विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 08, 2023

जन्माष्टमी की धूमः श्रीनाथजी हवेली में धूमधाम से मना श्री कृष्ण का जन्मोत्सव, दूध-दही से सने दिखे भक्त

पुष्टिमार्गीय प्रधान पीठ प्रभु श्रीनाथ जी की हवेली में धूमधाम से दो दिवसीय श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया.साथ ही 21 तोपों की सलामी भी दी गई. सम्पूर्ण विश्व में एक मात्रा इस तरह की परंपरा निभाने वाला यह अनूठा मंदिर है

Read Time: 3 min
जन्माष्टमी की धूमः श्रीनाथजी हवेली में धूमधाम से मना श्री कृष्ण का जन्मोत्सव, दूध-दही से सने दिखे भक्त
प्रधान पीठ के तिलकायत श्री के सुपुत्र गो. ची. 105 श्री विशाल बाबा

पुष्टिमार्गीय प्रधान पीठ प्रभु श्रीनाथ जी की हवेली में धूमधाम से दो दिवसीय श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया. जिसमें विशेष रूप से जन्माष्टमी के दिन प्रातः श्रीजी प्रभु की मंगला के पश्चात प्रधान पीठ के तिलकायत श्री के सुपुत्र गो. ची. 105 श्री विशाल बाबा ने श्रीजी प्रभु को पंचामृत स्नान कराया तत्पश्चात श्रीजी प्रभु को विशेष श्रृंगार करा कर श्रृंगार के दर्शन में प्रभु के सम्मुख श्री कृष्ण जन्म पत्रिका, श्रीजी मंदिर के पंड्या जी द्वारा बांची गई.

रात्रि में श्रीजी प्रभु के 9:00 बजे जागरण के दर्शन खुले. जो रात्रि के 11:30 बजे तक दर्शन हुए तत्पश्चात रात्रि के 12:00 बजे जो कि श्री कृष्ण का जन्म समय माना जाता है. श्री कृष्ण के जन्म की इस शुभ वेला में श्रीजी प्रभु में विश्व की एकमात्र अनूठी परंपरा का निर्वाह 350 वर्षों से किया जा रहा है. जिसमें 21 तोपों की सलामी के रूप में प्रभु का सम्मान और स्वागत किया जाता है. 

k604qg98

श्रीनाथजी की हवेली में धूमधाम से प्रभु श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया गया


 प्रातः नंद महोत्सव की शुभ वेला में गो. चि.105 श्री विशाल बाबा ने श्री नवनीत प्रिया जी और श्रीजी प्रभु के छठी की पूजा की.   प्रभु के सम्मुख स्वर्ण पलने में बिराज कर नंद बाबा और यशोदा के रूप में बने श्रीजी और लाडले लाल प्रभु के मुखिया जी द्वारा प्रभु को स्वर्ण एवं रजत से निर्मित खिलौनों से रिझाया गया और पलना झुलाया गया.

श्री कृष्ण के जन्म की इस शुभ वेला में श्रीजी प्रभु में विश्व की एकमात्र अनूठी परंपरा का निर्वाह 350 वर्षों से किया जा रहा है. जिसमें 21 तोपों की सलामी के रूप में प्रभु का सम्मान और स्वागत किया जाता है. 

 ग्वाल और गोपी बने मंदिर सेवकों ने नृत्य गान किया. इस अवसर पर संपूर्ण हवेली और नगर में दूध दही एवं केसर से युक्त रस का छिड़काव कर सभी वैष्णव जन को सराबोर किया.

इस तरह बड़े धूमधाम से श्री कृष्ण जन्मोत्सव और नंद महोत्सव मनाया गया.  इस अवसर पर गो.ची. 105 श्री विशाल बाबा  ने संपूर्ण पुष्टि सृष्टि और  वैष्णव जन को श्री कृष्ण जन्मोत्सव की ढ़ेर सारी बधाई दी.
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close