विज्ञापन
Story ProgressBack

कल दिल्ली से पीएम मोदी करेंगे विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ, 17 दिसंबर से जिलों में लगेंगे शिविर

प्रधानमंत्री मोदी 16 दिसंबर को दिल्ली में विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ करेंगे. इसके तहत बूंदी जिले में 17 दिसंबर से शिविर लगेंगे, जिसमें सरकारी फ्लैगशिप योजनाओं से वंचित पात्र व्यक्तियों को मौके पर ही लाभान्वित किया जाएगा.

Read Time: 3 min
कल दिल्ली से पीएम मोदी करेंगे विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ, 17 दिसंबर से जिलों में लगेंगे शिविर
कार्यक्रम को लेकर बैठक करते DM

भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों एवं योजनाओं को समाज के अंतिम छोर तक पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 दिसंबर को शाम 4 बजे दिल्ली में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तृतीय चरण का शुभारंभ करेंगे. कार्यवाहक जिला कलेक्टर राजपाल सिंह ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले में 17 दिसंबर से जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों की ग्राम पंचायतों में कैंप लगाए जाएंगे. उन्होंने निर्देश दिए कि इन शिविरों में केन्द्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं से वंचित पात्र व्यक्तियों को मौके पर ही लाभान्वित किया जाएगा. साथ ही आमजन को केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी.

वैन के जरिए जन-जन तक पहुंचेंगी योजना

कलेक्टर ने बताया कि यात्रा का उद्देश्य केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाना और अधिक से अधिक लोगों को विशेषकर कमजोर वर्ग के लोगों को योजना के दायरे में लाना है. विकसित भारत यात्रा संकल्प यात्रा के तहत जिले के 5 ब्लॉकों में 4 मोबाइल वैन विशेष रूप से डिजाइन की गई है, जिसके माध्यम से केंद्र सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा. यह यात्रा सप्ताह में सातों दिन जारी रहेगी. शनिवार-रविवार को साप्ताहिक अवकाश के दिन भी कैंप आयोजित होंगे. 

उन्होंने बताया कि शिविरों में जल जीवन मिशन, नैनो यूरिया, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, ड्रोन प्रदर्शन, प्राकृतिक खेती, सिकल सैल एनीमिया, आभा कार्ड, उज्ज्वला, स्वामित्व योजना, उजाला योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, पीएम-स्वनिधि योजना आदि की प्रगति को लेकर विभागवार जानकारी ली. योजनाओं से वंचित पात्रों को चिह्नित करने और यात्रा के दौरान पीएम-स्वनिधि, हेल्थ कैंप, आयुष्मान कार्ड, आधार अपडेट, पीएम-उज्ज्वला योजना का ऑन स्पॉट लाभ दिया जाएगा.  

17 व 18 दिसंबर को यहां लगेंगे शिविर

कार्यवाहक जिला कलक्टर राजपाल सिंह ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तृतीय चरण के तहत 17 दिसम्बर को पंचायत समिति बून्दी की ग्राम पंचायत धनातरी एवं नमाना, पंचायत समिति केशोरायपाटन की ग्राम पंचायत सूनगर एवं माधोराजपुरा, हिण्डोली पंचायत समिति की ग्राम पंचायत तालाबगांव एवं बड़ौदिया, पंचायत समिति नैनवां की ग्राम पंचायत मोडसा एवं गुढ़ादेवजी में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर आयोजित किए जाएंगे. 

इसी तरह 18 दिसम्बर को पंचायत समिति बून्दी की ग्राम पंचायत गरड़दा एवं लोईंचा, पंचायत समिति केशोरायपाटन की ग्राम पंचायत गुड़ली एवं चितावा, पंचायत समिति हिण्डोली की ग्राम पंचायत सथूर एवं बड़ानयागांव, पंचायत समिति नैनवां की ग्राम पंचायत कोलाहेड़ा एवं फुलेता में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर आयोजित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- Rajasthan News: जैसलमेर में 2 दिन के दौरे पर पहुंचे स्पेशल डीजी, अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर की लिया जायजा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close