विज्ञापन
Story ProgressBack

लक्षद्वीप में PM मोदी का एडवेंचर, समुद्र में लगाई डुबकी, वायरल हो रही तस्वीरें, जानिए क्या होता है स्नॉर्कलिंग

PM मोदी ने लक्षद्वीप के प्राचीन समुद्र तटों पर सुबह की सैर और समुद्र तट के किनारे कुर्सी पर बैठे फुर्सत के कुछ क्षणों की फोटोज भी शेयर कीं.

Read Time: 4 min
लक्षद्वीप में PM मोदी का एडवेंचर, समुद्र में लगाई डुबकी, वायरल हो रही तस्वीरें, जानिए क्या होता है स्नॉर्कलिंग
लक्षद्वीप में समुद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

PM Modi  Lakshadweep Viral Photos: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रशासित प्रदेश लक्षद्वीप के दौरे हैं. जहां उन्होंने समुद्र में डूबकी भी लगाई. उनकी कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. जो पीएम मोदी सहित अन्य सरकारी एजेसियों ने सोशल मीडिया पर साझा की है. पीएम मोदी ने अपने अनुभव साझा करते हुए लिखा 'हाल ही में मुझे लक्षद्वीप के लोगों के बीच रहने का अवसर मिला'. प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, लक्षद्वीप की शांति भी मंत्रमुग्ध कर देने वाली है. इसने मुझे यह सोचने का अवसर दिया कि 140 करोड़ भारतीयों के कल्याण के लिए और भी कड़ी मेहनत कैसे की जाए.

पीएम मोदी ने हाल ही में लक्षद्वीप द्वीप समूह की अपनी यात्रा के दौरान समुद्र के नीचे के जीवन का पता लगाने के लिए ‘स्नॉर्कलिंग' (Snorkeling) का लुत्फ उठाया. PM मोदी ने समुद्र के नीचे का जीवन पता लगाने संबंधी तस्वीरें शेयर कीं और अरब सागर में स्थित द्वीपों में प्रवास के अपने ‘उत्साहजनक अनुभव' को आमजन से साझा भी किया.

‘‘जो लोग रोमांचकारी अनुभव लेना चाहते हैं, लक्षद्वीप उनकी सूची में जरूर होना चाहिए. मेरे प्रवास के दौरान, मैंने स्नॉर्कलिंग की भी कोशिश की यह कितना उत्साहजनक अनुभव था!'

आइए आपको बताते हैं कि 'स्नॉर्कलिंग' क्या है?

'स्नॉर्कलिंग' एक एडवेंचर एक्टिविटी है. इसमें आप समुद्र की सतह पर तैरते हुए उसके नीचे के समुद्री जीवन का पता लगाते हैं. स्नॉर्कलर्स (जो डुबकी लगते हैं) अपनी दृष्टि के लिए एक मास्क पहनते हैं और सांस लेने के लिए एक स्नॉर्कल पहनते हैं, और कभी-कभी दिशा और गति के लिए पंख पहनते है.

PM मोदी ने लक्षद्वीप के प्राचीन समुद्र तटों पर सुबह की सैर और समुद्र तट के किनारे कुर्सी पर बैठे फुर्सत के कुछ क्षणों की तस्वीरें शेयर कीं. 

मोदी कोच्चि-लक्षद्वीप द्वीप पनडुब्बी ऑप्टिकल फाइबर कनेक्शन का उद्घाटन करने और प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा और पांच मॉडल आंगनवाड़ी केंद्रों के नवीनीकरण की आधारशिला रखने के लिए दो और तीन जनवरी को लक्षद्वीप में थे.

उन्होंने कहा, ‘‘हाल ही में मुझे लक्षद्वीप के लोगों के बीच रहने का अवसर मिला. मैं अभी भी यहां के द्वीपों की आश्चर्यजनक सुंदरता और यहां के लोगों की अविश्वसनीय गर्मजोशी से चकित हूं. मुझे अगाती, बंगाराम और कावारत्ती में लोगों से बातचीत करने का अवसर मिला. मैं द्वीपों के लोगों को उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद देता हूं.''

प्रधानमंत्री ने कहा कि लक्षद्वीप में उनकी सरकार का ध्यान विकास के माध्यम से 'जीवन का उत्थान' करना है. उन्होंने कहा कि भविष्य के इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के अलावा, यह जीवंत स्थानीय संस्कृति की रक्षा के साथ-साथ बेहतर स्वास्थ्य देखभाल, तेज इंटरनेट और पीने के पानी के अवसर पैदा करने के बारे में भी है. उन्होंने कहा, ‘‘जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया, वे इस भावना को दर्शाती हैं.''

इसे भी पढ़े: प्रधानमंत्री ने तेजस में भरी उड़ान, एलसीए तेजस उड़ाने वाले पहले प्रधानमंत्री बने PM मोदी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close