विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 10, 2023

अवैध रूप से संचालित हो रही शराब फैक्टरी का भंडाफोड़, भारी मात्रा में कच्चा माल बरामद

चुनावी रण शुरू होने से पहले ही अलवर जिले की आबकारी पुलिस टीम ने एक बड़ी जीत हासिल की है. क्षेत्र के घाटला पहाड़ी इलाके में DSP कुलभूषण मिश्रा के नेतृत्व में पुलिस ने शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़ कर भारी मात्रा में स्प्रिट से भरे हुए ड्रम और कच्चा माल बरामद किया है.

Read Time: 6 min
अवैध रूप से संचालित हो रही शराब फैक्टरी का भंडाफोड़, भारी मात्रा में कच्चा माल बरामद
नकली शराब की फैक्ट्री पर दबिश देती आबकारी विभाग की टीम

आबकारी थाना पुलिस ने रविवार की सुबह आबकारी विभाग के डीएसपी कुलभूषण मिश्रा के नेतृत्व में घाटला की पहाड़ी में अवैध रूप से संचालित हो रही शराब फैक्टरी का भंडाफोड़ कर भारी मात्रा में स्प्रिट से भरे हुए ड्रम और कच्चा माल बरामद किया है.

पुलिस ने अवैध शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया

यह शराब चुनावी माहौल के समय बनाई जा रही थी और यह बात भी सामने आई है कि यह शराब ठेके पर भी बिक्री के लिए जाती है. जो पूरी तरह गैरकानूनी है. आबकारी टीम जब कार्यवाही के लिए जा रही थी, तभी फैक्टरी के लेबर्स ने इसका विरोध किया और ट्रैक्टर लगाकर रास्ता रोक कर दिया. इससे लेबर और मालिक मौके से भागने में सफल हुए. आबकारी पुलिस ने इस मामले में दो जनों को चिन्हित किया है. जिनकी गिरफ्तारी के प्रयास जारी है.

अवैध शराब में पूर्व सरपंच भी है शामिल 

इस केस में एक पूर्व सरपंच भी शामिल है, जो कि फैक्टरी मालिक है. आबकारी पुलिस ने मौके से भारी मात्रा में शराब बनाने के काम में ली जा रही स्प्रिट, शराब की खाली बोतलें, उनके ढक्कन सहित करीब 6 मशीन मौके से जब्त कर ली है. यह शराब अंग्रेजी और देसी शराब के ब्रांड से बनाई जा रही थी, लेकिन पुलिस को देख शराब फैक्टरी में कार्य करने वाले आरोपी मौके से फरार हो गए.

 घाटला की पहाड़ी संचालित हो रही थी शराब फैक्टरी 

यह कार्यवाही आबकारी थाना पुलिस ने सुबह 4 बजे शुरू की और दबिश करीब चार से पांच घंटे तक चलती रही. आबकारी पुलिस ने अपनी टीम के साथ अवैध रूप से संचालित शराब फैक्टरी पर दबिश दी. आबकारी डीएसपी कुलभूषण मिश्रा ने बताया कि बहुत दिनों से मुखबिर से  सूचना मिल रही थी कि घाटला की पहाड़ी पर अवैध रूप से शराब की फैक्टरी संचालित की जा रही है और भारी मात्रा में शराब बनाई जा रही है.

शराब बनने वाली मशीनें और स्प्रिट बरामद की  

8c78br6g

आबकारी थाना पुलिस ने मौके पर पहुंचकर फैक्टरी को चिन्हित किया और रविवार को सुबह चार बजे आबकारी DSP कुलभूषण मिश्रा के नेतृत्व में जिले की आबकारी पुलिस ने मौके पर पहुंचकर फैक्टरी पर दबिश दी, लेकिन पुलिस को देख आरोपी मौके से फरार हो गए. उसके बाद पुलिस ने फैक्टरी में लगी अवैध शराब बनाने वाली मशीनों से  भारी मात्रा में शराब बनाने के काम में ली जा रही स्प्रिट सहित अन्य सामग्री बरामद की.

आबकारी एक्ट में मामला दर्ज कर किया गिरफ्तार

पुलिस ने फैक्टरी संचालक के खिलाफ "आबकारी एक्ट" में मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया और अन्य आरोपियों की तलाश जारी है. आबकारी विभाग के डीएसपी ने बताया कि यह शराब पूरी तरह नकली है और जहर के रूप में काम करती है. शराब को सरकार द्वारा अधिकृत मापदंड के अनुसार ही बनाया जाता है. इसके अलावा जो भी शराब बनाई जाती है वह पूरी तरीके से नकली शराब मानी जाती है.d6lu1h7o

पुलिस ने शराब फैक्टरी के पूरे सेटअप ध्वस्त किया

पुलिस ने बताया कि मौके से पैकिंग की 6 मशीनें जब्त की है. इसके अलावा 50 बड़ी जरी कैन बरामद की है, जिसमें स्प्रिट भरी हुई है. मौके से शराब के बोतलों के लेवल, ढक्कन, कार्टून बरामद किए गए हैं. इसके अलावा ट्रैक्टर में लगे RO को भी बरामद किया गया है, बताया जा रहा है कि यह शराब दुकानों तक भी पहुंचती है. यह एक बहुत बड़ा सेटअप था जिसको आज ध्वस्त किया गया है.

राज्य सरकार के राजस्व में लगाते थे सेंध 

आबकारी पुलिस ने हरियाणा और राजस्थान की शराब के होलोग्राम भी बरामद किए गए हैं जो बड़ी संख्या में हैं. बताया जा रहा है कि होलोग्राम भी नकली तरीके से बनाए गए हैं. आबकारी पुलिस ने शराब बनाने में काम आने वाले कलर को भी बरामद किया है. उन्होंने बताया कि उनकी रेट भी बहुत ऊंची रखी गई है, क्योंकि यह जिस तरीके की शराब बनाते हैं वह सरकार के मापदंड के बिल्कुल विपरीत होती है. साथ ही यह सरकार के राजस्व को भी भारी नुकसान पहुंचाते हैं.

अवैध शराब से जाती है कई लोगों की जान 

गौरतलब है कि अलवर जिले में अवैध रूप से शराब बनाने का काम बेख़ौफ़ होकर लोगों द्वारा किया जा रहा है, लेकिन जहरीली शराब बनाने वाले लोगों के अंदर पुलिस का जरा सा भी डर नही है. पुलिस भी समय-समय पर अवैध रूप से शराब बनाने वाले लोगों की शराब के साथ गिरफ्तार करती रहती है, लेकिन अपराधी जेल से छूटने के बाद फिर दोबारा से इसी कार्य में लग जाते है और अवैध तरीकों से शराब बनाकर लोगों को कम दामों में जहरीली शराब परोसते है. राजस्थान में जहरीली शराब पीने से अभी तक कई लोगों की मौत भी हो चुकी है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close