विज्ञापन
Story ProgressBack

Exit Polls 2024: 2019 में कितने सही साबित हुए थे Exit Polls, NDTV पर आज शाम 5 बजे से देखें 2024 का Poll of Polls

Exit Polls 2024: इस बार के चुनाव के एग्जिट पोल आने से पहले आइए समझते हैं कि 2019 में एग्जिट पोल कितने सही साबित हुए थे. 

Read Time: 2 mins
Exit Polls 2024: 2019 में कितने सही साबित हुए थे Exit Polls, NDTV पर आज शाम 5 बजे से देखें 2024 का Poll of Polls
NDTV Poll of Polls: 1 जून को शाम 5 बजे से एनडीटीवी पर होगी एग्जिट पोल की सटीक चर्चा.

Lok Sabha elections 2024: सात चरणों का लोकसभा चुनाव अब समाप्त होने वाला है. 1 जून को आखिरी चरण की वोटिंग होनी है. जिसके बाद सबकी निगाहें रिजल्ट पर टिकी होगी. वोटों की गिनती 4 जून को होगी. लेकिन उससे पहले एक जून को अंतिम चरण की वोटिंग समाप्त होने के तुंरत बाद Exit Poll आने लगेगा. कई एजेंसियां अपनी स्टडी के आधार पर एग्जिट पोल जारी करेगी. NDTV पर भी सभी सर्वें एजेंसियों से मिले डाटा के आधार पर Poll of Polls प्रसारित किया जाएगा. लेकिन 2024 के एग्जिट पोल से पहले आइए यह जानते हैं कि 2019 के लोकसभा चुनाव में एग्जिट पोल कितना सही साबित हुआ था.  

2019 लोकसभा चुनाव का परिणाम

2019 के एग्जिट पोल के नतीजे में यह तो साफ कहा गया था कि एक बार फिर से मोदी सरकार बनने वाली है. नतीजों में भी ऐसा ही हुआ. 2014 के बाद फिर से 2019 में प्रचंड बहुमत के साथ मोदी सरकार बनी. बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए को 543 में से 352 सीटों मिलीं तो वहीं बीजेपी ने अकेले रिकॉर्ड 303 सीट जीती थीं. दूसरी तरफ यूपीए को 90 सीटों पर जीत मिली थी. 

2019 का एग्जिट पोल

Latest and Breaking News on NDTV

यूपी में क्या रही स्थिति

पिछले चुनाव के एग्जिट पोल में उत्तर प्रदेश में एनडीए को 80 में से 49 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था. हालांकि, चुनाव नतीजों में यूपी में बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए को 64 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं सपा को 5, बसपा को 10 और कांग्रेस के खाते में रायबरेली की सीट गई थी, जबकि एग्जिट पोल में सपा-बसपा और आरएलडी को 29 सीटें मिलने की उम्मीद थी.

Latest and Breaking News on NDTV

वहीं कांग्रेस को केवल 2 सीटें एग्जिट पोल में मिलने की संभावना जताई गई थी. इससे पहले 2014 के चुनाव में उत्तर प्रदेश में पिछली बार बीजेपी की अगुवाई में एनडीए को 73 सीटें मिली थीं, जिनमें 71 बीजेपी के पास और 2 अपना दल को मिली थीं. इस बार सपा-बसपा और आरएलएडी ने मिलकर चुनाव लड़ा है. इस गठबंधन में यूपी में तीन उपचुनाव जीते हैं. कांग्रेस यहां अकेले चुनाव लड़ी है. 

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: फलोदी सट्टा बाजार के आंकलन ने भाजपा के 3 कद्दावर नेताओं की बढ़ाई टेंशन, केंद्रीय मंत्री भी शामिल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Dausa: NH 21 पर दूध के पैकेटों से भरे पिकअप ट्रक को ट्रेलर ने मारी टक्कर, बिखरे पैकेटों को देखते ही लूटने की मची होड़
Exit Polls 2024: 2019 में कितने सही साबित हुए थे Exit Polls, NDTV पर आज शाम 5 बजे से देखें 2024 का Poll of Polls
Fire broke out in a clothes showroom, the fire brigade vehicle arrived one hour late; City Council has 2 fire brigades, one out of order
Next Article
शोरूम में लगी आग, एक घंटे देरी से आई फायर ब्रिगेड की गाड़ी; नगर परिषद के पास 2 फायर ब्रिगेड, एक खराब
Close
;