विज्ञापन

रूफ प्लाजा, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स... लाउंज, जयपुर के गांधी नगर स्टेशन का होगा कायाकल्प; रेल मंत्री ने लिया जायजा

गांधी नगर स्टेशन पर रूफ प्लाजा बनाया गया है. जो शहर के दोनों तरफ से आने वाले लोगों को सहूलियत देगा. यहां यात्री ठहर सकेंगे. बच्चों के खेलने की, खाने पीने की, किताबों की जगह होगी.

रूफ प्लाजा, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स... लाउंज, जयपुर के गांधी नगर स्टेशन का होगा कायाकल्प; रेल मंत्री ने लिया जायजा
रेल मंत्री ने जयपुर में गांधी नगर स्टेशन के पुनर्विकास कार्यों का जायजा लिया

Rajasthan News: रेल अश्विनी वैष्णव मंगलवार को जयपुर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने गांधी नगर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्यों का जायजा लिया. इस रेलवे स्टेशन का अमृत भारत स्टेशन के तहत विकसित किया जा रहा है. स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए लिफ्ट, एस्केलेटर, वेटिंग रूम, लाउंज, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स जैसी सुविधाएं होंगी. इसके पुनर्विकास के लिए 200 करोड़ रुपये से अधिक का खर्चा किया जाएगा. 

रूफ प्लाजा से लोगों को होगी सहूलियत

इस दौरान रेल मंत्री ने कहा कि अभी तक 1 हजार 324 स्टेशन में पुनर्विकास का कार्यक्रम चल रहा है. यह स्टेशन पूरे शहर को जोड़ने वाला है. रूफ प्लाजा ऐसा बना है, जो शहर के दोनों तरफ से आने वाले लोगों को सहूलियत देगा. यह प्लाजा बेहतरीन इंजीनियरिंग का नमूना है. देश के हर स्टेशन पर रूफ प्लाजा बनेगा. यहां यात्री ठहर सकेंगे. बच्चों के खेलने की, खाने पीने की, किताबों की जगह होगी. यात्री एस्केलेटर से प्लेटफार्म तक पहुंच पाएंगे.

210 करोड़ की लागत से होगा कायाकल्प

गांधी नगर स्टेशन के पास जगह कम थी. इसलिए बेसमेंट का भी काम किया गया ताकि यहां यात्री सुविधाओं का विस्तार हो. इस स्टेशन का पुनर्विकास 210 करोड़ रुपए से हो रहा है. यहां 9 लिफ्ट और 4 एस्केलेटर की व्यवस्था होगी. आने जाने के लिए अलग अलग लॉबी होगी. ढाई हजार वर्ग मीटर से अधिक का रूफ प्लाजा होगा. स्टेशन को इस तरह विकसित किया जा रहा है कि 210 करोड़ की लागत से हो रहा पुनर्विकास. 

Latest and Breaking News on NDTV

मजदूरों के साथ रेल मंत्री ने ली सेल्फी

स्टेशन पर मंत्री ने रेल रक्षा दल के सदस्यों से मुलाकात की. काम कर रहे मजदूरों के साथ सेल्फी भी ली. आपात स्थितियों से निपटने के लिए उत्तर पूर्व रेलवे के पायलट प्रोजेक्ट के सदस्यों से भी बातचीत की. बांदीकुई, मेरता रोड, लालगढ़ एवं उदयपुर की 4 टीमें यहां मौजूद थीं. इन टीमों में 5 आरपीएफ के जवान के साथ कैरेज एंड वेगन टीम के एक सदस्य शामिल हैं. सभी को एनडीआरएफ की तरफ से प्रशिक्षण दिया गया है ताकि किसी भी आपात स्थिति में वे काम कर पाएं. 

यह भी पढे़ं- देश का पहला रेलवे ट्रैक जहां लागू होगा कवच 4.0, दोपहर बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव लेंगे ट्रायल रन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डूंगरपुर में जीजा-साले के बीच कहासुनी के बाद हुई चाकूबाजी, बीच-बचाव में दोस्त भी हुआ घायल
रूफ प्लाजा, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स... लाउंज, जयपुर के गांधी नगर स्टेशन का होगा कायाकल्प; रेल मंत्री ने लिया जायजा
Sirohi News: CJM court order to confiscate Sirohi Collector car, know whole matter
Next Article
सिरोही कलेक्टर की कार को कुर्क करने का आदेश, CJM कोर्ट के आदेश से प्रशासनिक महकमे में हड़कंप
Close