विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

Banswara: ICICI बैंक की भीमपुरा शाखा में 1.5 करोड़ का घोटाला, 29 लोगों की जमा राशि गायब, ऑडिट में खुलासा

भीमपुर बैंक शाखा में गोल्ड लोन के बदले जमा आभूषण नकली और मिलावटी पाए गए. इसकी एवज में बैंक प्रबंधक ने लाखों रुपए का लोन दे दिया. वहीं लोन के बदले जमा तीन ग्राहकों के 8 लाख 96 हजार रुपए कीमत के लोन गोल्ड पाउच बैंक के लॉकर से गायब मिले हैं.

Read Time: 3 min
Banswara: ICICI बैंक की भीमपुरा शाखा में 1.5 करोड़ का घोटाला, 29 लोगों की जमा राशि गायब, ऑडिट में खुलासा
प्रतीकात्मक तस्वीर.

बांसवाड़ा जिले के भीमपुर गांव में स्थित आइसीआइसीआई बैंक (ICICI Bank) की शाखा में डेढ़ करोड़ रुपए का एक बड़ा घपला सामने आया है. जहां गोल्ड लोन के लिए जमा किए गए आभूषण गायब हैं. इसके साथ ही कुछ नकली और मिलावटी सोने के बदले गोल्ड लोन देने का मामला भी सामने आया है. इतना ही नहीं, बैंक में जमा 29 लोगों के लाखों रुपये भी गायब हैं. यह घोटाला बैंक द्वारा हाल ही में कराए गए ऑडिट के बाद उजागर हुआ, जिसके बाद तत्कालीन शाखा प्रबंधक के खिलाफ लोहारिया थाने में प्रकरण दर्ज कराया गया है.

नकली आभूषणों के बदले लाखों का लोन

बैंक के उप प्रबंधक संजय कलाल ने पूर्व शाखा प्रबंधक उत्कृष्ट श्रीवास्तव के खिलाफ रिपोर्ट दी है कि 9 अगस्त 2014 से 13 अप्रैल 2023 के बीच भीमपुर बैंक में एक करोड़ 47 लाख 69 हजार रुपए का गबन और धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कराई है. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

रिपोर्ट के अनुसार भीमपुर बैंक शाखा में गोल्ड लोन के बदले जमा आभूषण नकली और मिलावटी पाए गए. इसकी एवज में बैंक प्रबंधक ने लाखों रुपए का लोन दे दिया. वहीं लोन के बदले जमा तीन ग्राहकों के 8 लाख 96 हजार रुपए कीमत के लोन गोल्ड पाउच बैंक के लॉकर से गायब मिले हैं.

फर्जी तरीकों से हड़पे ग्राहकों का रुपए

इसके साथ ही कुछ ग्राहक ऐसे भी सामने आए जिनके डेबिट कार्ड के आधार पर फर्जी तरीके से 4 लाख 18 हजार रुपए की नकदी निकासी की गई है. तत्कालीन बैंक प्रबंधक उत्कर्ष श्रीवास्तव के खिलाफ 29 ग्राहकों ने आरोप लगाया है कि उन्होंने प्रबंधक को जमा करने के लिए राशि दी थी, लेकिन उन्होंने राशि जमा नहीं कराई और वह पैसा उन्होंने हड़प लिया. ऑडिट में हुए इस खुलासे के बाद जहां ग्रामीणों में हड़कंप मचा हुआ है. वहीं बैंक के अधिकारी भी अचंभित हैं कि एक छोटे से गांव की बैंक शाखा में इतना बड़ा घोटाला हो गया और किसी को कानों-कान भी भनक नहीं लगी.

यह भी पढ़ें: साइबर फ्रॉड के मेवाती गैंग का खुलासा, हजार से ज्यादा शिकायत; ठगी के पैसे से बनाए आलीशान मकान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close