विज्ञापन

NDTV Poll of Polls: भाजपा को झटका, हरियाणा और जम्मू कश्मीर में कांग्रेस की जीत, Exit Polls का निचोड़

Assembly Elections 2024 Exit Poll: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव से कांग्रेस के लिए खुशखबरी सामने आई है. शनिवार शाम जारी हुए एग्जिट पोल में दोनों राज्यों में कांग्रेस को सत्ता में आने के संकेत मिले.

NDTV Poll of Polls: भाजपा को झटका, हरियाणा और जम्मू कश्मीर में कांग्रेस की जीत, Exit Polls का निचोड़
Exit Polls 2024: हरियाणा और जम्मू कश्मीर में किसकी बन रही सरकार?

Exit Poll Haryana, J&K Assembly Election: हरियाणा और जम्मू कश्मीर में कांग्रेस सरकार बना सकती है. शनिवार शाम जारी हुए अलग-अलग एजेंसियों के एग्जिट पोल में दोनों राज्यों में कांग्रेस की जीत का दावा किया गया है. ज्यादातर एजेंसियों ने हरियाणा में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत के साथ सत्ता में आने की बात कही है. वहीं जम्मू कश्मीर में भी कांग्रेस और नेशनल कॉफ्रेंस के गठबंधन को बहुमत का आंकड़ा पार कर लेने का दावा किया गया है.  

मालूम हो कि लोकसभा चुनाव 2014 के नतीजों के बाद अब हरियाणा और जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजों से भारत की राजनीति का भविष्य तय होगा. दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुका है. वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होनी है. इससे पहले शनिवार को मतदान समाप्त होने के बाद अलग-अलग एजेंसियों के एग्जिट पोल में भाजपा, कांग्रेस सहित अन्य दलों के प्रदर्शन को लेकर भविष्यवाणी की जा रही है. 

जम्मू कश्मीर में 3 तो हरियाणा में एक चरण में हुआ मतदान

मालूम हो कि जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir Assembly Election) और हरियाणा (Haryana Assembly Election) में विधानसभा की 90-90 सीटें है. जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्टूबर को मतदान हुआ था. जबकि हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान एक ही चरण में 5 अक्टूबर को मतदान हुआ है. 

हरियाणा में कांग्रेस 44 से 62 सीटें जीत सकती है

हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत का दावा सभी एजेंसियों के एग्जिट पोल में किया जा रहा है. Republic Bharat Matrize के एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस को 55-62 तो BJP को 18-24 सीटें मिलने की बात गई है. रिपब्लिक मैट्रराइज के एग्जिट पोल में AAP को कोई सीट नहीं मिलने की बात कही गई है.

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024ः अलग-अलग एजेंसियों का एग्जिट पोल

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024ः अलग-अलग एजेंसियों का एग्जिट पोल

एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस की बड़ी जीत का दावा 

हरियाणा में कांग्रेस की बंपर जीत का दावा किया गया है. पीपुल प्लस के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 49-61 सीटें मिलने की बात कही गई है. जबकि भाजपा को 20-32 सीटे मिलने की बात कही गई है.  जेजेपी, आईएलसी और आप को कोई सीट नहीं मिलने की बात कही गई है.

ध्रुव रिसर्च के एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस की बड़ी जीत का दावा.

ध्रुव रिसर्च के एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस की बड़ी जीत का दावा.

ध्रुव रिसर्च ने भी कांग्रेस को 50-64 सीटें मिलने की बात कही है. भापजा को 22-32 सीटें मिलने की बात कही है.  दैनिक भास्कर ने भी हरियाणा में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत से सत्ता में आने की बात कही है. भास्कर के एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस को 44-54 सीटें, भाजपा को 15-29, आप को 0-1 जबकि अन्य को 4-9 सीटें मिलने की बात कही है. 

जम्मू-कश्मीर में भी कांग्रेस की बल्ले-बल्ले

जम्मू कश्मीर में कांग्रेस को 46-50 सीटें कांग्रेस को मिलने की बात पीपुल पल्स ने की है. बीजेपी को 23-27, पीडीपी को 7-11 और अन्य को 4-6 सीटें मिलने की बात कही है. जबकि दैनिक भास्कर के एग्जिट पोल में जम्मू कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉफ्रेंस की गठबंधन को 35-40 सीटें मिलने की बात कही गई है. वहीं बीजेपी को 20-25 सीटें मिल सकती है. पीडीपी को 4-7 तो अन्य को 12-16 सीटें मिलने की बात कही गई है.

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में किसकी होगी जीत.

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में किसकी होगी जीत.

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024ः सभी एग्जिट पोल का निचोड़

हरियाणा में कांग्रेस स्पष्ट बहुमत के साथ सत्ता में आ रही है. अलग-अलग एजेंसियों के एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस को 44 से 64 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है. जबकि भाजपा को कम से कम 19 से ज्यादा से ज्यादा 37 सीटें मिलने की बात कही गई है. एनडीटीवी पोल ऑफ पोल्स में हरियाणा में कांग्रेस को 54, भाजपा को 27 तो आईएनएलडी को 3 व अन्य को 6 सीटें मिल सकती है. 

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024ः एनडीटीवी पोल ऑफ पोल्स.

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024ः एनडीटीवी पोल ऑफ पोल्स.  

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024ः सभी एग्जिट पोल का निचोड़

बात जम्मू-कश्मीर की करें तो यहां भी अलग-अलग एजेंसियों ने अपने एग्जिट पोल में कांग्रेस और नेशनल कॉफ्रेंस के गठबंधन को आगे बताया है. अलग-अलग एजेंसियों ने जम्मू-कश्मीर में भाजपा के न्यूनतम 20 तो अधिकतम 34 सीटें मिलने की बात कही है. वहीं बात कांग्रेस और नेशनल कॉफ्रेंस गठबंधन की करें तो इसे 35 से 50 सीटें तक मिलने की बात कही गई है.

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024ः एनडीटीवी पोल ऑफ पोल्स.

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024ः एनडीटीवी पोल ऑफ पोल्स.


जम्मू कश्मीर के 63.88 प्रतिशत हुआ था मतदान

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में कुल 63.88 प्रतिशत मतदान हुआ था. राज्य में धारा 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहा है. प्रदेश की कई सीटों पर चुनाव में वोटरों का जमकर उत्साह देखने को मिला था. अब देखना होगा कि जम्मू-कश्मीर की जनता किसे अपना जनमत सौंपती है. 


हरियाणा में 10 साल से भाजपा का शासन

हरियाणा में पिछले 10 साल से भाजपा का शासन है. लेकिन इस बार यहां कांग्रेस ने भाजपा के तगड़ी टक्कर दी है. चुनाव के दौरान दोनों दलों ने अपनी-अपनी जीत का दावा किया है. लेकिन देखना है कि एग्जिट पोल में एजेंसियां किसे राज्य की सत्ता सौंपती है.

पिछले चुनाव में जम्मू कश्मीर में PDP को मिली थी सबसे अधिक सीटें

जम्मू कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हुआ है. इस बीच जम्मू-कश्मीर में काफी कुछ बदल चुका है. धारा 370 खत्म हो चुका है. पिछले चुनाव में सबसे अधिक सीटें पीडीपी ने जीती थीं. जम्मू कश्मीर में 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 25 सीटें, कांग्रेस को 12 सीटें, नेशनल कॉन्फ्रेंस को 15 सीटें, पीडीपी को 28 सीटें मिली थी. जबकि 10 सीटों पर अन्य उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी.

यह भी पढ़ें - Haryana Voting- हिसार में कांग्रेस और BJP समर्थकों में झड़प, 5 बजे तक 61 प्रतिशत मतदान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
रामगढ़ विधानसभा उपचुनावः भूपेंद्र यादव बोले- सारे मनमुटाव भूल कमल निशान पर केंद्रित हो जाएं
NDTV Poll of Polls: भाजपा को झटका, हरियाणा और जम्मू कश्मीर में कांग्रेस की जीत, Exit Polls का निचोड़
PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment know How to check money in your account
Next Article
Kisan Samman Nidhi: राजस्थान के 70 लाख किसानों के बैंक खाते में भेजी गई 18वीं किस्त, खाते में पैसा आया या नहीं, ऐसे चेंक करें
Close