विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 18, 2023

राजस्थान में भारी बारिश से तबाही, मौसम विभाग ने आज इन 7 जिलों के लिए जारी की चेतावनी

राजस्थान में कई जिलों में भारी बारिश का दौर जारी है. इस कारण कई जगह बाढ़ जैसे हालात बन गए है. इस बीच मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है. बारिश के कारण कई जिलों में स्कूल भी बंद कर दिया गया है.

Read Time: 3 min
राजस्थान में भारी बारिश से तबाही, मौसम विभाग ने आज इन 7 जिलों के लिए जारी की चेतावनी
राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में हो रही तेज बारिश.
जयपुर:

राजस्थान में बारिश का दौर जारी है. सीकर, सिरोही, भादवा सहित कई जिलों में सोमवार को सुबह से बारिश हो रही है. जयपुर में भी सोमवार सुबह बारिश हुई. बांसवाड़ा जिले में बाढ़ जैसी भयावह स्थिति बन चुकी है. इधर मौसम विभाग ने आज भी राजस्थान के 7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर से मिली जानकारी के अनुसार आज डूंगरपुर, उदयपुर, सिरोही, जालोर, राजसमंद, पाली और बाड़मेर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है.
मौसम वैज्ञानिक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि वेल मार्क लो-प्रेशर सिस्टम इस समय दक्षिण राजस्थान और गुजरात के ऊपर एक्टिव है. मानसून की ट्रफ लाइन अभी जैसलमेर, सागर, जमशेदपुर होते हुए बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है. इस सिस्टम के कारण राजस्थान मध्यप्रदेश में बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने 19 सितंबर को बाड़मेर, जालोर और सिरोही में भारी बारिश होने की आशंका जताई है. 
 

इन जिलों मे रेड अलर्ट जारी, स्कूलों मे छुट्टियॉं घोषित

दक्षिण पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश पर एक दबाव बना हुआ है जिससे बारिश हो रही है. बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. जालौर, सांचौर में स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं.

दक्षिण राजस्थान में अच्छी बारिश के संकेत

दक्षिण राजस्थान में अच्छी बारिश होने की संभावना है. पाली, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर, सिरोही, जालोर और झालावाड़ जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना है.

सिरोही में ओवरफ्लो हुआ बांध

सिरोही में माउंट आबू सहित पूरे जिले बारिश हुई कमजोर, रातभर बूंदाबांदी और हल्की बारिश का चलता रहा दौर. जिले के सभी बांध ओवरफ्लो, नदियों में आया पानी, आसमान में बादलों का डेरा, माउंट आबू में बारिश जारी है.

सीकर में बूंदाबांदी का दौर जारी 

सीकर जिले में देर रात मौसम परिवर्तन हुआ जिसके चलते आज अलसुबह कुछ देर तक हल्की बूंदाबांदी का दौर चला. फिलहाल सुबह से अंचल में बादलों की आवाजाही लगातार बनी हुई है. 

दक्षिण राजस्थान को लेकर मौसम विभाग की चेतावनी 

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि दक्षिण राजस्थान में अगले कुछ दिनों तक बारिश का दौर जारी रह सकता है. लोगों से सतर्क रहने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की गई है. बांसवाड़ा में पानी में घिरे लोगों का रेस्क्यू शुरू कर दिया गया है. 
|
यह भी पढ़ें - बांसवाड़ा में बारिश के बीच बड़ा हादसा, नाली में बहने और मलबे में दबने से 6 लोगों की मौत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close