विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 30, 2023

Rajasthan: बूंदी के खिलाड़ियों को मिली सिंथेटिक ट्रैक की सौगात, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया शुभारंभ

राजस्थान के बूंदी जिले में आज एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई. यहां के खेल संकुल में प्रदेश का छठा और हाड़ौती का दूसरा सिंथेटिक ट्रैक का शुभारंभ हुआ. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने फीता काटकर और ट्रैक पर दौड़कर सिंथेटिक ट्रैक का शुभारंभ किया.

Read Time: 3 min
Rajasthan: बूंदी के खिलाड़ियों को मिली सिंथेटिक ट्रैक की सौगात, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया शुभारंभ

Bundi News: राजस्थान के बूंदी जिले में आज एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई. यहां के खेल संकुल में प्रदेश का छठा और हाड़ौती का दूसरा सिंथेटिक ट्रैक का शुभारंभ हुआ. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने फीता काटकर और ट्रैक पर दौड़कर सिंथेटिक ट्रैक का शुभारंभ किया. इस मौके पर बिरला ने कहा, 'सिंथेटिक ट्रैक का निर्माण पूरा होने से यहां के खिलाड़ियों को लाभ मिलेगा और वे राष्ट्रीय स्तर पर जाकर बूंदी का नाम रोशन करेंगे. मैं चाहता हूं कि बूंदी का हर खिलाड़ी ओलंपिक में नए कीर्तिमान स्थापित करे.'

ड्रोन से ली हुई तस्वीर

ड्रोन से ली हुई तस्वीर

स्विट्जरलैंड से मंगाया गया रॉ मटेरियल

400 मीटर का 8 लेन एथलेटिक्स ट्रैक इंटरनेशनल मानक के आधार पर निर्मित किया गया है. इसके लिए स्विट्जरलैंड से रॉ मटेरियल मंगाया गया, जिसको एक्सपर्ट इंजीनियर की देखरेख में असेंबल किया गया. ट्रैक पर एक साथ खिलाड़ी दौड़ सकेंगे. 15 MM की मोटाई वाले इस ट्रैक पर दौड़ने में धावक को उछाल के साथ गति मिलेगी. यहां गोला फेंक, भाला फेंक, जेवलिन, तश्तरी फेंक, लॉन्ग जंप, हाई जंप, पोल वॉल्ट सहित 15 तरह के खेल होंगे.

स्पोर्ट परिसर का होगा निर्माण

बिरला ने कहा कि आने वाले समय में स्पोर्ट परिसर का निर्माण यहां करवाया जाएगा, जिसमें ऑडिटोरियम, लाइब्रेरी, ओपन थिएटर, कैपिटेरियन रेस्टोरेंट, अंडरग्राउंड पार्किंग सहित विभिन्न खेल से जुड़े संसाधन शामिल होंगे. बाहर से आने वाले खिलाड़ियों के लिए एक हॉस्टल का निर्माण भी करवाया जाएगा जिसकी 26 करोड़ रुपये की स्वीकृति जारी हो गई है. जो हाड़ौती का सबसे बड़ा विकसित खेल संकुल बूंदी में होगा.

सिंथैटिक ट्रैक

सिंथेटिक ट्रैक

खिलाड़ियों को होगी आसानी

बूंदी में अभी तक पुलिस भर्ती सहित अन्य दौड़ प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को मिट्टी के मैदान पर ही प्रैक्टिस करनी पड़ती थी. हार्ड मैदान होने और कंक्रीट वाले मैदान में दौड़ने से सीधा असर घुटनों पर पड़ता था. खिलाड़ियों का समय चक्र भी गड़बड़ आता था. सिंथेटिक ट्रैक के निर्माण से इन समस्याओं से निजात मिलेगी और खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण के अवसर मिलेंगे.

जानें सिंथेटिक ट्रैक के बारे में

  • बूंदी में 8 लेन के सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक का उद्घाटन हुआ.
  • ट्रैक का निर्माण 7 करोड़ रुपये की लागत से हुआ.
  • ट्रैक का उद्घाटन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया.
  • सिंथेटिक ट्रैक से खिलाड़ियों को लाभ मिलेगा और वे राष्ट्रीय स्तर पर जाकर बूंदी का नाम रोशन करेंगे.
  • ट्रैक का निर्माण अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर किया गया है.
  • ट्रैक पर एक साथ खिलाड़ी दौड़ सकेंगे.
  • Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close