विज्ञापन
Story ProgressBack

NEET UG 2024: बड़ी गड़बड़ी की वजह से राजस्थान के इस जिले में रात में ली गई NEET की परीक्षा, 120 विद्यार्थी हुए शामिल

राजस्थान में NEET की परीक्षा को लेकर एक सेंटर पर गलत पर्चा देने के बाद खूब हंगामा हुआ. वहीं हंगामे के बाद शाम 6 बजे रात 9 बजे तक 120 विद्यार्थियों की परीक्षा ली गई.

Read Time: 4 mins
NEET UG 2024: बड़ी गड़बड़ी की वजह से राजस्थान के इस जिले में रात में ली गई NEET की परीक्षा, 120 विद्यार्थी हुए शामिल

NEET Exam 2024: पूरे देश में मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2024) 5 मई को आयोजित किया गया था. जहां राजस्थान में भी 24 शहरों में अलग-अलग परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. हालांकि राजस्थान के कई जिलों में NEET की परीक्षा में हंगामा हुआ. वहीं एक सेंटर पर परीक्षार्थियों को गलत पर्चा दिया गया. इस वजह से परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा किया. दरअसल हिंदी मीडियम के परीक्षार्थियों को अंग्रेजी मीडियम के सवाल का पर्चा दे दिया गया. ऐसे में सभी परीक्षार्थी दंग रह गए. इसके बाद उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया. उन्होंने आरोप लगाया कि यह भविष्य के साथ खिलवाड़ है. परिजनों ने भी दोबारा सही पर्चे के साथ परीक्षा कराने की मांग की. जिसके बाद शाम की पाली में फिर से 120 परीक्षार्थियों की परीक्षा आयोजित की गई.

पुलिसकर्मियों ने निर्दोष विद्यार्थियों के साथ मारपीट

यह मामला सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय का है जहां NEET की परीक्षा के दौरान परीक्षा अधीक्षक एंव शिक्षकों द्वारा गलत पेपर परीक्षार्थियों को बांटने को लेकर परीक्षार्थियों का जमकर हंगामा देखने को मिला और परीक्षा अधीक्षक व शिक्षकों की लापरवाह एंव गलती का खामियाजा निर्दोष विद्यार्थियों को भुगतना पड़ा. दो तीन घंटे तक परीक्षा केंद्र के भीतर ही जमकर हंगामा होता रहा. यहां तक कि पुलिसकर्मियों ने निर्दोष विद्यार्थियों के साथ मारपीट तक  कर दी. तीन घण्टे तक चले हंगामे के बार प्रशासनिक अधिकारियों की समझाइस पर परीक्षार्थी दोबारा पेपर देने को तैयार हुए और उसके उपरांत शाम 6:00 बजे से दोबारा विद्यार्थियों को पेपर देना पड़ा.

OMR सीट लेकर बाहर निकले परीक्षार्थी

समूचे देश में आज एक साथ नीट परीक्षा का आयोजन किया गया. इसी कड़ी के मध्य नजर सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय पर भी नीट परीक्षा का आयोजन हुआ. लेकिन विडंबना यह रही कि जिला मुख्यालय के आदर्श विद्या मंदिर परीक्षा केंद्र पर पांच कक्षों में लापरवाह परीक्षा कार्मिकों ने अंग्रेजी मीडियम के विद्यार्थियों को हिंदी मीडियम का पेपर तथा हिंदी मीडियम की विद्यार्थियों को अंग्रेजी मीडियम का पेपर थमा दिया. पेपर को देखकर विद्यार्थी हक्के-बक्के रह गए. इसकी शिकायत विद्यार्थियों ने परीक्षा ले रहे कार्मिकों को की तो उल्टा कार्मिकों ने विद्यार्थियों के साथ बदसलूकी की. नाराज विद्यार्थी परीक्षा कक्षा छोड़कर कैंपस में आगे जहां विद्यार्थियों ने जमकर हंगामा किया. इस दौरान कई विद्यार्थी ओएमआर सीट ओर पेपर लेकर बाहर निकल गये वही कई ने पेपर एंव ओएमआर सीट तक फाड़ दी. परीक्षार्थियों एंव उनके परिजनों द्वारा जमकर हंगामा किया गया .

शाम को 6 से 9 की पाली में दोबारा परीक्षा

नीट परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों एंव परिजनों के हंगामे की सूचना पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर, एसडीम , डीवाईएसपी आदि मय जाब्ते के साथ मौके पर पहुंचे. मामला यहीं शांत नहीं हुआ अधिकारियों की मौजूदगी में गुस्साए विद्यार्थियों के साथ पुलिस ने मारपीट तक कर दी. लगातार हंगामा चला रहा. विद्यार्थी तुरंत ही पेपर देने के लिए राजी नहीं हुए. दो घंटे तक यह कश्मकश लगातार चलती रही. काफी समझाइस के बाद परीक्षार्थी रिजर्व रखा गया नीट का सैकिंड पेपर देने को तैयार हुए . जिला प्रशासन के अनुसार आदर्श विद्या मंदिर सवाई माधोपुर परीक्षा केंद्र के 120 विद्यार्थी केंद्र अधीक्षक तथा परीक्षा ले रहे कार्मिकों की गलती का शिकार बने . इसके बाद अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने एनडीए के अधिकारियों से वार्ता की एनडीए से मिले दिशा निर्देशों के उपरांत गड़बड़ी के शिकार हुए सभी विद्यार्थियों को शाम को 6 से 9 की पाली में दोबारा विधिवत परीक्षा करवाई गई.

खासतौर से सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय के आदर्श विद्या मंदिर पर यही नहीं और भी कई खामियां देखने को मिली. जहां कई विद्यार्थियों की ओएमआर शीट भी बदली हुई मिली. कई विद्यार्थियों के रोल नंबर ओएमआर शीट पर मैच नहीं हुए. कुल मिलाकर सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय का आदर्श विद्या मंदिर परीक्षा केंद्र पर कई गंभीर गड़बडी देखने को मिली. अब सवाल यह है कि बड़ी गड़बड़ियों को अंजाम देने वाले जिम्मेदारों पर आखिरकार क्या कार्रवाई होगी.

यह भी पढ़ेंः कड़ी सुरक्षा के बीच देश के 23.50 लाख विद्यार्थियों ने दी नीट-यूजी परीक्षा, 14 जून को घोषित होगा रिजल्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PM Kisan Yojana: किसान सम्मान निधि का पैसा आपके खाते में पहुंचा या नहीं, इस आसान तरीकें से चेक करें
NEET UG 2024: बड़ी गड़बड़ी की वजह से राजस्थान के इस जिले में रात में ली गई NEET की परीक्षा, 120 विद्यार्थी हुए शामिल
Indian Railways 16 trains passing through Rajasthan have been cancelled, routes of three diverted
Next Article
यात्रीगण कृपया ध्यान दें! राजस्थान से गुजरने वाली 16 ट्रेनों को किया गया है रद्द, तीन का रूट हुआ डायवर्ट
Close
;