राजेंद्र यादव जैसे नेता बीजेपी में शामिल हो गए हैं. लालचंद कटारिया गहलोत सरकार में कृषि और पशुपालन मंत्री रह चुके हैं. वहीं जयपुर ग्रामीण सीट से सांसद भी रहे है और UPA-2 में भी मंत्री रह चुके हैं. हालांकि, लालचंद कटारिया विरोध विधानसभा चुनाव में ही शुरू हो गया था. इस वजह से उन्होंने चुनाव लड़ने से मना कर दिया उस वक्त उन्होंने तर्क दिया कि वह राजनीति की जगह आध्यात्म की ओर ध्यान देंगे. लेकिन उन्होंने उसी वक्त बीजेपी में जानें का मन बना लिया था. अब वह बीजेपी में शामिल हो गए हैं.

राजेंद्र यादव के कई ठिकानों पर ईडी का छाप

राजेंद्र यादव साल 2013 में पहली बार कांग्रेस के टिकट से विधायक बने थे. हालांकि कांग्रेस ने उन्हें साल 2008 में भी मौका दिया था तब उन्हें हार का सामना करना पड़ा. 2013 की जीत के बाद 2018 में भी कांग्रेस ने उन्हें मौका दिया और जीत हासिल की. लेकिन 2023 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. राजेंद्र यादव की कांग्रेस में काफी पकड़ थी और वह जयपुर ग्रामीण कांग्रेस जिलाध्यक्ष भी रहे. आपको बता दें, विधानसभा चुनाव से पहले राजेंद्र यादव के कई ठिकानों पर ईडी की कार्रवाई हुई थी. वह गहलोत सरकार में गृह राज्य मंत्री  रहे हैं. ऐसे में उन्हें मिड डे मील मामले में आरोप लगा. राजेंद्र यादव की कोटपूतली में पोषाहार बनाने की फैक्ट्री है. कथित तौर पर उसमें पैसे को लेकर धांधली हुई. जिसके बाद इनकम टैक्स और ईडी ने कई ठिकानों पर छापेमारी की. इसके बाद से कहा जा रहा था कि वह बीजेपी में शामिल हो सकते हैं.

बीजेपी से कांग्रेस में शामिल होने वाले 25 नेता

Latest and Breaking News on NDTV

लालचंद कटारिया, राजेंद्र यादव, पूर्व सांसद खिलाड़ी लाल बैरवा, पूर्व विधायक रिछपाल मिर्धा, विजयपाल मिर्धा, आलोक बेनीवाल, पूर्व जिला अध्यक्ष भीलवाड़ा रामपाल शर्मा पूर्व विधायक रामनारायण किसान, अमित व्यास
पूर्व आईएएस ओंकार सिंह चौधरी, गोपाल राम कुकणा, अशोक जांगिड़, प्रिया सिंह मेघवाल, राजस्थान कांग्रेस सेवा दल के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुरेश चौधरी, राजेंद्र परसवाल, शैतान सिंह मेहरड़ा प्रधान पंचायत समिति जोबनेर, रामनारायण झाझड़ा, जगन्ननाथ बुरड़क, कर्मवीर चौधरी, कुलदीप देवा, बच्चूसिंह चौधरी, रामलाल मीणा, महेश शर्मा, रणजीत सिंह, मधुसूदन शर्मा.

यह भी पढ़ेंः भाजपा का दामन थाम चुके नेताओं ने कांग्रेस को सुनाई खरी-खरी, बोले, 'गुलाम समझते थे पूर्व सीएम'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
ED Raid के बाद आखिरकार BJP में शामिल हुए कांग्रेस के दिग्गज, भाजपा का दामन थामने वाले 25 नेताओं की सूची यहां देखें
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;