विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Raining: बारिश से सरसो और चने की फसल प्रभावित, किसानों की बढ़ी चिंता

कड़ाके की ठंड के बीच हाडोती में मावठ की झमाझम बारिश हुई. इस बारिश से गेहूं की फसल को फायदा तो वहीं चना और सरसों की फसल को नुकसान की आशंका जताई जा रही है.

Read Time: 2 min
Rajasthan Raining: बारिश से सरसो और चने की फसल प्रभावित, किसानों की बढ़ी चिंता
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan Rain in Winter Season: राजस्थान में बुधवार को कई जिलों में सुबह के वक्त तेज बारिश हुई. कड़ाके की ठंड के बीच राजस्थान में हो रही मावत की बारिश से सरसो और चने की फसलों पर बुरा असर पड़ रहा है. मंगलवार को कोटा संभाग मुख्यालय पर मंगलवार सुबह 6 बजे तेज हवाओं के साथ मेघ गर्जना के साथ झमाझम बारिश हुई. इस दौरान सरसो और चने की खेती कर रहे किसान चिंतित नजर आएं.

बारिश से बढ़ा सर्दी का प्रकोप

ठंड के मौसम में बारिश होने से सर्दी का प्रकोप तेज होने की संभावना बढ़ गई है, क्योंकि पहले से ही 8 डिग्री के आसपास न्यूनतम तापमान बना हुआ था. शीतलहर की चपेट में आए हाडौती शहर में बारिश गिरने से ठंड और बढ़ गई, जिससे लोग घरों के अंदर दुबकने को मजबूर हो गए हैं.

किसानों की बढ़ीं मुश्किलें

बारिश से एक ओर जहां गेंहू की फसल बोने वाले किसान खुश हैं, तो सरसो और चने की फसल उगाने वाले किसान मायूस  है. दरअसल गेंहूं की फसल के लिए बारिश फायदेमंद मानी जाती है, लेकिन जिन किसानों के खेतों में सरसों, चने की फसल है,वह किसान मायूस है, क्योंकि चने और सरसों की फसल को मावठ की बारिश से नुकसान होने की आशंका रहती है. 

मौसम विभाग ने जारी किया था अलर्ट

प्रादेशिक मौसम विभाग ने हाडोती संभाग के कोटा, बूंदी, बारां इन तीनों जिलों के लिए सुबह येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया था और बारिश की संभावना जताई थी. अभी भी आसमान में बादल छाए हुए हैं और हल्की बारिश हो रही है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather Today: राजस्थान में बारिश से बढ़ी ठंड, मौसम विभाग ने इन इलाकों में दी चेतावनी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close